Home » States » DelhiDeadline for linking Aadhaar with welfare schemes extended

वेलफेयर स्कीम्स से आधार लिंक की डेडलाइन 30 जून तक बढ़ी, मनरेगा-PDS लाभार्थियों को फायदा

सरकार ने वेलफेयर स्कीम्स के साथ आधार लिंक कराने के मामले में बड़ी राहत दी है।

1 of

नई दिल्ली. सरकार ने वेलफेयर स्कीम्स के साथ आधार लिंक कराने के मामले में बड़ी राहत दी है। सरकार ने एक बयान में कहा कि इन स्कीम्स के साथ आधार लिंक कराने की डेडलाइन 3 महीने बढ़ाकर 30 जून कर दी है, जो 31 मार्च को खत्म हो रही थी। इससे पहले पैन और आधार लिंक कराने की डेडलाइन भी 30 जून की जा चुकी है। सरकार केे इस फैसलेे का फायदा मनरेगा, पीडीएस जैसी स्कीम्स के लाभार्थियों को मिलेगा।

 

सुप्रीम कोर्ट ने कर दिया था इनकार

इससे पहले बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने आधार को वेलफेयर स्कीम्स से जोड़ने की डेडलाइन 31 मार्च से आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया है। इसके जरिए विभिन्न वेलफेयर स्कीम्स को पैसा भारत सरकार के खजाने से सीधे बेनिफिशियरी के खाते में जमा कराया जाता है।

 

मोबाइल फोन की लिंकिंग के लिए बढ़ चुकी है डेडलाइन

कोर्ट ने 13 मार्च को बैंक खातों व मोबाइल फोन नंबरों को आधार से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च से अनिश्चितकाल के लिए बढ़ा दी है। हालांकि उसने सरकार को विभिन्न स्कीम्स का पैसा प्राप्त करने के लिए 12 अंकों का आधार नंबर उनसे जोड़ने की इजाजत दे दी थी। इसके बाद एक याचिका दायर कर वेलफेयर स्कीम्स के लिए भी यह समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाने की मांग की गई थी।

 

पैन-आधार लिंक कराने की की समय सीमा 30 जून

इस बीच सीबीडीटी ने आधार नंबर को पैन से लिंक करने की समय सीमा 30 जून तक बढ़ा दी है। पहले यह तारीख 31 मार्च थी। सीबीडीटी ने चौथी बार समय सीमा बढ़ाई है। 5 मार्च तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, देश के करीब 33 करोड़ पैन कार्ड धारकों में से 16.65 करोड़ को आधार से लिंक किया जा चुका है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट