बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiसरकार का यू - टर्न, नहीं जारी करेगी ऑरेंज कलर पासपोर्ट

सरकार का यू - टर्न, नहीं जारी करेगी ऑरेंज कलर पासपोर्ट

सरकार ने 10वीं से कम पढ़े-लिखे लोगों के लिए ऑरेंज कलर का पासपोर्ट जारी करने का फैसला मंगलवार को वापस ले लिया।

1 of

नई दिल्‍ली। सरकार ने 10वीं से कम पढ़े-लिखे लोगों के लिए ऑरेंज कलर का पासपोर्ट जारी करने का फैसला मंगलवार को  वापस ले लिया। यानी आने वाले वक्त में भी सबको ब्लू कलर का पासपोर्ट मिलता रहेगा। इसी के साथ पासपोर्ट का आखिरी पेज भी प्रिंट होगा। जिस पर मां, पिता, पति-पत्नी का नाम और एड्रेस होता है।  सरकार की ओर से यह फैसला 17 दिन पहले लिया गया था लेकिन इसका जबरदस्‍त विरोध हो रहा था।  बता दें कि इससे पहले 13 जनवरी को विदेश मंत्रालय ने ऑरेंज कलर का पासपोर्ट लाने का एलान किया था। 

 

 लाया गया था ऑरेंज पासपोर्ट


- विदेश मंत्रालय ने 13 जनवरी को कहा था कि ECR (इमीग्रेशन चेक रिक्वायर्ड) पासपोर्ट होल्डर्स को ऑरेंज जैकेट का पासपोर्ट जारी किया जाएगा, जबकि Non-ECR पासपोर्ट होल्डर्स को ब्लू-पासपोर्ट ही जारी किए जाएंगे।
- यह भी कहा था कि इसे जारी करते वक्त पासपोर्ट का आखिरी पेज हटा दिया जाएगा, जिस पर मां, पिता, पति-पत्नी का नाम और एड्रेस होता है।

 

राहुल ने बताया था बीजेपी का भेदभाव
- राहुल गांधी ने सरकार के इस कदम की निंदा करते हुए कहा था कि ECR कैटेगरी वालों को नया ऑरेंज कलर का पासपोर्ट जारी करना बीजेपी की भेदभाव वाली मानसिकता दिखाता है। राहुल ने अपने ट्वीट से सरकार के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा था कि भारत से बाहर काम की तलाश में जाने वाले लोगों के साथ सेकेंड क्लास की तरह बर्ताव करना ठीक नहीं है।


क्या होती है ECR और Non-ECR कैटेगरी
- 2007 के बाद से पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने वालों को ECR और Non-ECR नाम की दो कैटेगरी में बांटा गया है। 
- ECR का मतलब होता है ‘इमीग्रेशन चेक रिक्वायर्ड’। इस कैटेगरी के पासपोर्ट उनके लिए जारी किए जाते हैं जो 10वीं या हाईस्कूल पास नहीं कर पाए हों। 
- ECR पासपोर्ट होल्डर्स को विदेश जाने के लिए इमीग्रेशन ऑफिस से क्लियरेंस सर्टिफिकेट हासिल करना होता है। यानी बिना अनुमति वे विदेश नहीं जा सकते।
- वहीं Non-ECR कैटेगरी में उन सभी को रखा जाता है जो 10वीं पास कर चुके हों। इस कैटेगरी के पासपोर्ट होल्डर्स को क्लियरेंस के लिए इमीग्रेशन ऑफिस नहीं जाना पड़ता।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट