बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiवर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग से संतुष्‍ट नहीं, 50वीं रैंक की है चाहत : पीएम मोदी

वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग से संतुष्‍ट नहीं, 50वीं रैंक की है चाहत : पीएम मोदी

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में मंगलवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ ग्‍लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट 2017 का आगाज हुआ।

1 of

 

हैदराबाद. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में मंगलवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ ग्‍लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट 2017 का आगाज हुआ। इस समिट में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प की बेटी इवांका और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एंटरप्रेन्योर्स को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार द्वारा किए गए काम गिनाए। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय इकोनॉमी तेजी से बदल रही है और इसी का नतीजा है कि मूडीज ने रैंकिंग में सुधार किया है। उन्‍होंने कहा कि हम वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग की 100वीं रैंकिंग से संतुष्‍ट नहीं हैं। हमारी चाहत 50वीं रैंक की है। वहीं इवांका ने संबोधन के दौरान पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने भारत को प्रेरित करने वाला देश बताया।

 

पीएम ने क्‍या कहा

- पीएम ने कहा कि हमारा स्टार्ट अप इंडिया प्रोग्राम इनोवेशन को बढ़ावा देता है। हमने 1200 पुराने कानून खत्म किए हैं। 21 सेक्टर्स में फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट के 80 से ज्यादा नियमों को बदला है। उन्होंने कहा, ‘वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग रिपोर्ट में भारत तीन साल में 140 से 100वें स्थान पर आया है। हमने कंस्ट्रक्शन परमिट्स, क्रेडिट, टैक्सेस और इनसॉल्वेंसी जैसी प्रॉसेस पर काम किया है। हम अभी भी संतुष्ट नहीं हैं। हम 50वीं रैंक चाहते हैं। हमने मुद्रा स्कीम शुरू की है ताकि आसान कर्ज मिल सके। 2015 तक 9 करोड़ लोगों को कर्ज मंजूर किए गए हैं। 7 करोड़ लोन सिर्फ वुमन आंत्रप्रेन्योर्स के लिए मंजूर हुए हैं। हमारी सरकार ने अटल इनोवेशन मिशन शुरू किया है। 900 स्कूलों में हमने लैब मुहैया कराई हैं। मेंटर इंडिया इनीशिएटिव में हम लीडर्स से इन लैब्स में आकर युवाओं को गाइड करने को कहते हैं।’

 

-  हमने आधार को दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल डेटाबेस बनाया।

- हाल ही में हमने वर्ल्ड फूड इंडिया का आयोजन किया। इसमें भी दुनियाभर से लोग आए।

- ट्रांसपरेंट पॉलिसी और रूल ऑफ लॉ एंटरप्रेन्योरशिप के लिए जरूरी है। हमारी सरकार इसी के लिए काम करती है। हमने समनांतर इकोनॉमी को खत्म की, टैक्स चोरी को रोका।

- उन्‍होंने कहा कि आप में से सभी के पास कुछ न कुछ ऐसा है, जो भारत को 2020 तक उसके मकसद तक पहुंचाने की ताकत रखता है।

- मैं आप सभी लोगों को न्यौता देना चाहता हूं कि मेक इन इंडिया, इन्वेस्ट इन इंडिया। ऐसा आप भारत और दुनिया के लिए करें। मैं आप सभी को भारत की ग्रोथ स्टोरी में भागीदार बनाना चाहता हूं।

 

इवांका ने की पीएम की तारीफ  

वहीं इवांका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी बदलाव के प्रतीक बने  और उनकी लीडरशिप में भारत तरक्‍की कर रहा है। उन्‍होंने पीएम मोदी का जिक्र करते हुए कहा कि चाय बेचकर पीएम की कुर्सी तक पहुंचना आसान बात नहीं है।  

- उन्‍होंने कहा कि भारत की इकोनॉमी तेजी से बढ़ रही है और इसकी दुनिया भर में प्रशंसा हो रही है। इवांका ने कहा, भारत और अमेरिका दोनों सच्‍चे दोस्‍त हैं।

- भाषण के दौरान इवांका ने अंतरिक्ष में भारत की सफलता का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि भारत ने अंतरिक्ष में लंबी छलांग लगाई है।

- इवांका ने कहा कि भारत दुनिया को प्रेरित करता है। उन्‍होंने समिट में शामिल महिला एंटरप्रन्‍योर्स का स्‍वागत किया और कहा कि उन्‍हें काफी मेहनत करनी पड़ती है।

- उन्‍होंने कहा कि यूएस में आधी से अधिक महिलाओं को फंडिंग की दिक्‍कत होती है।

- उन्‍होंने कहा कि मुझे इस बात पर गर्व है कि पहली बार 1500 महिला उद्यमी इस तरह की इवेंट में हिस्‍सा ले रही हैं।

 

रोबोट मित्र ने किया स्‍वागत

इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इवांका ट्रम्प का स्‍वागत रोबोट मित्र ने किया। यह रोबोट ऑफिस, होटल और कंपनियों में आने वाले विजटर्स को पहचान कर उनकी मदद करता है। 3 दिन तक चलने वाले इस समिट में दुनियाभर के एंटरप्रेन्योर शामिल हुए हैं।

 

मोदी -इवांका की हुई मुलाकात

इससे पहले इवांका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान इवांका और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के बीच भी मुलाकात हुई। इवांका 29 नवंबर की शाम अमेरिका वापस लौट जाएंगी। इवांका के साथ 1,500 अमेरिकी बिजनेस डेलिगेट्स भी सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं।

 

ये भी पढ़े -  इवांका ने कपड़े बेच कर पिता को जिताया था चुनाव


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट