बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiनए साल में बनना है अमीर, तो खुद से करें ये 8 वादे

नए साल में बनना है अमीर, तो खुद से करें ये 8 वादे

लगभग हर कोई नए साल ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के सपने देखता है, लेकिन करना आसान नहीं है। हालांकि अगर सोच-समझकर खुद से क

1 of

नई दिल्ली. लगभग हर कोई नए साल ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के सपने देखता है, लेकिन करना आसान नहीं है। हालांकि अगर सोच-समझकर खुद से कुछ वादे किए जाएं और उन पर अमल किया जाए तो अमीर बनना आसान हो जाएगा। हम यहां ऐसे ही 8 वादों के बारे में बता रहे हैं।

 

1.अपनी क्रेडिट रिपोर्ट देखें

खुद से वादा करें कि नए साल में अपनी क्रेडिट रिपोर्ट यानी सिबिल नियमित रूप से चेक करेंगे। अब कई कंपनियां फ्री क्रेडिट रिपोर्ट उपलब्ध करा रही हैं। इस रिपोर्ट को नियमित तौर पर देखने से आपके लिए किसी बड़ी मुसीबत यानी कर्ज के जाल में फंसने से बचने में मदद मिलेगी।

 

2.सैलरी आने के अगले दिन जमा करें बिल
आपको सुनिश्चित करना होगा कि सैलरी आने के तुरंत बाद आपके सभी बिल क्लीयर हो जाएं, जिससे आपको लेट पेमेंट के चलते लगने वाले चार्जेस से बचने में मदद मिलेगी। इससे आपको महंगी शॉपिंग से बचने में और प्लानिंग से खर्च करने में भी मदद मिलेगी।

 

स्रोत-सीएनबीसी

 

 


3.क्रेडिट कार्ड का कर्ज चुकाएं
क्रेडिट कार्ड के कर्ज पर कंज्यूमर्स को खासा महंगा ब्याज चुकाना पड़ता है। ऐसे में अपनी आर्थिक सेहत सुधारने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड के बिल को चुकाने को प्राथमिकता देनी होगी। 

 

4. इमर्जेंसी फंड बनाएं

अगर आपके पास इमर्जेंसी फंड नहीं है तो इस साल खुद से इसे बनाने का जरूर वादा करें। इससे अप्रत्याशित तौर पर बेरोजगारी या बीमारी की स्थिति में अतिरिक्त कैश की जरूरत पूरी करने में मदद मिलती है।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

5. अपनी फाइनेंशियल लिटरेसी बढ़ाएं

आप अपने पैसे और पर्सनल फाइनेंस के बारे में कम जानते हैं तो अपनी जानकारी बढ़ाएं। इससे स्मार्ट डिसीजन लेने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही अचानक होने वाली पैसे की तंगी के हालात का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

6.अपने बजट पर कायम रहें
अपने महत्वपूर्ण कार्यों के लिए बजट फिक्स करें और उस पर कायम रहें यानी फिजूलखर्ची से बचें। अपने सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण से कम महत्वपूर्ण खर्चों की एक लिस्ट तैयार करें। अगर महीने का खर्च आपकी कमाई से ज्यादा तो खर्च कम करने का प्लान करना चाहिए।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

7.ज्यादा कमाइए
अपनी वित्तीय सेहत सुधारने के लिए ज्यादा कमाई का प्लान बनाएं। नए साल में अच्छी जॉब खोजिए, भले ही इसके लिए शहर ही क्यों न छोड़ना पड़े। अपनी मौजूदा नौकरी में भी कमाई बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। इसमें प्रमोशन भी एक विकल्प हो सकता है।


8.अपनी सेहत का रखें ध्यान
नए साल में खुद से अपनी सेहत को दुरुस्त रखने का वादा करें। अपनी सेहत पर जरूरत ध्यान दें। ऐसी आदतें छोड़ दें, जिनसे आपकी सेहत पर निगेटिव असर पड़ता है या बीमार होने की आशंका बढ़ती हैं। सेहत सही रहने पर आपका मेडिकल खर्च बचेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation