बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiये हैं आधार के 5 झमेले, जान लें वरना होगा नुकसान

ये हैं आधार के 5 झमेले, जान लें वरना होगा नुकसान

अगर आप सरकार से किसी भी प्रकार की वित्‍तीय सहायता नहीं लेते हैं, तो भी आपको 5 जगहों पर अपना आधार अपडेट कराना होगा।

1 of

 

नई दिल्‍ली. अगर आप सरकार से किसी भी प्रकार की वित्‍तीय सहायता नहीं लेते हैं, तो भी आपको 5 जगहों पर अपना आधार अपडेट कराना होगा। सरकार ने इसमें से 4 जगहों के लिए डेड लाइन 31 दिसंबर 2017, तो मोबाइल सिम के लिए 6 फरवरी 2018 तय की है। सरकार की तरफ से जारी सूचना के अनुसार अगर आप इससे चूक जाते हैं, तो आपकी सेवाएं बंद की जा सकती हैं, जिससे आपको नुकसान हो सकता है। अंतिम समय में लोगों की इतनी भीड़ हो जाएगी कि आपको यह काम करना कठिन हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि इसके लिए तुरंत की कार्रवाई शुरू कर दें।

 

इन 4 जगहों पर31 दिसंबर तक अपडेट कराएं आधार

इसमें बैंक अकाउंट, इन्श्‍योरेंस, डीमैट अकाउंट और म्‍युचुअल फंड शामिल हैं। ऐसा नहीं करने पर आपकी सर्विसेज बंद की जा सकती हैं। साथ ही भुगतान पर भी रोक लग सकती है।

 

कठिन है आधार अपडेट कराना

हालांकि सरकार ने अभी तक आधार को लिंक कराने की कोई पुख्‍ता व्‍यवस्‍था नहीं की है। घर बैठे या ऑनलाइन आधार को लिंक कराना भी आसान नहीं है।

 

आगे पढ़ें : इस वजह से आधार लिंक कराना होगा मुश्किल


 

आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर

आधार को कई सेवाओं से लिंक कराना है, लेकिन अगर आपके आधार से आपका मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ नहीं है, तो आप कई सेवाओं में इसे अपडेट नहीं कर सकेंगे। जैसे ही आप आधार को किसी भी सेवा से ऑनलाइन या ऑफलाइन अपडेट कराना चाहेंगे तो एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। इसके इस्‍तेमाल से ही सेवाओं में आपका आधार अपडेट होगा। इसलिए सबसे पहले यह जान लें कि आपके आधार से मोबाइल फोन नंबर जुड़ा है या नहीं।


क्‍या है तरीका

सबसे पहले आधार की वेबसाइट पर जाएं

यहां पर वेरीफाई आधार नंबर के ऑप्‍शन में अपना आधार नंबर डालें। इसके साथ ही एक सिक्‍युरिटी कोड भी आएगा उसे भी डालें।

-अगर मोबाइल नबंर वेरीफाई होगा तो साइट बताएगी

-अगर मोबाइल नंबर वेरीफाई नहीं है तो आपको इसी साइट से फार्म डाउनलोड करना होगा। इस फार्म को भरकर नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा। यहां पर इसको अपडेट कराने की कार्रवाई की जाएगी।

 

कितना जरूरी है

अगर आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आधार से जुड़ा हुआ नहीं है तो आपको कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ेगा।


 

आगे पढ़ें : बैंक अकाउंट में कैसे होगा अपडेट

 

3 तरीके से करा सकते हैं अपडेट

बैंक अकाउंट में आधार को 3 तरीके से अपडेट कराया जा सकता है। एक तरीका तो बैंक की ब्रांच में जाकर कराना है। लेकिन सभी जानते हैं कि यह आसान नहीं है। दो अन्‍य तरीके हैं जो इस प्रकार हैं।

 

नेट बैंकिंग के ऑप्‍शन पर जाएं

-यहां पर आधार को अपडेट कराने का आप्‍शन मिलेगा।

-इसमें अपना आधार नबंर लिखें।

-फिर इसे सबमिट करें।

-कुछ दिन में आपका आधार बैंक रिकॉर्ड में अपडेट हो जाएगा।


SMS से भी संभव

लगभग सभी बैंक SMS से भी ऐसा करने सुविधा दे रहे हैं।

इसके लिए बैंक की साइट पर इसका विवरण दिया गया है। हर बैंक का तरीका अलग-अलग है।

 

आगे पढ़ें : बीमा से कैसे जोड़े आधार

 

ऑफ लाइन ही हो सकेगा अपडेट

सरकार ने बीमा को भी आधार से जोड़ दिया है। यह काम सिर्फ ऑफलाइन तरीके से ही हो सकता है। आपको अपने आधार की फोटो कॉपी अपनी बीमा कंपनी के कार्यालय में जाकर देनी होगी। आगे की कार्रवाई फिर कपंनी करेगी।

 

डीमैट अकाउंट को ऐसे कराएं आधार से अपडेट

 

दो तरीके से हो सकता है यह काम

आप इस काम को दो तरीके से करा सकते हैं।

-पहला तरीका है कि आप अपने आधार की कॉपी ब्रोकर को दें। वह इसके बाद आगे की कार्रवाई करेगा और आपको डीमैट अकाउंट आधार से लिंक हो जाएगा।

-इसके अलावा यह काम ऑनलाइन तरीके से भी कराया जा सकता है। ऑपको ब्रोकर के पोर्टल पर जाना होगा। यहां पर आधार को अपडेट कराने का ऑप्‍शन मिलेगा, जहां आधार नंबर लिखें। इसके बाद आपका आधार कराने की कार्रवाई पोर्टल खुद करेगा। इसमें कुछ दिन का समय लग सकता है।

 

आगे पढ़ें : म्‍युचुअल फंड में कराना होगा अपडेट

 

 

म्‍युचुअल फंड के लिए ऐसे अपनाएं प्रक्रिया

 

RTA की बेवसाइट पर जाना होगा

इसे रजिस्‍ट्रार एंड ट्रांसफर एजेंट (आरटीए) की वेबसाइट से कराना होगा। फिलहाल यह सेवाएं चार कंपनियां दे रही हैं। इनमें CAMS, फ्रैंकलिन टेम्‍पलटन, कार्वी और सुंदरम बीएनपी शामिल हैं।

 

ये है तरीका

-जिन लोगों का आधार से मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ नहीं है वह कंपनियों की वेबसाइट से फार्म डाउनलोड करें। इसे भरकर अपने म्‍युचुअल फंड कंपनी को या उसके एजेंट को दें।

-जिन लोगों का आधार से मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है, वह साइट पर ही आधार के अलावा अपना पैन नंबर डिटेल डालें। इसके बाद उन्‍हें एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा, जिसे साइट पर डालकर वह अपडेट कर दें। इसके बाद उनका आधार म्‍युचुअल फंड में अपडेट हो जाएगा।


 

आगे पढ़ें : मोबाइल सिम कैसे होगा आधार से लिंक

 

सिम को आधार से लिंक करने के लिए मिलेगी ऑनलाइन सुविधा, लेकिन सभी को नहीं

 

सरकार ने तय किया है कि 1 दिसंबर से सिम को आधार से लिंक कराने की सुविधा ऑनलाइन दी जाएगी, लेकिन यह सभी को नहीं मिलेगी। जिनके आधार से मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा है उनको ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) नहीं मिलेगा। इसलिए इस सुविधा का लाभ वह लोग नहीं उठा सकेंगे।

जिन लोगों के आधार से मोबाइल नबंर जुड़ा हुआ है, वह इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपनी अपनी मोबाइल कंपनियों के वेबसाइट पर जाकर इसके लिए बनाए जाने वाले ऑप्‍शन पर अपना आधार नंबर डालेंगे। इसके बाद उन्‍हें एक ओटीपी मिलेगा। इसको वेबसाइट पर अपडेट कराने के बाद आपका सिम आधार से लिंक हो जाएगा।


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss