बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiदेश का सबसे गरीब सीएम सत्‍ता से बाहर, जानें अमीरों की लिस्‍ट

देश का सबसे गरीब सीएम सत्‍ता से बाहर, जानें अमीरों की लिस्‍ट

तीन पूर्वोत्तरी राज्यों के शनिवार को आए चुनावी नतीजों ने देश के सियासी नक्शे को बदल दिया।

1 of

नई दिल्‍ली। तीन पूर्वोत्तर राज्यों के शनिवार को आए चुनावी नतीजों ने देश के सियासी नक्शे को बदल दिया। त्रिपुरा में बीते 25 साल से लगातार सरकार चला रहे लेफ्ट के किले को बीजेपी ने ढहा दिया। त्रिपुरा में लेफ्ट को हार माणिक सरकार की अगुवाई में मिली है। 

त्रिपुरा में बीजेपी को 40 से ज्‍यादा सीटें 


60 सीटों के त्रिपुरा विधानसभा के शुरुआती परिणामों में बीजेपी ने सत्‍ता हासिल कर ली है। रुझानों में बीजेपी गठबंधन को 40 से ज्‍यादा सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि लेफ्ट को 16 सीट पर संतोष करना पड़ सकता है। हालांकि सबसे गरीब सीएम माणिक सरकार ने अपनी धानपुर की सीट से जीत जरुर हासिल कर ली है।  वही माणिक सरकार, जिन्‍हें देश का सबसे गरीब मुख्‍यमंत्री माना जाता रहा है।

 


सिर्फ 26 लाख रुपए की संपत्ति 


पिछले महीने एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच (NEW) ने 31 मुख्यमंत्रियों का एनालिसिस लिस्‍ट जारी की थी। इस लिस्‍ट के मुताबिक त्रिपुरा के वर्तमान सीएम माणिक सरकार की संपत्ति सिर्फ 26 लाख रुपए है। बेदाग छवि के माणिक सरकार के पास खुद का न मोबाइल है, न घर है और न कार है। वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी नहीं करते हैं।

 

 

कौन कितना अमीर मुख्‍यमंत्री?


रिपोर्ट के मुताबिक देश के चीफ मिनिस्टर्स की औसत संपत्ति 16.18 करोड़ रुपए है। इनमें 81 फीसदी यानी 25 सीएम करोड़पति हैं। तेलुगु देशम पार्टी चीफ चंद्रबाबू नायडू सबसे अमीर हैं, जिनकी संपत्ति 177 करोड़ रुपए है। इनके अलावा शीर्ष तीन में कांग्रेसी मुख्यमंत्री हैं। 100 करोड़ से ज्यादा संपत्ति वाले 2 सीएम हैं। 10 से 50 करोड़ के बीच 6, 1 से 10 करोड़ के बीच 17 और एक करोड़ के कम संपत्ति वाले 6 मुख्यमंत्री हैं।

 

ये है टॉप 10 अमीर सीएम की लिस्‍ट 

 

 

मुख्यमंत्री राज्य कुल संपत्ति
एन चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश 177.48 करोड़
पेमा खांडू अरुणाचल प्रदेश 129.57 करोड़
अमरिंदर सिंह पंजाब 48.31 करोड़
के चंद्रशेखर राव तेलंगाना 15.51 करोड़
मुकुल संगमा मेघालय 14.50 करोड़
सिद्धारमैया कर्नाटक 13.60 करोड़
नवीन पटनायक  ओडिशा  12.06 करोड़
 पवन कुमार चामलिंग सिक्‍किम  10.70  करोड़
 वी नारायणस्‍वामी पुडुचेरी  9.65  करोड़
पु ललथनहवला  मिजोरम  9.15 करोड़

 

 

 

ममता बनर्जी दूसरी सबसे गरीब सीएम 


माणिक सरकार के बाद सबसे कम संपत्ति वाली मुख्‍यमंत्री पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी हैं। ममता बनर्जी के पास 30.45 लाख रुपए की संपत्ति है। वहीं तीसरे स्‍थान पर जम्‍मू कश्‍मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती हैं। महबूबा मुफ्ती के पास कुल 55.96 लाख रुपए की संपित्‍त है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट