Advertisement
Home » राज्य » बिहारCBI chargesheets Lalu and others in IRCTC case

IRCTC केस में लालू-राबड़ी व अन्य के खिलाफ चार्जशीट फाइल, CBI की कार्रवाई

पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव की एक अन्य मामले में मुसीबत बढ़ सकती है।

1 of


नई दिल्ली. पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव की एक अन्य मामले में मुसीबत बढ़ सकती है। केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने आईआरसीटीसी के दो होटलों का मैनेजमेंट एक प्राइवेट कंपनी को देने में करप्शन के आरोप में लालू प्रसाद और अन्य के खिलाफ चार्जशीट फाइल कर दी। सीबीआई के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।


राबड़ी देवी, तेजस्वी के नाम भी शामिल

सीबीआई द्वारा फाइल की गई चार्जशीट में लालू प्रसाद के अलावा उनकी पत्नी राबड़ी देवी, उनके बेटे तेजस्वी सहित 14 लोगों के नाम शामिल हैं। अधिकारी ने कहा कि जांच एजेंसी ने हाल में इस मामले में राबड़ी देवी से पूछताछ भी की थी।


बदले में बेशकीमती प्लॉट लेने के आरोप

यह मामला लालू प्रसाद पर रेल मंत्री के तौर पर भारतीय रेल की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के रांची और पुरी में स्थित दो होटलों को सुजाता होटल्स को सौंपने में करप्शन के आरोपों से जुड़ा है। सुजाता होटल्स का स्वामित्व विनय और विजय कोच्चर के पास है। 

Advertisement

इस मामले में बेनामी कंपनी के माध्यम से पटना में तीन एकड़ा का बेशकीमती प्लॉट लेने के आरोप लगे थे।


बेनामी कंपनी के नाम से हासिल की महंगी जमीन

एफआईआर में आरोप लगाया गया कि आरजेडी लीडर ने कोच्चर फैमिली को अनचाहा फायदा पहुंचाकर अपने पद का दुरुपयोग किया और बेनामी कंपनी डिलाइट मार्केटिंग कंपनी के माध्यम से महंगी जमीन हासिल कर ली। 

 

एफआईआर के मुताबिक, प्रथमदृष्ट्या उन्होंने ‘बेईमानी और धोखाधड़ी’ से उन्हें दो होटलों का कॉन्ट्रैक्ट दिया। सुजाता होटल्स को टेंडर दिए जाने के बाद 2010 और 2014 के बीच डिलाइट मार्केटिंग कंपनी का मालिकाना हक सरला गुप्ता से राबड़ी देवी के हाथों में आ गया। उस समय लालू प्रसाद ने रेल मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement