Home » States » Delhidevelopment of the Dwarka Expressway at a cost of Rs 6000 crore says Gadkari

31,930 करोड़ से दिल्‍ली में भीड़ कम करने का प्‍लान: नितिन गडकरी

गडकरी ने कहा है कि राजधानी दिल्‍ली में भीड़-भाड़ को काम करने के लिए 31,930 करोड़ रुपए के बड़े प्रोजेक्‍ट तैयार किए गए है

1 of

नई दिल्‍ली. रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे मिनिस्‍टर नितिन गडकरी ने कहा है कि राजधानी दिल्‍ली में भीड़-भाड़ को काम करने के लिए 31,930 करोड़ रुपए के बड़े प्रोजेक्‍ट तैयार किए गए हैं। इसमें द्वारका एक्सप्रेसवे के डेवलपमेंट के लिए 6,000 करोड़ रुपए का प्रोजेक्‍ट भी शामिल है। 


गडकरी ने न्‍यूज एजेंसी से कहा कि मोदी सरकार दिल्‍ली-नेशनल कैपिटल रीजन (एनसीआर) में बिना किसी रूकावट के ट्रैफिक सुनिश्चित करने के साथ व्‍हीकल पॉल्‍यूशन में कमी लाना चाहती है। ये प्रोजेक्‍ट्स उसी के अनुरूप हैं। इनमें से कुछ पर तेजी से काम जारी है।

 

दिल्‍ली-एनसीआर पर फोकस 

गडकरी ने कहा, हमने दिल्ली और एनसीआर में भीड़ और बड़ी समस्या बन चुके व्‍हीकल के पॉल्‍यूशन में कमी लाने के लिए 31,930 करोड़ रुपए के प्रोजेक्‍ट्स पर काम शुरू किया है। 12,000 करोड़ रुपए के ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और 6,000 करोड़ रुपए की लागत वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर काम तेजी से हो रहा है। 6,000 करोड़ रुपए की लागत वाले द्वारक एक्सप्रेसवे के डेवलपमेंट के लिए बिड मंगाए गए हैं। 

 

धौला कुआं-हवाईअड्डा कॉरिडोर  

गडकरी ने कहा, धौला कुआं-एयरपोर्ट कॉरिडोर से भीड़ को कम करने के लिए काम पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं। इस पर 260 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके अलावा दिल्ली के लिए 5,000 करोड़ रुपए की लागत से रिंग रोड के नए प्रोजेक्‍ट यूईआर-2 पर काम जारी है। बता दें, दिल्ली के लिए मास्टर प्लान के तहत यूईआर- 2 का प्रस्ताव किया गया है जो राष्ट्रीय राजमार्ग 1, 10 और 8 को जोड़ेगा। इस सड़क से रिंग रोड और आउटर रिंग रोड पर भीड़ में कमी आएगी।

 

पिछले महीने हुई हाईलेवल मीटिंग

पिछले महीने एक हाईलेवल मीटिंग में गडकरी ने अधिकारियों से अरबन एक्सटेंशन रोड यूईआर प्राजेक्‍ट के काम में तेजी लाने को कहा। बैठक में यह भी फैसला किया गया कि यूईआर- 2 के अंतर्गत पहले चरण में अतिरिक्त लागत का वहन 50:50 के अनुपात एनएचएआई ओर डीडीए करेगा। बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल भी शामिल थे। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट