Home » States » DelhiIndia counterattacks on America amid Trump threatening

भारत को धमकाते रह गए ट्रम्प, मोदी ने कर डाला बड़ा एक्शन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की धमकियों से भारत बिल्कुल भी डरने के मूड में नहीं दिख रहा है।

India counterattacks on America amid Trump threatening

 

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की धमकियों से भारत बिल्कुल भी डरने के मूड में नहीं दिख रहा है। गुरुवार को इसका एक बड़ा उदाहरण सामने आया। इसी हफ्ते ट्रम्प ने अमेरिका से भारत में इंपोर्ट होने वाले कुछ प्रोडक्ट्स भी भारी टैक्स वसूले जाने का आरोप लगाया था। अब एक हफ्ते के भीतर भारत ने ऐसा ऐक्शन लिया है, जिसका अमेरिका पर तगड़ा असर पड़ेगा। दरअसल भारत ने सोयाबीन ऑयल पर कस्टम ड्यूटी 30 फीसदी से बढ़ाकर 35 फीसदी कर दी है, जिसका अमेरिका से बड़ी मात्रा से आयात होता है।

 

 

सोयाबीन ऑयल पर बढ़ाई इंपोर्ट ड्यूटी

सरकार ने गुरुवार को सोया ऑयल, सनफ्लॉवर ऑयल और कैनोला ऑयल जैसे क्रूड सॉफ्ट इडिबल ऑयल पर कस्टम ड्यूटी 30 फीसदी से बढ़ाकर 35 फीसदी कर दी है। सोयाबीन ऑयल का उल्लेख इसलिए भी जरूरी है, भारत अपनी इडिबल ऑयल की जरूरत का बड़ी मात्रा में अमेरिका से आयात करता है।

 

 

दुनिया में इडिबल ऑयल का सबसे बड़ा कंज्यूमर है भारत

भारत की जरूरत की तुलना में तिलहन का उत्पादन खासा कम होता है और उसकी इडिबल ऑयल की डिमांड आम तौर पर घरेलू उत्पादन से ज्यादा होती है।

भारत दुनिया में इडिबल ऑयल का सबसे बड़ा कंज्यूमर है, जो हर साल लगभग 1.46 करोड़ टन खाद्य तेलों का आयात करता है।

 

 

ट्रम्प ने भारत पर लगाए थे आरोप

गौरतलब है कि इसी हफ्ते की शुरुआत में जी-7 समिट के दौरान ट्रम्प ने अपने ऊपर लगे ट्रेड वार छेड़ने के आरोपों का बचाव करते हुए भारत पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा कि अमेरिका से होने वाले कुछ इंपोर्ट पर भारत 100 फीसदी टैरिफ वसूलता है। उन्होंने कहा, ‘भारत कुछ आइटम्स पर 100 फीसदी टैरिफ वसूलता है और हम कुछ भी नहीं वसूल रहे हैं। हम ऐसा नहीं कर सकते।’

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट