Home » Speed News » Policy And CorporateJustice Ranjan Gogoi is next Chief Justice of India

इनकम टैक्स केस में अमिताभ बच्चन को नहीं दी थी राहत, अब होंगे Chief Justice of India

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi) 3 अक्टूबर से देश के चीफ जस्टिस (Chief Justice) होंगे।

Justice Ranjan Gogoi is next Chief Justice of India

नई दिल्ली।  सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi) 3 अक्टूबर से देश के चीफ जस्टिस (Chief Justice) होंगे। वे वर्तमान चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा की जगह लेंगे। जस्टिस गोगोई अपने कई फैसलों के लिए मशहूर हैं। उनमें एक फैसला बिग बी यानी कि अमिताभ बच्चन के इनकम टैक्स से जुड़ा है। जस्टिस गोगोई को 3 अक्टूबर को शपथ दिलाई जाएगी।

 

क्या था अमिताभ बच्चन के इनकम टैक्स का मामला

इनकम टैक्स विभाग वर्ष 2001-02 में मशहूर शो  कौन बनेगा करोड़पति (KBC) से अमिताभ बच्चन को हुई कमाई का दोबारा मूल्यांकन करना चाहता था, क्योंकि इनकम टैक्स की दलील थी कि इस दौरान शो से होने वाली कमाई पर बिग बी ने कम टैक्स भरा है। बाम्बे हाईकोर्ट ने अमिताभ बच्चन को राहत देते हुए इनकम टैक्स विभाग को आय के दोबारा मूल्यांकन की इजाजत नहीं दी थी। इस फैसले को इनकम टैक्स विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। 11 मई, 2016 को सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस पी.सी. पंत ने बॉम्बे हाईकोर्ट के ऑर्डर को खारिज करते हुए बिग बी के खिलाफ फिर से इनकम टैक्स केस को दोबारा चलाने की मंजूरी दी थी।

 

देश के 46वें चीफ जस्टिस (Chief Justice) होंगे जस्टिस गोगोई

गोगोई देश के 46वें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया होंगे। उनका कार्यकाल 13 माह का होगा। 17 नवंबर, 2019 को वे रिटायर हो जाएंगे। जस्टिस गोगोई के पिता केसब चंद्र गोगोई असम के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। गोगोई ने 1978 में वकालत की प्रैक्टिस शुरू की। वर्ष 2001 में वे गुवाहाटी हाईकोर्ट के जस्टिस बने। वर्ष 2010 में उन्हें पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट का कार्यभार दिया गया। अप्रैल, 2012 में वे सुप्रीम कोर्ट के जज बने। बेमतलब की जनहित याचिका के खिलाफ सख्ती दिखाने के लिए भी जस्टिस गोगोई को जाना जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट