बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiराहुल गांधी बने कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष, निर्विरोध हुआ सलेक्‍शन

राहुल गांधी बने कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष, निर्विरोध हुआ सलेक्‍शन

राहुल गांधी सोमवार को कांग्रेस के निर्विरोध अध्‍यक्ष चुन लिए गए।

Rahul Gandhi has been elected Congress president unopposed:

नई दिल्‍ली. राहुल गांधी सोमवार को कांग्रेस के निर्विरोध अध्‍यक्ष चुन लिए गए। इस पद के लिए राहुल के अलावा किसी और कैंडिडेट ने ऑफिशियल नॉमिनेशन नहीं भरा था। नॉमिनेशन वापस लेने की डेडलाइन सोमवार शाम 3 बजे तक थी। इसके बाद कांग्रेस अध्‍यक्ष चुनाव के रिटर्निंग अफसर मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने राहुल के प्रेसिडेंट बनने का एलान किया। गांधी परिवार से अध्‍यक्ष बनने वाले राहुल अकेले मेंबर नहीं है। इससे पहले 5 अन्‍य नेता कांग्रेस की कमान संभाल चुके हैं।

 

 

 

गांधी परिवार से अब तक 5 अध्‍यक्ष 

 मोतीलाल नेहरू

- गांधी परिवार से सबसे पहले कांग्रेस प्रेसिडेंट की पोस्ट संभाली मोतीलाल नेहरू ने। वे 1919 में 58 साल की उम्र में पहली बार कांग्रेस प्रेसिडेंट बने। 1928 में भी उन्हें इस पोस्ट के लिए चुना गया।

 

जवाहर लाल नेहरू
- जवाहर लाल नेहरू ने सबसे कम 40 साल की उम्र में 1929 में कांग्रेस अध्यक्ष की पोस्ट संभाली। नेहरू 8 बार कांग्रेस प्रेसिडेंट बने।

 

इंदिरा गांधी
- जवाहर लाल नेहरू के बाद इंदिरा गांधी परिवार की तीसरी मेंबर थीं, जो कांग्रेस प्रेसिडेंट बनीं। इंदिरा ने 1959 में 42 साल की उम्र में कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला। वे 5 बार इस पोस्ट पर चुनी गईं।

 

राजीव गांधी

- इंदिरा गांधी के बाद राजीव गांधी 1985 में 41 साल की उम्र में कांग्रेस अध्यक्ष बने। उन्होंने 1991 तक ये पोस्ट संभाली।

 

सोनिया गांधी
- सोनिया गांधी परिवार की पांचवीं मेंबर थीं, जो कांग्रेस प्रेसिडेंट बनीं। सोनिया ने सबसे ज्यादा 19 साल तक इस पद की जिम्मेदारी संभाली। उन्हें 1998 में कांग्रेस प्रेसिडेंट चुना गया था।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट