Home » States » DelhiOld coins may make you millionaire in this festival Latest news

आपके घर में है कीमती खजाना, पुराने सिक्‍के रातोंरात बना सकते हैं करोड़पति

हो सकता है कि आपके दादा-दादी या नाना-नानी के पास लाखों की संपत्ति रखी हो और उन्हें या आपको इस बारे में कोई जानकारी न हो। पुराने और यूनीक सिक्कों का संग्रह करने वाले ऐसे सिक्कों के लिए करोड़ों रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं।

1 of
 
नई दिल्ली. हो सकता है कि आपके दादा-दादी या नाना-नानी के पास लाखों की संपत्ति रखी हो और उन्हें या आपको इस बारे में कोई जानकारी न हो। पुराने और यूनीक सिक्कों का संग्रह करने वाले ऐसे सिक्कों के लिए करोड़ों रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं। ज्यादातर लोगों को इन पुराने सिक्कों की वैल्‍यू के बारे में पता नहीं होता और वह इसे कबाड़ समझकर हटा देते हैं। जबकि इन सिक्कों को ऑक्शन वेबसाइट या विदेशी क्वाइन मार्केट में बेचने पर लाखों रुपए मिल सकते हैं। 
 
लाख रुपए में बिका 100 रुपए का पुराना सिक्का 
 
भारत सरकार ने साल 1981 में 100, 150 रुपए के सिल्वर क्वाइन जारी किए थे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बाद में यह सिक्के बनाने बंद कर दिए। इन सिक्कों के लिए क्वाइन कलेक्टर 40,000 रुपए से 4 लाख रुपए तक देने के लिए तैयार हैं। मार्केट में ये सिक्के काफी कम हैं और इन्हें सही जगह बेचने पर लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। क्वाइन कलेक्टर आलोक गोयल ने भारत सरकार का 100 रुपए का सिल्वर क्वाइन अभी हाल में ही 4 लाख रुपए में बेचा है।
 
आगे की स्लाइड में जानिए 6 लाख रुपए में बिका अंग्रेजों के समय का सिक्का...
 
तस्वीरों का इस्तेमाल केवल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
 

अंग्रेजों के समय का क्वाइन बिका लाख रुपए में
 
ब्रिटिश इंडिया का साल 1939  का सिक्का 6.50 लाख रुपए में बिका। कोलकाता के एक परिवार के पास ये सिक्का था, जो उनके दादाजी ने लंदन से खरीदा था। ये सिक्का रेयर था और अब इस कैटेगरी के 10 से 12 क्वाइन ही बचे हैं। ये सिक्का अब भारत में देखने को नहीं मिलता। इस सिक्के को लंदन के क्वाइन मार्केट में 6.50 लाख रुपए में बेचा गया। कुछ साल पहले हांगकांग के क्वाइन मार्केट में इसी क्वाइन की बोली 8 लाख रुपए लगी थी।
 
 
कैसे और कहां बेच सकते हैं पुराने सिक्के
 
ईबे, मेल्कॉम टॉडीवाला जैसी कुछ कंपनियां पुराने सिक्कों का ऑक्शन करती हैं। यहां आप अपने पुराने सिक्के बेच सकते हैं। इसके अलावा लंदन, जर्मनी, हंगरी, फ्रांस जैसे देशों की क्वाइन मार्केट में पुराने सिक्के ऑनलाइन बेच सकते हैं। ऑनलाइन मार्केट के साथ-साथ हांगकांग, चीन में बीजिंग, गुआनझाओ की क्वाइन मार्केट में यह सिक्‍के बेचे जा सकते हैं। एजेंट के जरिए भी पुराने सिक्‍कों की बिक्री होती है। एजेंट के जरिए बेचने पर उन्‍हें कमीशन देना होता है।
 
 
इन्‍वेस्‍टमेंट का अच्छा जरिया      

पुराने सिक्‍के इन्‍वेस्‍टमेंट के अच्‍छे टूल हैं। इसमें बीते 12-14 सालों में अच्छी ग्रोथ हुई है। पुराने सिक्कों का ऑक्शन कराने वाली कंपनी मेल्कॉम टॉडीवाला के मुताबिक कुछ रेयर सिक्कों की तीन से चार साल में कीमत डबल हो जाती है। हालांकि,सभी सिक्कों पर ऐसा नहीं होता। ऑक्शन कंपनी मरुधर आर्टस के मुताबिक मुगल समय के जहांगीर के सिक्के 3 से 10 लाख रुपए में बिके। ब्रिटिश इंडिया के समय के सिक्के भी 5 लाख रुपए में बिके हैं। इन सिक्कों में रेयरिटी और वैल्यू दोनों से इनकी कीमतों पर असर पड़ता है। हालांकि, फेक सिक्कों की भरमार ने क्वाइन मार्केट को खराब भी किया है।
 
 
सबसे रेयर सिक्कों की कीमत करोड़ों में
 
सबसे रेयर सिक्का राम और सीता की इमेज वाला है, जिसे मुगल बादशाह अकबर ने बनाया था। ये चार ग्राम गोल्ड में बना है। विश्व में ऐसे सिर्फ दो सिक्के बचे हैं। इसमें से एक न्यूयार्क के एक क्वाइन कलेक्टर के पास है और दूसरा वियना के म्यूजियम में है। ये सिक्का 2 करोड़ रुपए में बिका था। दूसरा सिक्का मुगल राजा जहांगीर का था, जिसे उन्होंने साउदी अरब के राजा को गिफ्ट किया था। ये सिक्का साल 1988 में लदंन में 80 करोड़ रुपए में बिका था।
 
 
चीन और यूरोप में है पुराने सिक्कों के लिए क्वाइन मार्केट
 
यूरोपीय देशों, एशियाई देशों और चीन में पुराने सिक्कों को बेचने का बड़ा बाजार है। हांगकांग, चीन में बीजिंग, गुआनझाओ की क्वाइन और स्टैंप मार्केट सबसे अधिक फेमस है। इन क्वाइन मार्केट में बिडिंग लाखों रुपए तक चली जाती है। भारत के लिए यह कॉन्सेप्ट अभी भी नया है। यहां कोई क्वाइन मार्केंट नहीं हैं, जहां इन पुराने और रेयर सिक्कों को खरीदा या बेचा जा सके। इंडिया में पुराने सिक्कों के कलेक्टर को भी कई बार इनकी सही वैल्यू नहीं पता होती।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss