बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiगलत पार्किंग में खड़ी कार का भेजें फोटो, सरकार रोज देगी इनाम जीतने का मौका

गलत पार्किंग में खड़ी कार का भेजें फोटो, सरकार रोज देगी इनाम जीतने का मौका

बेतरतीब तरीके से खड़ी कारों की फोटो अथॉरिटीज को भेज कर लोग इनाम पा सकते हैं।

1 of

 

नई दिल्‍ली. बेतरतीब तरीके से खड़ी कारों की फोटो अथॉरिटीज को भेज कर लोग इनाम पा सकते हैं। ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍टर नितिन गडकरी ने कहा है कि वह मोटर व्‍हीकल एक्‍ट में बदलाव करेंगे, जिससे ऐसी जानकारी देने वालों को इनाम दिया जा सकेगा। उनके अनुसार 500 रुपए के जुर्माने में से 10 फीसदी यानी 50 रुपए शिकायत करने वाले को मिलेगा। लोग एक से ज्‍यादा ऐसी फोटो भेज कर कई बार भी इनाम जीत सकते हैं। यह फोटो उन्‍हें अपने मोबाइल फोन से खीचना होगा। गडकरी का कहना है कि यह बहुत ही शर्मनाक है कि लोग गलत तरीके से कारों की पार्किंग कर देते हैं, जिससे आमलोगाों को चलना मुश्किल हो जाता है।

 

 

कानून में किया जा रहा बदलाव

उन्‍होंने कहा कि मैं मोटर व्‍हीकल एक्‍ट में बदलाव कर एक प्रोविजन जोड़ने जा रहा हूं। इसमें यह प्रावधान किया जाएगा कि अगर किसी ने गलत तरीके से कार को पार्क किया है तो लोग उसका फोट भेज दें, इसके बाद उन्‍हें इनाम दिया जाएगा। यह फोटो संबंधित विभागों को या पुलिस को भेजना होगा। अभी ऐसे गलती पर 500 रुपए का फाइन देना पड़ता है, जिसका दस फीसदी यानी 50 रुपए ऐसी फोटो भेजने वाले को मिलेगा।

 

अाने वाला है सख्‍ता बिल

मोटर व्‍हीकल बिल राज्‍य सभा की 24 सदस्‍यीय सिलेक्‍ट कमेटी के पास है। उम्‍मीद है कि यह राज्‍यसभा के अगले सत्र के पहले ही दिन पेश की जाएगी। इसमें कई कड़े कदम उठाए जाने की सिफारिशें हैं। इसमें ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर भारी पेनाल्‍टी से लेकर कई अन्‍य तरह की सख्‍ती के प्रावधान हैं।

 

सड़कों को पार्किंग बना दिया

उन्‍होंने कहा कि लोगों ने सड़कों को पार्किंग बना दिया है। सड़कों पर कारों को पार्क कर दिया जाता है। गडकरी ने कहा कि बड़ें संस्‍थानों के पास अपनी पार्किंग होनी चाहिए।



 

आगे पढ़ें : क्‍यों गडकरी को आ रही शर्म

 
 


सम्‍मानित अतिथियों के सामने होना पड़ता है शर्मिंदा

उन्‍होंने कहा कि उनके मंत्रालय में अक्‍सर राजदूत और अन्‍य सम्‍मानित लोग आते हैं, लेकिन उन्‍हें पार्किंग के चलते दिक्‍कत होती है। यह देख कर उन्‍हें शर्म आती है। इसके चलते उन्‍होंने अपने विभाग में एक पार्किंग बनाने का लेकिन इसे बनाने के लिए उन्‍हें 13 परिमीशन लेनी पड़ीं। इसमें महीनों लग गए। इसके लिए उन्‍हें शहरी विकास मंत्रालय से बात तक करनी पड़ी। इसके बाद इस पार्किंग का काम शुरू हो सका।

 

ट्रांसपोर्ट भवन मल्‍टी लेवल पार्किंग वाला पहला सरकारी भवन

ट्रांसपोर्ट भवन देश का पहला सरकरी भवन है जहां मल्‍टी लेवल कार पार्किंग की सुविधा उपलब्‍ध हुई है। इसके लिए 9 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। यह सात मंजिल की पार्किंग है। 314 वर्ग मीटर में बनी यह पार्किंग की ऊंचाई 22 मीटर है। यहां पर 112 कारें खड़ी हो सकती हैं। यहां पर एक कार को खड़ी करने और उसे निकालने में औसतन दो मिनट का समय लगता है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट