बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiदेश के इन 5 मार्केट में मिलता है सस्ता सामान, फेस्टिव सीजन में रहती है भीड़

देश के इन 5 मार्केट में मिलता है सस्ता सामान, फेस्टिव सीजन में रहती है भीड़

फेस्टिव माहौल में भारत में ऐसे कई मार्केट हैं जहां आप काफी सस्ते में खरीदारी कर सकते है।

1 of
फोटोः दिल्ली के चांदनी चौक का एक दृश्य
 
नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन में खरीदारी के लिए आपने प्लान बनाना शुरू कर दिया होगा। ढेर सारे ऑफर्स भी कंपनियों की तरफ से आ रहे हैं। लेकिन भारत में ऐसे कई मार्केट हैं जहां आप और भी बेहतर और सस्ती खरीदारी कर सकते है। मनीभास्कर आपको देश के ऐसे टॉप मार्केट्स के बारे में बता रहा है, जहां आप सस्ता सामान बेहद आसानी से खरीद सकते हैं...
 
 
चांदनी चौकदिल्ली
 
दिल्ली का चांदनी चौक बाजार काफी किफायती है। यदि आप दिल्ली में रहते हैं या घूमने आए हैं, तो चांदनी चौक जाना बेहतर ऑप्शन है। यह दिल्ली का थोक व्यापार केंद्र है। यह राजधानी का सबसे फेमस और पुराना मार्केट है। यहां आपको हर तरह की दुकानें मिल जाएंगी। इस मार्केट की खास बात ये है कि यहां आपको कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान सब कुछ बेहद आसानी से मिल जाएगा। साथ ही, अगर आप खुद का छोटा बिजनेस चलाते हैं, तो होल सेल प्राइस पर आपको प्रोडक्ट मिल जाएंगे। देश के कई खुदरा कारोबारी इसी बाजार से सामान ले जाते हैं।
 
अगली स्लाइड में पढ़िएः दिल्ली का लाजपत नजर मार्केट
 
फोटोः लाजपत नगर का मार्केट महिलाओं में शॉपिंग के लिए खासा फेमस है
 
लाजपत नगर मार्केटदिल्ली
 
शॉपिंग के शौकीनों के बीच यह मार्केट खासा चर्चित है। यह खासा भीड़-भाड़ वाला मार्केट है। यहां बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के सामान मिल जाते हैं। इस बाजार में आपको दो तरह की वैरायटी के सामान मिलेंगे। एक तो आप लोकल शॉपिंग कर सकते हैं, जिसमें आपको मोलभाव करना होगा और दूसरा आप ब्रांडेड सामानों की भी खरीददारी कर सकते हैं। फेस्टिव सीजन में इस मार्केट में खासी भीड़ होती है। यहां से आप शादी से लेकर रोजमर्रा के सामान भी खरीद सकते हैं। यहां बस या मेट्रो से आसानी से पहुंचा जा सकता है। लाजपत नगर दिल्ली में रिंग रोड पर है।
 
अगली स्लाइड में पढ़िएः मुंबई और गुजरात के चर्चित बाजारों के बारे में
फोटोः मुंबई का क्राफोर्ड मार्केट ताजा खाद्य पदार्थों की खरीददारी के लिए अच्छी जगह है
 
क्रॉफोर्ड मार्केटमुंबई
 
यह मार्केट महात्मा फुले बाजार के नाम से चर्चित है। यह छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के उत्तरी इलाके में स्थित है। यह मार्केट मुंबई के चर्चित मार्केट्स में है। इस मार्केट में फल-फूल, सब्जियां, मांस और मछली की थोक बिक्री होती है। ताजा सामान खरीदने के लिए यह सबसे मुफीद जगह है। मुंबई की इस मार्केट में आप टैक्सी या बस से भी जा सकते हैं।
 
मंगलदास मार्केटगुजरात
 
यह मार्केट ट्रेडिशनल कपड़ों के लिए खासा प्रसिद्ध है। यहां पर हर तरह के दुपट्टे और फैब्रिक मिल जाएंगे। भारत में बहुत सारी जगहों पर यहीं से रॉ मटीरियल भेजा जाता है। मंगलदास मार्केट गुजरात और मुंबई में भी हैं। ट्रेडिशनल के साथ-साथ फैन्सी प्रोडक्ट अच्छी कीमत पर खरीदा जा सकता है।
 
अगली स्लाइड में पढ़िएः दिल्ली और मेघालय के दो बाजारों के बारे में
 
फोटोः दिल्ली का करोल बाग मार्केट में ज्वैलरी, साड़ी सहित शादी का हर सामान किफायती कीमत में मिल जाता है
 
करोल बाग मार्केटदिल्ली
 
अगर आपको शादी के लिए शॉपिंग करनी है तो आप करोल बाग मार्केट जा सकते हैं। यहां आप को बारात के लिए ज्वैलरी, साड़ियों की खरीदारी के साथ शादी के दूसरे सामान भी आसानी से मिल जाता है। इस मार्केट में ब्रांडेड से लेकर लोकल सामान तक सब मिल जाएगा। विदेशी उपभोक्ता सामानों के शौकीनों को यहां हर रेंज व वैरायटी मिल जाती है। यहां पर साउथ इंडियन, चाइनीज और भारतीय हर तरह के खाने के सामान मिल जाते हैं। त्योहारों के समय इस बाजार में खासी चहल-पहल रहती है। यहां पर मेट्रो या बस से आसानी से पहुंचा जा सकता है।
 
बारा बाजार, मेन रोड, मेघालय
 
यह मेघालय की सबसे ज्यादा चर्चित और बड़ी मार्केट है। इस मार्केट में मिलने वाला खाने-पीने का सामान खासा फेमस है। इस मार्केट में आपको हर चीज की दुकान मिल जाएगी। यहां रहने वाली भीड़-भाड़ से आपको परेशानी हो सकती है। यहां पर सिल्क काफी अच्छा मिलता है, इसलिए महंगा भी होता है। यहां फ्लाइट से जाना ज्यादा सुविधाजनक है। इसके लिए आप शिलांग से 40 किलोमीटर दूर उमरोई एयरपोर्ट तक फ्लाइट ले सकते हैं। कोलकाता और गुवाहाटी से भी यहां के लिए सीधी फ्लाइट मिलती है।
 
अगली स्लाइड में पढ़िएः मुंबई, मैसूर और दिल्ली के बाजारों के बारे में
फोटोः मुंबई के भूलेश्वर मार्केट में फल, सब्जी, चमड़े के सामान और एंटीक्स किफायती कीमत पर खरीदे जा सकते हैं
 
भूलेश्वर मार्केटमुंबई
 
यह फलों और सब्जियों की बड़ी मार्केट है। यह मार्केट एक किले में है। किले के उत्तर दिशा में बाजार लगता है। यहां पर आपको लेदर की एंटीक चीजों का कलेक्शन ज्यादा मिलेगा। यहां पुरानी चीजों को फिर से बनाने का काम भी किया जाता है।
 
सरोजनी मार्केट, दिल्ली
 
यह दिल्ली की सबसे ज्यादा भीड़ वाली और चर्चित मार्केट है। यहां पर कम कीमत पर फैशनेबल कपड़े खरीद सकते हैं। एक्सपोर्ट से रिजेक्ट हुए कपड़े बड़ी मात्रा में यहां बिकने के लिए आते हैं। इस जगह की खास बात है कि यहां दिवाली के लिए भी शॉपिंग की जा सकती है। यहां मौसमी और बेमौसम की सब्जियां और विदेशी फल भी मिलते हैं। यहां आम लोगों को ध्यान में रखते हुए पटरी बाजार भी लगता है। इसके लिए आप एम्स मेट्रो स्टेशन उतरकर या बस और ऑटो को चुन सकते हैं।
 
देवराज मार्केटमैसूर
 
अगर आपको मैसूर के बाजारों के बारे में ज्यादा पता नहीं है तो आप देवराज मार्केट जरूर जाएं। यह मार्कट बेहद अस्त-व्यस्त है। इस मार्केट के उत्तर दिशा में फलों की तमाम दुकानें हैं। यहां फलों के अलावा सब्जियां भी मिलती है।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट