Home » States » DelhiIT raids on farm house and land developers unearth Rs 215 crore black money in Delhi

दिल्‍ली में IT की बिल्‍डरों के यहां छापेमारी, 215 करोड़ रुपए की ब्‍लैकमनी का खुलासा

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने दो रियल एस्टेट ग्रुप के खिलाफ कई अलग - अलग छापेमारी की है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने दो रियल एस्टेट ग्रुप के खिलाफ कई अलग - अलग छापेमारी की है। इस छापेमारी के दौरान करीब 215 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की ब्‍लैकमनी का खुलासा हुआ है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ये दोनों रियल एस्टेट ग्रुप यमुना किनारे जमीन और फार्म हाउस की बिक्री करते थे।

 
 
33 परिसरों में तलाशी
इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने दोनों डेवलपरों के कुल 33 परिसरों में तलाशी ली। विभाग मामले की छानबीन में जुटा है। छापेमारी के दौरान 215 करोड़ रुपए के कैश ट्रांजैक्‍शन का खुलासा हुआ। हालांकि आईटी डिपार्टमेंट ने दोनों डेवलपर्स की पहचान का खुलासा नहीं किया है।
 
मामलों की हो रही जांच
अधिकारियों ने बताया कि दोनों डेवलपर्स कैश में डील करते थे। इस तरह से वह इनकम टैक्स देने से बचते थे। अभी डिपार्टमेंट इन मामलों की जांच कर रहा है।
 
ऐसे हो रहा था खेल
एक सीनियर अधिकारी ने बताया, 'सर्किल रेट और वास्तिवक रेट में जो फर्क आता था, उसका हिसाब कैश के माध्यम से किया जाता था। ऐसे में इसे संपत्ति सेलर्स की इनकम में नहीं दिखाया जाता था।'
 
इन लोगों पर है नजर
साथ ही उन्होंने बताया कि इनकम टैक्स बचाने के लिए रियल इस्टेट में यह तरीका काफी समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। आईटी डिपार्टमेंट अभी उन लोगों पर नजर बनाए हुए है, जो अपनी ब्‍लैकमनी छुपाने के लिए यमुना किनारे जमीन और फार्म हाउस में इन्‍वेस्‍ट करते हैं।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट