Home » States » DelhiConrad Sangma of NPP will be next CM of meghalaya

मेघालय में भी BJP के सपोर्ट वाली सरकार, NPP के कोनराड संगमा होंगे CM

मेघालय में भी बीजेपी के सपोर्ट वाली सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है।

1 of

शिलॉन्ग. मेघालय में भी बीजेपी के सपोर्ट वाली सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है। यहां बीजेपी समर्थित नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के चीफ कोनराड संगमा अगले सीएम बन सकते हैं। उन्हें यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी), हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीपी) का समर्थन मिला है। जिसके बाद रविवार शाम को कोनराड ने गवर्नर गंगा प्रसाद से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। उन्होंने 34 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी भी सोंपी है। 

 

कांग्रेस विधायकों का समर्थन नहीं जुटा पाई

शपथ ग्रहण समारोह 6 मार्च को सुबह 10:30 बजे होगा। इससे पहले शनिवार शाम को कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था। लेकिन वह विधायकों का समर्थन नहीं जुटा पाई। गवर्नर से मिलने के बाद कोनराड संगमा ने कहा कि गठबंधन वाली सरकार चलाना आसान नहीं होता, लेकिन मुझे भरोसा है कि हमारे साथ आए विधायक राज्य और राज्य की जनता के प्रति कमिटेड (प्रतिबद्ध) हैं। हम राज्य के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे। 

 

सरकार में बीजेपी का भी मंत्री होगा
बीजेपी के हेमंत बिस्वा ने कहा कि कोनराड संगमा राज्य के सीएम होंगे। नई सरकार में कोई डिप्टी सीएम नहीं होगा। गठबंधन में शामिल दलों के हर 2 विधायकों में से 1 विधायक सरकार का हिस्सा होगा। ऐसे में बीजेपी का भी एक विधायक सरकार का हिस्सा होगा। केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, यह अच्छी बात है कि राज्य के लिए काम करने को सभी क्षेत्रीय दल एकजुट हो गए। यह जनता का फैसला है, हमें इसका सम्मान करना चाहिए।

 

किसके कितने विधायक
मेघालय में कुल सीट 60 हैं। चुनाव 59 पर हुए हैं। एक सीट पर उम्मीदवार के निधन की वजह से वोट नहीं डाले जा सके। बहुमत के लिए 30 विधायक की जरूरत है। मेघालय विधानसभा में कांग्रेस के 21, एनपीपी के 19, यूडीपी के 6, अन्य 11 और बीजेपी के 2 विधायक चुनकर आए हैं। साल 2013 के चुनाव में भाजपा ने इस राज्य में 13 उम्मीदवार उतारे थे, मगर कोई जीत न सका था।

आगे पढ़ें, कौन हैं कोनराड संगमा.......

 

कौन हैं कोनराड संगमा

 

कोनराड संगमा का जन्म 27 जनवरी, 1978 को हुआ था। वे मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री (1988-91) और लोकसभा स्पीकर (1996-98) रहे पीए संगमा के बेटे हैं। उनकी बहन आगाथा संगमा कांग्रेस के यूपीए गठबंधन में कैबिनेट मंत्री रह चुकीं हैं। कोनराड के भाई जेम्स संगमा पिछली विधानसभा (2013-18) में नेता विपक्ष रहे।  इसके अलावा कोनराड सेल्सेसा से विधायक और नेता विपक्ष रह चुके हैं। वे साउथ तुरा सीट से सांसद हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट