Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »States »Delhi» BJP Holds Power In States Which Contributes In 53 Per Cent GDP

    52% GDP वाले राज्यों पर हुआ बीजेपी का कब्जा, रिफॉर्म को तेज करेगी सरकार


    नई दि‍ल्‍ली। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की बड़ी जीत मिली है। इस तरह देश के 52 फीसदी जीडीपी वाले राज्य बीजेपी के कब्जे में आ चुकी हैं। इससे केंद्र सरकार को अपने रिफॉर्म के एजेंडे को देश में तेजी से लागू करने में मदद मिलेगी।
     
    बीजेपी का बढ़ेगा भरोसा
     
    इस संभावित जीत के साथ बीजेपी की अगुआई वाली केंद्र सरकार का आत्म-विश्वास बढ़ेगा और वह अपने रिफॉर्म के एजेंडे को तेजी से आगे बढ़ाने में संकोच नहीं करेगी।
     
    यह जीत इसलिए भी अहम है कि 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव पर नोटबंदी का असर पड़ने की संभावनाएं जताई जा रही थीं। इससे पहले मूडीज, एसएंडपी सहित कई रेटिंग एजेंसियां जीडीपी ग्रोथ सुस्त पड़ने की आशंकाएं जाहिर कर चुकी हैं।
     
     
    नोटबंदी ने दिया इकोनॉमी को झटका
     
     
    आईएमएफ ने हाल में कहा था कि नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले से पूर्व अनुमानों की तुलना में जीडीपी ग्रोथ में 1 फीसदी की कमी आ सकती है। आईएमएफ का अनुमान है कि मौजूदा वर्ष में जीडीपी ग्रोथ 6.6 फीसदी और अगले साल 7.2 फीसदी रह सकती है। इससे पहले आईएमएफ ने इस साल और अगले साल ग्रोथ 7.6 फीसदी रहने का अनुमान जाहिर किया था।
     
    माना जा रहा है कि‍ इन राज्‍यों पर कब्‍जा करने के बाद नई सरकार दूसरे स्‍तर के बड़े रि‍फॉर्म को शुरू करने की तैयारी करेगी और उन्‍हें नीति‍यों को लागू करने में आसानी भी होगी।
     
    वि‍शेषज्ञों के मुताबि‍क, भौगोलि‍क रूप से देखें तो अब मोदी सरकार देश की लगभग 52.14 फीसदी जीडीपी को चलाएगी। ऐसे में नि‍वेशकों और कंपनि‍यों को इन राज्यों में कारोबार करने में दि‍क्‍कत भी नहीं होगी क्‍योंकि‍ केंद्र और राज्‍य में एक सरकार होने से कारोबारि‍यों को काफी फायदा होता है। केंद्र और राज्‍य में एक पार्टी की सत्‍ता होने से कंपनि‍यां भी इन राज्‍यों में नई फैक्‍ट्री लगाने का काम कर सकती हैं। 
     
     
    राज्‍य
    जीडीपी में हि‍स्‍सा
    महाराष्‍ट्र
    14.29
    उत्तर प्रदेश
    7.43
    गुजरात
    7.4 
    आंध्र प्रदेश4.43
    राजस्‍थान
    4.11 
    मध्‍य प्रदेश
    3.82 
    हरि‍याणा
    3.71 
    छत्‍तीसगढ़
    1.77 
    झारखंड
    1.65
    असम1.52
    उत्तराखंड
    1.17
    जम्मू कश्मीर
    0.84
    गोवा
    0.47
    कुल 
    52.14
     *-अभी तस्वीर साफ नहीं है...
    स्रोत-मिनिस्ट्री ऑफ स्टैटिस्टिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन
     
     
     
     अर्थशास्‍त्रि‍यों की राय
     
    इकोनॉमिस्ट की मानें तो केंद्र सरकार का कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। सीनियर इकोनॉमिस्ट डी एच पई पनंदिकर ने कहा कि केंद्र सरकार रिफॉर्म को आगे बढ़ाने में संकोच नहीं करेगी। सरकार तेजी से अपने प्रोग्राम्स लागू कर सकेगी। पनंदिकर के मुताबिक इससे साफ हो गया कि एक मात्र विकास का एजेंडा ही कारगर है, जाति और सांप्रदायिकता का मुद्दा लॉन्ग टर्म में कारगर नहीं है।
     

     

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY