Home » States » DelhiDust storm and rain in Delhi-NCR reason

दिल्ली-NCR में बिगड़ा मौसम, धूल भरी हवाओं के साथ हल्की बारिश

दिल्ली-एनसीआर में रविवार शाम को धूल भरी आंधी के साथ छिटपुट बारिश भी हुई।

Dust storm and rain in Delhi-NCR reason

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में रविवार शाम को धूल भरी आंधी के साथ छिटपुट बारिश भी हुई। शाम 5 बजे के आस-पास कई इलाकों में अचानक मौसम बदलने से अंधेरा छा गया और तेज हवाएं चलने लगीं। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई। मौसम बिगड़ने से आम जन-जीवन पर भी असर पड़ा और आईजीआई एयरपोर्ट पर लैंड करने वाली 40 से ज्यादा फ्लाइट डायवर्ट की गईं। कई उड़ानों को रोकना पड़ा। दिल्ली मेट्रो सर्विस भी 30 मिनट के लिए रोकी गई। 

 

 

मौसम विभाग ने अगले 48 से 72 घंटे तक पूरे उत्तर भारत में तूफान आने की आशंका जताई है। राजस्थान में भी बवंडर उठ सकता है। मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक 13 और 14 मई के दिन पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कुछेक जगहों पर धूल भरी आंधी के साथ तूफान आने की आशंका है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में 50-70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज आंधी चल सकती है। उड़ीसा में भी कुछ जगहों पर तेज आंधी और भारी बरसात की चेतावनी की चेतावनी जारी की गई है।

 

4 दिन पहले मानसून के दस्तक देने का अनुमान 
मानसून इस साल समय से चार दिन पहले केरल तट पर दस्‍तक देगा। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने अनुमान जताया है कि साउथवेस्‍ट मानसून 28 मई को केरल पहुंच जाएगा। इससे पहले, मानसून के 20 मई को अंडमान निकोबार,  24 मई को श्रीलंका और फिर आगे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ने का अनुमान है। स्काईमेट (मेट्रोलॉजी और क्‍लाइमेट चेंज) के वाइस प्रेसिडेंट महेश पालावत ने कहा कि मानसून 28 मई को केरल पहुंच सकता है। आमतौर पर मानसून 1 जून को केरल तट पर दस्‍तक देता है। इस साल स्‍काईमेट और मौसम विभाग दोनों ने सामान्‍य मानूसन का पूर्वानुमान जताया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट