बिज़नेस न्यूज़ » States » DelhiINX मीडिया केस: कार्ति चिदंबरम को कोर्ट से झटका, 6 मार्च तक CBI को मिली कस्टडी

INX मीडिया केस: कार्ति चिदंबरम को कोर्ट से झटका, 6 मार्च तक CBI को मिली कस्टडी

INX मीडिया केस में गिरफ्तार कार्ति चिदंबरम को कोर्ट से झटका लगा है।

Court sends Karti Chidambaram to CBI custody till 6th March

नई दिल्ली । INX मीडिया केस में गिरफ्तार कार्ति चिदंबरम को कोर्ट से झटका लगा है। कोर्ट ने 6 मार्च तक के लिए उन्हें CBI की कस्टडी में भेज दिया है। इससे पहले रिमांड को लेकर दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में शाम करीब 6 बजे बहस पूरी हुई थी। हालांकि सीबीआई ने कार्ति की 14 दिन की रिमांड मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने 6 मार्च तक की ही कस्टडी दी।

 

घर में बने खाने की इजाजत नहीं

 

कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम के वकील को सुबह और शाम 1-1 घंटे मिलने की अनुमति दी है। घर में बने खाने की इजाजत नहीं है लेकिन डॉक्टर के पर्चे पर लिखी दवाइयों को ले जाने की कोर्ट ने अनुमति दी है। इससे पहले बहस के दौरान सीबीआई ने कुछ गोपनीय दस्तावेज जज के सामने रखे और कस्टडी मांगी। कार्ति के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने इसका विरोध किया था। 

 

कार्ति‍ के ठिकानों पर हुई थी छापेमारी 
 
- हाल ही में ईडी ने कार्ति चिदंबरम के दिल्ली और चेन्नई स्थित ठिकानों पर छापेमारी की थी। 
- ईडी ने 2007 में आईएनएक्स मीडिया के लिए फॉरेन इन्वेस्टमेंट में अनियमितताओं के कारण कार्ति चिदंबरम के लिए समन जारी किया था। 
- सीबीआई इस मामले की अलग से जांच कर रही है। सीबीआई ने इस मामले में पीटर और इंद्राणी मुखर्जी को भी जांच के दायरे में लाया हुआ है।
 
क्या है मामला, क्या हैं आरोप? 
 
- कार्ति के पिता पी. चिदंबरम यूपीए सरकार में पहले होम और बाद फाइनेंस मिनिस्टर रह चुके हैं। - सीबीआई का आरोप है कि एक कंपनी जिस पर इनडाइरेक्टली कार्ति का कंट्रोल था, उसको इंद्राणी और पीटर मुखर्जी के मीडिया हाउस (आईएनएक्स मीडिया) से फंड ट्रांसफर हुआ। कार्ति के अलावा चार और लोगों को इस मामले में समन जारी किए गए थे। कार्ति और आईएनएक्स मीडिया के खिलाफ केस दर्ज किया गया। 
- आरोप है कि कार्ति ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके आईएनएक्स को फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट क्लीयरेंस हासिल करने में मदद की थी। इस मामले में उनके घर और ऑफिस पर कुछ महीने पहले छापे भी मारे गए थे। कार्ति ने कहा था कि केंद्र बदले की भावना से कार्रवाई कर रहा है। 
- ये समन 27 और फिर 29 जून को जारी किए गए थे। लेकिन, कार्ति ने जांच एजेंसियों से और वक्त की मांग की। 
- आईएनएक्स मीडिया का नाम बदलकर अब 9एक्स हो गया है। उस समय पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी इसका संचालन करते थे। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट