बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiइन गर्मियों में सरकार कराएगी इंटर्नशिप, स्टूडेंट्स उठा सकते हैं फायदा

इन गर्मियों में सरकार कराएगी इंटर्नशिप, स्टूडेंट्स उठा सकते हैं फायदा

इन समर वैकेशंस में सरकार कॉलेज के स्टूडेंड्स के लिए व्यापक स्तर इंटर्नशिप का मौका देने जा रही है।

1 of

 

नई दिल्ली. इन समर वैकेशंस में सरकार कॉलेज के स्टूडेंड्स के लिए व्यापक स्तर इंटर्नशिप का मौका देने जा रही है। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स को सरकार की एक खास स्कीम से जोड़ना है। इसकी खास बात यह है कि इस इंटर्नशिप के लिए सिर्फ 100 घंटों गांवों में देने होंगे, जिसके लिए स्टूडेंड्स को सर्टिफिकेट के अलावा कई अन्य फायदे मिलेंगे। इस प्रोजेक्ट पर सरकार तेजी से काम कर रही है।

 

युवाओं को पीएम के फेवरेट प्रोग्राम से जोड़ेगी सरकार

स्वच्छ भारत अभियान की जिम्मेदारी संभाल रहे पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ मिलकर ‘स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप (एसबीएसआई), 2018’ की पहल की है, जिसका उद्देश्य गर्मियों की छुट्टियों के दौरान कॉलेज के युवाओं को गांवों में स्वच्छता से जुड़े कार्यों से जोड़ना है। यह अभियान प्रधानमंत्री के फेवरेट प्रोग्राम्स में से एक है।

 

क्या है उद्देश्य

एसबीएसआई का उद्देश्य देश भर के लाखों शिक्षित युवाओं में स्वच्छता क्षेत्र के लिए कौशल विकसित करना, जन जागरूकता का प्रसार और स्वच्छ भारत अभियान के लिए जनांदोलन को मजबूती प्रदान करना है। इंटर्नशिप की शर्तों के अंतर्गत हर अभ्यर्थी को गांवों और उनके आसपास के इलाकों में श्रमदान, स्वच्छता बुनियादी ढांचा तैयार करने, सिस्टम तैयार करना है।

इसके लिए हर स्टूडेंट को गांवों में 100 घंटों तक काम करने की जरूरत होगी।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट