Home » States » DelhiTake the bicycle from anywhere and return it anywhere the company has given the facility साइकिल कहीं से भी लें और कहीं भी वापस करें, कंपनी ने द

एक क्लिक पर मिलेगी साइकिल, किराया 1 रुपए घंटे से भी कम

एक कंपनी आपके घर और दफ्तर के आसपास साइकिल उपलब्‍ध कराएगी और वापस भी लेगी।

1 of

नई दिल्‍ली. थोड़ी बहुत दूर जाने वालों को कई बार शहर की भीड़ देख कर लगता है कि उनके पास साइकिल होती तो वह आराम से तय जगह पर पहुंच जाते। लोगों को इसी जरूरत को देखते हुए एक कंपनी ने साइकिल एक रुपए घंटे से भी कम के किराए पर देने की घोषणा की है। यह साइकिलें लोगों को उनके आसपास एक क्लिक पर उपलब्‍ध होगी और जहां जाना है वहां आसपास ही इसे वापस लेने की व्‍यवस्‍था भी होगी। यानी आप अपनी यात्रा खत्‍म करने के साथ ही साइकिल की टेंशन से भी मुक्‍त होंगे। यह साइकिलें एक दम नई और शानदार भी होंगी।

 

 

यह भी पढ़ें : बेटी के पास होंगे 40 लाख रुपए, लगाएं मोदी सरकार की इस स्‍कीम में पैसा

 

 

मोबीसी ने लांन्‍च की साइकिल शेयरिंग सेवा

मोबीसी ने साइकिल शेयररिंग ऐप लांन्‍च किया है। कंपनी के को-फाउंडर आकाश गुप्ता और राशि अग्रवाल के अनुसार लोग चाहते हुए भी साइकिल का इस्‍तेमाल इसलिए नहीं करते हैं कि उसको रखने में दिक्‍कत होती है। देश में साइकिल की पार्किंग बनाने का कल्‍चर अभी नहीं आया है। मोबीसी ने इन्‍हीं दिक्‍कतों को ध्‍यान में रखते हुए एक क्लिक पर साइकिल उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था शुरू की है।

 

 

आगे पढ़ें : कैसे लें साइकिल

 

 

यह भी पढ़ें : यह है स्टॉक मार्केट की A B C D, ऐसे होता है फायदा

 

कैसे मिलेगी साइकिल

इस ऐप से लोग अपने आसपास का साइकिल डिपो खोज सकेंगे। यहां पर ऐप में दिए QR कोड की सहायता से साइकिल ले सकेंगे। इसके बाद उनको जहां जाना वह जा सकते हैं और वहां पर आसपास के साइकिल डिपो में इसे वापस खड़ा कर सकते हैं। साइकिल लेने और वापस करने के बीच में लगे समय के हिसाब से ही लोगों को किराया देना होगा। कंपनी का दावा है कि वह तीन से छह किलोमीटर के अंदर लोगों को ऐसे डिपो मिल जाएंगे।

 

मोबीसी शुरूआत में 5000 साइकिलों के साथ इस सेवा को शुरू कर रही है। छह महीने अंदर इनकी संख्या 50000 तक पहुंचाने का लक्ष्य है। शुरुआत में यह साइकिलें दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव और फरीदाबाद के साथ ही चंडीगढ़ में उपलब्‍ध होंगी। अगले छह महीने में 12 और प्रमुख शहरों में तथा अगले वर्ष तक 20 से अधिक शहरों में इस सेवा के विस्तार की योजना है।

 

कंपनी यह साइकिलें मेट्रो स्टेशन, बाजारों, यूनिवर्सिटी जैसी जगहों पर उपलब्‍ध कराएगी। एमिटी नोएडा, एमडीआई गुड़गांव और दिल्ली यूनिवर्सिटी आदि, जैसे कॉलेजों और यूनिवर्सिटियों के स्टूडेंट्स भी इसे ले सकेंगे।

 

आगे पढ़ें : जानें फीस और छूट

 

 

छात्रों को मिलेगा सब्सिडाइज्ड सबस्क्रिप्शन प्लान

 

कंपनी ने छात्रों के लिए सब्सिडाइज्ड सबस्क्रिप्शन प्लान देने की घोषणा की है। छात्रों को 499 रुपए की फीस पर सदस्‍यता मिलेगी। यह फीस सदस्‍यता छोड़ने पर वापस कर दी जाएगी। छात्रों के अलावा अगर अन्‍य लोग इस सेवा का फायदा लेना चाहते हैं तो उनको 999 रुपए की सदस्‍यता फीस देनी हाेगी, जो रिफंडेबल होगी।

 

एक रुपए घंटे से भी कम पड़ेगा किराया

मोबीसी के मौजूदा मॉडल में लगभग एक रुपये प्रति घंटे या उससे कम दर पर डॉकलेस साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। मासिक योजना के तहत प्रति दिन दो घंटे की सवारी के लिए 99 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके लिए लोगों को सदस्‍यता लेनी होगी, जिसके लिए उन्‍हें अपने आधार का विवरण देना होगा। कंपनी के अनुसार साइकिल का इस्‍तेमाल बढ़ने पर किराया घटता जाएगा।

 

यह भी पढ़ें : बिना लोन के भी ले सकते हैं कार, 2 लाख रुपए पड़ेगी सस्ती

 

 

 

 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट