बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiहाउसवाइफ के लिए ये हैं 5 बेस्ट बिजनेस, 2 हजार में शुरू कर सकते हैं कारोबार

हाउसवाइफ के लिए ये हैं 5 बेस्ट बिजनेस, 2 हजार में शुरू कर सकते हैं कारोबार

ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म, स्मार्टफोन ने घर बैठे बिजनेस शुरू करने के कई मौके पैदा कर दिए हैं।

1 of
नई दिल्ली। ई-कॉमर्स सेक्टर, स्मार्टफोन ने घर बैठे बिजनेस शुरू करने के कई मौके पैदा कर दिए हैं। अब घर बैठे महिलाएं शौकिया किए जाने वाले काम को कारोबार में बदल सकती हैं। मनीभास्कर आपको बता रहा है कि घर बैठे आप कैसे बुटीक, बुनाई, आर्ट, पापड़ का बिजनेस कर सकते हैं। 
 
बुटीक
 
ज्यादातर महिलाओं के पास कपड़े की सिलाई का हुनर होता है। अगर आपको नए डिजाइन करने, लेटेस्ट ट्रैंड को पहचानने की समझ है तो आप भी बुटीक खोल सकते हैं। आप इस कारोबार को घर में ही शुरू कर सकते हैं। आपको बुटीक के लिए ड्रेस मेटेरियल, लेस, धागे, डिजाइनर बटन जैसा सामान थोक मार्केट से मिल जाएगा। इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको न्युनतम 10 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं। इसमें करीब 50-60 फीसदी का प्रॉफिट मार्जिन मिल जाता है। आप इन कपड़ों ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर बेच सकती है। यहां डिजाइनर वेयर की सबसे ज्यादा मांग है।
 
इन्वेस्टमेंट - 10 हजार रुपए
कहां हैं मार्केट  ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन
 
अगली स्लाइड में जानेंकैसे करें  आर्ट एंड क्राफ्ट कारोबार 
आर्ट एंड क्राफ्ट
 
हाउसवाइफ इस कारोबार को आराम से शुरू कर सकती हैं। यदि आपको घर बैठे डिजाइनर कैंडल, डेकोरेटिव पीस, पेंटिंग, डेकोरेटिव दिये बनाने का शौक है तो इसे कारोबार में तब्दील करने का अच्छा समय है। स्‍थानीय थोक बाजार से आपको बहुत कम कीमत में आर्ट और क्राफ्ट का सामान मिल जाएगा। होटल और इवोक, विल्स लाइफस्टाइल, फैब इंडिया जैसे बड़े आउटलेट पर इनकी डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। आप यहां अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं। प्रोडक्ट की डिमांड उसकी क्रिएटिविटी और इस बात पर निर्भर करती है कि वह दूसरे प्रोडक्ट से कितना अलग है। यहां आपको इन्वेस्टमेंट पर 50 से  60 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है। बशर्ते अपने प्रोडक्ट को सही जगह बेचें।
 
इन्वेस्टमेंट - 5 हजार रुपए
कहां हैं मार्केट – ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन
 
अगली स्लाइड में जानें, कैसे शुरू करें होममेड लिफाफों का कारोबार 
होममेड लिफाफे 
 
शादियों के समय में लिफाफों की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। खासकर डिजाइनर होममेड लिफाफों को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। आप स्‍थानीय थोक बाजार से हैंडमेड पेपर, गोल्डन लेस खरीद सकते हैं। आप अपने प्रोडक्ट थोक, रिटेल और ऑनलाइन मार्केट में बेच सकते हैं। हैंडमेड लिफाफे बनाने में आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखानी पड़ेगी। ये आप इंटरनेट और यूट्यूब पर देख सकते हैं। यहां आपको इन्वेस्टमेंट पर 50 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है।
 
इन्वेस्टमेंट - 2 हजार रुपए
कहां हैं मार्केट – ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन
 
अगली स्लाइड में जाने- कैसे शुरू करें बुनाई का कारोबार
कढ़ाई और बुनाई
 
ज्यादातर महिलाओं को घर में ही स्वेटर बनाने का शौक है, तो इसे कारोबार में तब्दील कर सकते हैं। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैंडमेड स्वेटर का अलग सेक्शन बनाकर बेच रही है। इस काम के लिए आप अपने आसपास की महिलाओं को जोड़ सकते हैं। बुनाई के लिए ऊन और सिलाईयां आपको थोक बाजार से मिल जाएगी। इस कारोबार में मेहनत ज्यादा है। हालांकि, आप लुधियाना से स्टॉक मंगाकर भी बेच सकते हैं। इसमें आप 3 हजार रुपए न्युनतम इन्वेस्ट कर 50 फीसदी मार्जिन कमा सकते हैं।
 
इन्वेस्टमेंट - 3 हजार रुपए
कहां हैं मार्केट – ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन
 
 
अगली स्लाइड में जानेंकैसे करें  पापड़ का कारोबार 
पापड़ बनाना
 
ज्यादातर महिलाओं को घर पर पापड़ बनाने का शौक होता है। ये बिजनेस आप अपनी छत पर ही शुरू कर सकते हैं। लोकल मार्केट से पैकिंग मैटेरियल और पैकिंग मशीन खरीद लें। पैकिंग मशीन थोक बाजार में 2,500 रुपए में मिल जाएगी। पापड़ को लोकल, थोक मार्केट में बेच सकते हैं। इसके अलावा बिग-बाजार, फेयरप्राइज, रिलायंस जैसी रिटेल चेन को भी सप्लाई कर सकते हैं। यह कारोबार न्यूनतम 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं। इससे आपको 25 से 30 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है। यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है।
 
इन्वेस्टमेंट - 10 हजार रुपए
कहां हैं मार्केट - ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट