Home » States » DelhiOnce it is painted heat proof paint it lasts for three to five years

भूल जाइए AC और कूलर, 20 डिग्री तक घर ठंडा कर देगा खास पेंट

खास पेंट छत पर कराने से 20 डिग्री तक घर का तापमान कम किया जा सकता है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. भीषण गर्मी शुरू होने के साथ बिजली की कटौती भी बढ़ गई है। बिजली के जाते ही कूलर से लेकर AC तक बेकार हो जाते हैं। हालांकि अगर घर की छत पर खास पेंट को करवा लें तो भीषण गर्मी के वक्‍त भी घर का तापमान 20 डिग्री तक कम हो सकता है। यह पेंट सूर्य की गर्मी को परावर्तित कर देते हैं, जिससे छत गर्म नहीं होती है। इससे सूर्य की गर्मी घर के अंदर नहीं आ पाती है और घर का तापमान कम हो जाता है।



 

छत की हीट कम कर देता है पेंट

 

आपको छत पर अलग तरह का पेंट करना होगा। इसके लिए बाजार में कई पेंट उपलब्‍ध हैं। यह पेंट धूप की गर्मी को रिफ्लेक्‍ट कर देते हैं, जिससे गर्मी घर के अंदर नहीं जाती है। जिन घरों में एसी हैं, अगर वहां पर यह पेंट इस्‍तेमाल किया जाए, तो बिजली की भी बचत हो सकती है। कंपनियों का दावा है कि इससे एसी की बिजली की खपत में 10 फीसदी तक की कमी की जा सकती है।

 

 

क्या हैं एक्सपर्ट

 

इन दावों पर केमिकल इंडस्ट्री से जुड़े और होम केयर के डायरेक्टर राजेश कुमार गुप्ता ने मनीभास्कर से बातचीत में कहा कि ये पेंट सूर्य की गर्मी को रिफ्लेक्ट कर देते हैं। ऐसे में घरों की छत गर्म नहीं हो पाती है, और घर का तापमान कम हो जाता है।

 

20 डिग्री तक तापमान कम करने के दावे पर उन्होंने कहा कि यह पेंट की गुणवत्ता पर तय होता है। अगर पेंट की गुणवत्ता अच्छी है तो ऐसा संभव है। हालांकि उन्होंने साफ किया कि ऐसा दोपहर में संभव हो सकता है, जब सूर्य सबसे ज्यादा गर्म होता है। यह पेंट सूर्य की गर्मी को परावर्तित करते हैं। ऐसे में सूर्य जब सबसे ज्यादा गर्म होगा, उसी वक्त यह घर का तापमान सबसे ज्यादा कम करने में मदद करते हैं।



 

पेंट के पहले छत को ठीक करें

 

छत को पहले ठीक से साफ करें। फिर तार वाले ब्रश से थोड़ा सा रगड़ा जाना चाहिए। इससे छत पर पेंट मजबूती से चिपक जाता है। छत की सफाई जितनी अच्‍छी होगी, पेंट का असर उतना ही ज्‍यादा रहेगा।

 

 

छत पर सीलन नहीं होना चाहिए

 

छत पर अगर पानी भरता है, तो पहले उसे ठीक करा लेना चाहिए। ऐसा न करने से पेंट जल्‍द खराब हो जाएगा और अगले साल फिर से कराना होगा।

 

 

#TherMatek

 

10 लीटर का पैक- 3,600 रुपए में

 

थर्मेटेक हीट प्रूफ पेंट कराने पर कंपनी का दावा है कि दोपहर में जब सूरज की तेज रोशनी सबसे ज्‍यादा होती है, उस वक्‍त घर का तापमान 17 डिग्री तक कम हो सकता है। कंपनी के अनुसार एक लीटर पेंट में 40 से लेकर 50 वर्ग फुट की छत पर डबल कोट पेंट किया जा सकता है। एक बार अगर पेंट अच्‍छी तरह से कराया जाए तो यह 3 साल तक आराम से चल सकता है।



 

#EXCEL CoolCoat

 

20 लीटर पेंट-7,800 रुपए में

 

कंपनी का दावा है कि एक्‍सेल कूल कोट पेंट कराने के बाद घर का तापमान दोपहर की गर्मी में 20 डिग्री सेल्सियस  तक कम किया जा सकता है। कंपनी के अनुसार 20 लीटर पेंट से 500 वर्ग फुट छत को हीट प्रूफ किया जा सकता है। यह एक इको फ्रेंडली पेंट है, जिसका 6 देशों को निर्यात भी किया जा रहा है। कंपनी के अनुसार एक बार पेंट करने के बाद यह 5 से 7 साल तक यह चलता है।

 

 

#OzoProtect

 

20 लीटर पेंट-7,232 रुपए में

 

ओजोप्रोटेक्ट पेंट को घर की छत के अलावा टिन शैड पर भी किया जा सकता है। यह सूरज की गर्मी को रिफलेक्‍ट कर देता है, जिससे छत गर्म नहीं हो पाती है। कंपनी का कहना है कि 20 लीटर पेंट से 500 से 600 वर्ग फुट की छत पर डबल कोट किया जा सकता है। गर्मी में दोपहर में छत पर रखी पानी की टंकी से गर्म पानी आता है। अगर इस पेंट को पानी की टंकी पर भी किया जाए तो दोपहर में सामान्‍य तापमान का पानी मिलता है।

 

 

#KAY-COAT

 

1 लीटर पेंट- 310 रुपए में

 

के-कोट समर पेंट को छत पर कराने से तापमान में कमी आती है। कंपनी का दावा है कि वह इसे विशेष फार्मूले से बनाती है, जिससे अल्‍ट्रावायलेट किरणें रिफलेक्‍ट हो जाती हैं। इसके इस्‍तेमाल से घर का तापमान 7 डिग्री तक कम किया जा सकता है। कंपनी के अनुसार 5 लीटर पेंट में 150 से 155 वर्ग फुट छत पर सिंगल कोट में किया जा सकता है। एक बार इसे करने के बाद यह 3 साल तक आराम से चलता है।

 

आगे पढ़ें : पेंट के बारे में कंपनियों का दावा

 

 



कंपनियों का दावा

 

TherMatek, EXCEL CoolCoat, KAY-COAT और  Monarch Industrial (OzoProtect ब्रांड के नाम से पेंट बनाने वाली कंपनी) का दावा है कि उनके पेंट लगभग 7 से लेकर 20 डिग्री तक घर का तापमान कम कर सकते हैं। इन कंपनियों ने अपनी साइट पर इस पेंट के सही इस्‍तेमाल का तरीका भी बताया हुआ है, जिससे यह पेंट ज्‍यादा प्रभावशाली हो सकते हैं।

 

नोट – पेंट की कीमतें ऑनलाइन साइट से ली गई हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट