Home » States » DelhiTo boost network Bharti Airtel to install 160000 mobile tower across country

एयरटेल दे रही मोबाइल टावर लगाने का मौका, होगी अच्‍छी इनकम

अगर आपके पास छत या खाली प्लॉट है तो आपको कमाई का अच्छा मौका मिलने जा रहा है।

1 of
 
नई दिल्ली. अगर आपके पास छत या खाली प्लॉट है तो आपको कमाई का अच्छा मौका मिलने जा रहा है। भारती एयरटेल के साथ जुड़कर आप अच्‍छी इनकम हासिल कर सकते हैं। भारती एयरटेल अपने नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए 1.6 लाख मोबाइल टावर लगाने जा रही है। टेलिकॉम कंपनी ये टॉवर अगले तीन साल में लगाएगी।
तीन साल में लगाएगी 1.6 लाख मोबाइल टावर
 
कंपनी की इंडिया सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट, 2016 में मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्ठल ने कहा, ‘हम कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिए गंभीर हैं। हमारी योजना अगले तीन साल के दौरान कार्बन उत्सर्जन को 70 फीसदी तक नीचे लाना है।’
 
रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अगले तीन साल के दौरान 1.6 लाख बेस स्टेशन लगाने की योजना पर काम कर रही है। इसमें कहा गया कि एयरटेल ने बीते फाइनेंशियल ईयर के दौरान 87 हजार मोबाइल साइट्स स्थापित की हैं।
 
अगली स्लाइड मेंजानें क्या है मोबाइल टॉवर लगवाने का प्रॉसेस.... 
टावर लगाने वाली कंपनियों से भी कर सकते हैं संपर्क 
 
- मोबाइल ऑपरेटर्स कुछ प्राइवेट कंपनियों को मोबाइल टॉवर लगाने का कांट्रैक्ट देती हैं।
- इंडस टॉवर्स, अमेरिकन टॉवर कॉरपोरेशन, भारती-इन्फ्राटेल, एटीसी, वायोम, जीटीएल जैसी प्राइवेट कंपनियां मोबाइल ऑपरेटर्स के बेस पर अलग-अलग लोकेशंस पर मोबाइल टॉवर लगाने का काम करती हैं।
- इन कंपनियों की वेबसाइट पर आप भी आवेदन कर सकते हैं।   
 
अगली स्लाइड मेंकैसे करें आवेदन... 
 
टावर लगाने वाली कंपनी को दें पूरी डिटेल
 
मोबाइल टॉवर लगवाने के लिए आपको टॉवर लगाने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको एक लिंक मिलेगा, जिसमें अपने नाम और एड्रेस के साथ प्रॉपर्टी की पूरी डिटेल देनी होगी। आपको बताना होगा कि आपका प्लॉट है या छत, ओनरशिप आपके नाम से है या ज्वॉइंट। इसके अलावा यह बताना होगा कि प्रॉपर्टी रेजिडेंशियल है या कमर्शियल। इसके बाद आपको अपने राज्य और शहर की जानकारी देनी होगी।
 
अगली स्लाइड मेंकितनी जगह होनी है जरूरी
 
अगर आपके पास छत है तो टॉवर लगवाने के लिए आपको कम से कम 500 वर्ग फुट की जगह देनी होगी। वहीं, अगर आपके पास प्लॉट है तो इसके लिए कम से कम 2000 वर्ग फुट की जगह होनी जरूरी है।  
 
 
अगली स्लाइड मेंकितनी होगी कमाई
 
 
अगर आपकी प्रॉपर्टी पर मोबाइल टॉवर लग रहा है तो इसके लिए आपको अपनी ओर से कोई खर्च नहीं करना होगा। यह बिल्कुल फ्री है, सारा काम मोबाइल लगाने वाली कंपनी को होगा।
 
अगली स्लाइड मेंजानें क्या है मोबाइल टॉवर लगवाने का एक और प्रॉसेस
 
मोबाइल ऑपरेटर्स खुद यह तय करती हैं कि किन लोकेशन में टॉवर लगवाने की जरूरत है। इसके बाद वह जगह का चुनाव करते हैं। अगर उनकी चुनी हुई लोकेशन में आपकी प्रॉपर्टी है तो आप इसका बेनेफिट ले सकते हैं। इसलिए आपकी प्रॉपर्टी की लोकेशन इसके लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। हालांकि, जियो का पूरे देश में लगातार नेटवर्क बढ़ाने की योजना है तो ऐसे में इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोग उठा सकते हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट