Home » States » Delhiसरकार ने बढ़ाए 102 आइटम्स पर ड्यूटी ड्राबैक रेट्स-Govt hikes duty drawback rates on 102 items to boost exports

सरकार ने बढ़ाए 102 आइटम्स पर ड्यूटी ड्राबैक रेट्स, एक्सपोर्टर्स को बड़ी राहत

सरकार ने एक्सपोर्ट को बूस्ट देने के लिए बड़ा ऐलान किया।

1 of

 

नई दिल्ली. सरकार ने एक्सपोर्ट को बूस्ट देने के लिए बड़ा ऐलान किया। सरकार ने गुरुवार को 102 आइटम्स पर ड्यूटी ड्राबैक रेट्स को बढ़ाने का फैसला किया, जिससे ग्लोबल मार्केट में भारतीय एक्सपोर्ट ज्यादा कॉम्पीटिटिव हो जाएगा।

इसे एक्सपोर्ट पर इनपुट टैक्स न्यूट्रलाइजेशन की दिशा में उठाया कदम भी माना जा रहा है। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा कि सरकार ने ट्रेड और इंडस्ट्री ऑर्गनाइजेशंस के रिप्रिजेंटेटिव्स से परामर्श के बाद 102 आइटम्स के लिए ड्यूटी ड्राबैक रेट बढ़ाने का फैसला किया।

 

 

इन आइटम्स पर पड़ेगा असर

बयान के मुताबिक इन एक्सपोर्ट आइटम्स में मुख्य रूप से मैरीन और सीफूड प्रोडक्ट्स, ऑटोमोबाइल टायर्स और बाइसिकिल टायर/ट्यूब, लेदर और लेदर से बनी वस्तुएं, यार्न और ऊनी कपड़े, ग्लास हैंडीक्राफ्ट्स और साइकिलें शामिल हैं।

 

 

बढ़ेगी एक्सपोर्टर्स की प्रतिस्पर्धी क्षमता

फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशंस (फियो) के डायरेक्टर जनरल अजय सहाय ने कहा, 'यह स्वागतयोग्त पहल है। इससे ग्लोबल मार्केट में भारतीय एक्सपोर्टर्स की प्रतिस्पर्धी क्षमता में इजाफा होगा।' उन्होंने कहा कि केमिकल आइटम्स को छोड़कर व्यापक स्तर पर अधिकांश आइटम्स में ड्यूटी ड्राबैक बढ़ाया गया है।

 

25 जनवरी से लागू  हुए नए रेट

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कहा कि ड्यूटी ड्राबैक के रिवाइज्ड रेट्स से इन एक्सपोर्टर्स दिक्कतें दूर होंगी और भारतीय एक्सपोर्ट ग्लोबल मार्केट में ज्यादा प्रतिस्पर्धी होगा। ड्यूटी ड्राबैक के नए रेट 25 जनवरी से ही प्रभावी होंगे।

ईवाई इंडिया के टैक्स पार्टनर बिपिन सपरा ने कहा, 'ड्यूटी ड्राबैक में रिवीजन के इस फैसले से एक्सपोर्टर्स को राहत मिलेगी और उनके कैश फ्लो में सुधार होगा। उन्हें अभी तक रिफंड में देरी और जीएसटी में इनपुट कॉस्ट में बढ़ोत्तरी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ रहा था।'

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट