Advertisement
Home » राज्य » दिल्लीदिल्ली की अदालत से विजय माल्या भगोड़ा घोषित: Vijay Mallya declared proclaimed offender by Delhi court

दिल्ली की अदालत से विजय माल्या भगोड़ा घोषित, फेरा उल्‍लंघन का मामला

दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को शराब कारोबारी विजय माल्‍या को भगोड़ा घोषित कर दिया।

1 of

नई दिल्ली. दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को शराब कारोबारी विजय माल्‍या को भगोड़ा घोषित कर दिया। माल्या को फॉरन एक्सचेंज रेग्युलेशन ऐक्ट (फेरा) कानून के उल्लंघन से जुड़े एक मामले में बार-बार समन भेजे जाने के बाद भी पेश नहीं होने के बाद भगोड़ा घोषित किया गया है। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट के चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट दीपक सेहरावत ने इस बाबत आदेश जारी किया।

 

इसलिए हुए भगोड़ा घोषित 

जस्टिस दीपक सेहरावत ने अपने आदेश में कहा, 'विजय माल्या समन जारी होने के 30 दिन के अंदर कोर्ट के सामने पेश नहीं हुए और ना ही उनकी पैरवी करते हुए कोई कार्ट के समक्ष पेश हुआ है। इसलिए माल्या को भगोड़ा घोषित किया जा रहा है।' पिछले साल अप्रैल में शराब कारोबारी माल्या के खिलाफ कोर्ट ने ओपन एंडेड नॉन बेलेबल वॉरंट जारी किया था।

 

4 नवंबर को नॉन बेलेबल वारंट जारी

बता दें कि इस तरह के वारंट की कोई समयसीमा नहीं होती है। पिछले साल 4 नवंबर को एक नॉन बेलेबल वारंट जारी करते हुए कोर्ट ने माना था कि माल्या के भारत वापस लौटने की संभावना नहीं दिख रही है और उनके दिल में देश के कानून के प्रति कोई सम्मान की भावना नहीं है। कोर्ट ने यह भी कहा था कि अब माल्या के विरुद्ध बलपूर्वक कार्रवाई करने का वक्त आ गया है, क्योंकि वह कई मामलों में आरोपी होने के बाद भी कोर्ट के सामने पेश होने से बच रहे हैं। 

Advertisement

 

कोर्ट के सामने माल्‍या ने किया था बहाना 


कई मामलों में आरोपी माल्या ने हाल ही कोर्ट से कहा था कि वह स्वदेश वापस आना चाहते हैं लेकिन भारतीय अधिकारियों द्वारा उनका पासपोर्ट निरस्त कर दिए जाने के बाद उनका कोर्ट के सामने पेश होना संभव नहीं है। जुलाई में कोर्ट ने विजय माल्या को इन मामलों में निजी पेशी में दी हुई छूट को खत्म करके उन्हें ईडी के सामने पेश होने का आदेश दिया था। बता दें कि शराब कारोबारी विजय माल्या अभी लंदन में रह रहे हैं। उनपर देश के कई बड़े बैंकों से हजारों करोड़ का लोन लेकर चुकाए बिना ही देश छोड़ने का आरोप है। 

Advertisement

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement