बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiएक ही जगह पर 3 साल से जमे बैंक अफसरों को तुरंत हटाएं, CVC ने जारी किए निर्देश

एक ही जगह पर 3 साल से जमे बैंक अफसरों को तुरंत हटाएं, CVC ने जारी किए निर्देश

सीवीसी ने सभी बैंकों से 3 साल से ज्‍यादा एक ही जगह पर जमे अफसरों को हटाने को कहा।

1 of

नई दिल्‍ली. पंजाब नैशनल बैंक (PNB) में हुए 11400 करोड़ रुपए के घोटाले के बाद सेंट्रल विजिलेंस कमीशन (CVC) ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि एक ही जगह पर 3 से ज्‍यादा समय से जमे सभी अधिकारियों को ट्रांसफर करें। CVC ने कहा है कि इस ट्रांसफर में यह भी ध्‍यान दिया जाए कि कोई भी अफसर एक ही म्‍युनिपिल इकाले में 5 से ज्‍यादा न रहे। CVC के अनुसार बैंक ऐसे सभी ट्रांसफर के बाद उनको सूचना भी दें।

 

 

बैंकों ने जारी किए आदेश

CVC के आदेश के बाद बैंकों ने अपने सभी जोनल मुख्‍यालयों सहित अन्‍य कार्यालयों को इस सबंध में आदेश जारी कर ऐसे सभी अधिकारियों की लिस्‍ट तैयार करने का निर्देश दिया है, जो 3 साल से ज्‍यादा समस से एक ही पद पर तैनात है। बैंक मुख्‍यालयों से जारी आदेश में पर तुरंत कार्रवाई कर ऐसी लिस्‍ट तैयार कर मुख्‍यालय को भेजने का निर्देश दिया गया है। इसमें कहा गया है कि यह लिस्‍ट तैयार करते इस बात का पूरा ध्‍यान रखा जाए कि एक भी अधिकारी छूट न जाए।

 

 

पीएनबी घोटाले में एक ही जगह पर जमे लाेगों के नाम आए

पीएनबी में हुए घोटाले में यह बात सामने आई है। घोटोले से जुडे पीएनबी सेवानिवृत्त उपप्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी और सिंगल विंडो आपरेटर मनोज खराट पिछले करीब 7 साल से एक ही पोस्‍ट पर तैनात थे। इसके चलते यह घोटाला चलता रहा। इसके पहले भी बैंकों में ऐसे कई मामले आए हैं जब एक ही पोस्‍ट पर तैनात अफसरों के चलते घोटाले हुए थे। इसी के चलते कुछ साल पहले CVC ने आदेश जारी किया था कि कोई भी बैंक अफसर एक जगह पर 3 साल से ज्‍यादा तक न रखा जाए।

 

 

आदेशों की हो रही थी अवहेलना

इस घोटाले से यह साफ हुआ है कि CVC के आदेशों की अवहेलना हो रही थी। इसी के चलते घोटाला हुआ। इसी को ध्‍यान में रखते हुए CVC ने दोबारा यह निर्देश जारी किया है। इस बार CVC ने कहा है कि बैंक जल्‍द से जल्‍द यह ट्रांसफर करके उनको सूचित भी करें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट