बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiदिल्ली में मेट्रो और बस के लिए कॉमन कार्ड लॉन्‍च, लोगों को मिलेगी सुविधा

दिल्ली में मेट्रो और बस के लिए कॉमन कार्ड लॉन्‍च, लोगों को मिलेगी सुविधा

जल्‍द ही कॉमन कार्ड से लोग मेट्रो और डीटीसी की बसों पर सफर कर सकेंगे।

केजरीवाल ने लॉन्‍च किया मेट्रो और बस के लिए कॉमन कार्ड - Chief Minister Arvind Kejriwal launched a pilot Delhi Common Mobility Card
नई दिल्‍ली. दिल्ली सरकार 1 अप्रैल से एक कॉमन मोबिलिटी कार्ड से मेट्रो और दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन व कलस्टर सेवा की सभी बसों में सफर की सुविधा देने की तैयारी में है। इसके लिए प्रयोगिक तौर पर सोमवार को मेट्रो और बस में इस्‍तेमाल लायक कार्ड लॉन्‍च किया गया। इसे दिल्‍ली के मुख्‍य मंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने जारी किया।
 
 
शुरुआत में मिलेगी 200 बसों में सुविधा
इस परियोजना के अंतर्गत, सोमवार से दिल्ली मेट्रो के कार्ड का प्रयोग चुनिंदा 200 डीटीसी और 50 कलस्टर बसों में किया जा सकेगा। ट्रायल के दौरान, बस में मेट्रो कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (इटीएम) पर रखने पर एक टिकट जारी होगा। इस टिकट पर यात्रियों को उनके मेट्रो कार्ड में बची राशि के बारे में भी बताया जाएगा। फिलहाल, टिकट जारी करने के लिए इटीएम का इस्तेमाल बसों के कंडक्टर करेंगे।
 
 
बाद में जारी होगा नया कार्ड
इटीएम से यात्रियों के द्वारा भुगतान राशि पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के पास जाएगी, जिसके बाद यह राशि दिल्ली सरकार को भेजी जाएगी। दिल्ली के यातायात मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ट्रायल पूरा होने के बाद एक नया कार्ड बनाया जाएगा, जिसका डीएमआरसी और दिल्ली की बसों में प्रयोग किया जा सकेगा। यात्री इस कार्ड को सभी मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, इंटर स्टेट बस टर्मिनल और डीटीसी बस पास काउंटरों से खरीद और रिचार्ज करा सकते हैं।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट