बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiसरकार 100 सीएनजी पंप का देगी लाइसेंस, आपके लिए है मौका

सरकार 100 सीएनजी पंप का देगी लाइसेंस, आपके लिए है मौका

सरकार इस महीने देश के 100 शहरों में सीएनजी रिटेल लाइसेंस यानी सीएनजी पंप खोलने का मौका देने जा रही है।

1 of

 

नई दिल्ली. सरकार इस महीने देश के 100 शहरों में सीएनजी रिटेल लाइसेंस यानी सीएनजी पंप खोलने का मौका देने जा रही है। इसके लिए जल्द ही बिडिंग के लिए ऑफर देने जा रही है। यह एलान करते हुए पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इस बार बिडिंग बदली हुई शर्तों पर की जाएगी।

 

100 शहरों में खुलेंगे पंप

बिडिंग के क्राइटीरिया में वह रेट शामिल नहीं है, जिस पर ऑटोमोबाइल कंपनियों को सीएनजी या उसी पाइपलाइन नेटवर्क से पाइप्ड नेचुरल गैस की बिक्री की जाएगी। प्रधान ने फिक्की की एक कान्फ्रेंस के दौरान कहा, 'पीएनजीआरबी इस महीने नए मॉडल पर बिडिंग के लिए 100 सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) लाइसेंस ऑफर करेगी।'

 

यह भी पढ़ें-अंबानी से 19 गुनी दौलत संभालता है यह शख्स, प्लेन में कटते हैं साल के 250 दिन

 

बदलेगा लाइसेंस देने का मॉडल

उन्होंने कहा कि नए मॉडल में भौगोलिक स्थिति और फिजिकल एरिया के डायनैमिक होने के साथ ही बिडिंग के पैरामीटर अलग होंगे। हालांकि नए बिडिंग क्राइटीरिया की डिटेल नहीं बताईं। पीएनजीआरबी ने बीते साल अक्टूबर में देश में सीजीडी नेटवर्क के विकास के वास्ते बिडिंग के अल्टरनेट मॉडल पर इंडस्ट्री की टिप्पणियां मांगी थीं।

व्यापक भागीदारी और प्रोजेक्ट डिलिवरी में सुधार के उद्देश्य से अल्टरनेट मॉडल में प्रस्तावित पूंजी खर्च, ट्रांसपोर्टेशन टैरिफ और वर्क प्रोग्राम के आधार पर बिडिंग कराने का सुझाव दिया गया है।

 

यह भी पढ़ें-भारत आने से पहले मोदी ने दोस्त को दिया झटका, कैंसिल कर दी अरबों की डील

 

इन बदलावों का है प्रस्ताव

इसके साथ ही एक्सक्लूजिव पीरियड को दोगुना करके 10 साल करने, बिडर्स के लिए न्यूनतम नेटवर्थ क्राइटीरिया सख्त करने, मौजूदा सुझाए गए तीन की तुलना में 5 तकनीक कर्मचारियों की स्थायी नियुक्ति और जिले की सीमाओं को जिओग्राफिकल एरिया (जीए) मानने का प्रस्ताव किया गया है।

 

आगे भी पढ़ें

 

पिछले कई राउंड को मिली ठंडी प्रतिक्रिया

सीजीडी के बीते कुछ चरणों को ठंडी प्रतिक्रिया मिली थी। चौथा राउंड कैंसिल कर दिया गया, जबकि पांचवें राउंड को सुस्त रिस्पॉन्स मिला था।

2015 में 34 शहरों में हुए बिडिंग के छठे राउंड में महज 20 के लिए ही बिड मिली थीं। स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 11 स्मार्ट सिटीज में सीजीडी इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्थापना के लिए की गई 7वें राउंड की बिडिंग में महज 1 ही बिड आई थी।

वहीं बीते साल हुए 8वें राउंड में 7 शहरों के लिए लाइसेंस ऑफर किए गए थे, लेकिन अभी तक किसी भी शहर को आवंटन नहीं हुआ है।

 

 

आगे भी पढ़ें

 

हो चुके हैं राउंड

पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने अभी तक बिडिंग के आठ राउंड किए हैं, जहां कंपनियों से पाइपलाइन के लिए टैरिफ का उल्लेख करने के लिए कहा गया था जिनसे शहरों की सीमा के भीतर गैस की सप्लाई होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट