• Home
  • sme growth summit is going to give new way to increase entrepreneurship to sme players of panipat

इवेंट /एसएमई ग्रोथ समिट देने जा रहा है पानीपत के एसएमई प्लेयर्स को उद्यमिता बढ़ाने की नयी राह

Moneybhaskar.com

Feb 13,2020 06:21:00 PM IST

किसी भी राज्य के आर्थिक विकास में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए एसएमई सेक्टर यानी लघु और मध्यम उद्योग का फलना-फूलना उतना ही जरूरी है जितना किसी भी घर की नीव का मजबूत होना। यही कारण है कि सरकार भी उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एसएमई प्लेयर्स के लिए नयी स्कीम्स और प्लेटफॉर्म का निर्माण करती रहती है। इस सबके बावजूद भी लघु और मध्यम उद्योग के प्लेयर्स के आगे कई चुनौतियाँ हैं जिससे उभरने के लिए उनको सही सहयोग और मार्गदर्शन की जरूरत है। ऐसे में इन्हीं समस्याओं और उनके समाधान पर चर्चा करने के लिए दैनिक भास्कर और आईसीआईसीआई बैंक मिल कर एमएमई ग्रोथ समिट का आयोजन करने जा रहे हैं। यह इवेंट 7 फरवरी को पानीपत में आयोजित होने जा रहा है।

इस इवेंट में सिर्फ ICICI Bank से जुड़े एसएमई ग्राहक ही नहीं बल्कि गैर ICICI Bank एसएमई ग्राहक भी शामिल हो सकते हैं।

एसएमई के लिए महौल को सुलभ बनाने का उद्देश्य-

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा आयोजित इस इवेंट में एसएमई जगत के जुड़े कई दिगज्जों द्वारा नए और उभरते एसएमई प्लेयर्स को मार्गदर्शन के साथ कई सुझाव भी दिये जाएंगें। यहाँ सभी एसएमई प्लेयर्स को उद्योग के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने और उद्योग को आगे बढ़ाने के नए पहलुओं पर विशेषज्ञों की सलाह लेने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही इस बात पर भी चर्चा की जाएगी कि एसएमई प्लेयर्स के लिए उद्यमिता के माहौल को किस प्रकार और बेहतर व सुलभ बनाया जा सकता है।

ICICI Bank द्वारा इस समित का मुख्य उद्देश्य; ज्यादा से ज्यादा स्टार्टअप कैसे स्थापित हों, लघु एवं मध्यम उद्यम कैसे आगे कैसे बढ़ाया जाए इस तथ्य पर विचार करना है । इसके साथ ही एसएमई सेक्टर से जुड़े व्यापारियों के लिए पूंजी से जुड़े सभी कार्यों को कैसे सुलभ बनाया जाये इस बात पर चर्चा की जाएगी। ताकि आने वाले सभी प्लेयर्स और नए प्लेयर्स अपने आप को भारतीय और अंतराष्ट्रीय बाज़ार में सही ढंग से स्थापित कर पाएँ।

एसएमई प्लेयर्स को वैश्विक स्तर पर ले जाने की तैयार-

हर बार की तरह इस बार भी ICICI Bank द्वारा इस समिट के माध्यम से ग्राहकों अथवा वहाँ उपस्थित उद्यमियों को उच्च स्तरीय सुविधाएं, उत्पाद और सेवाओं की जानकारी प्रादन की जाएगी। विभिन्न फॉर्मेट के माध्यम से, ICICI Bank एसएमई के लिए उद्योग के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने और उद्योग को आगे बढ़ाने के नए पहलुओं पर विशेषज्ञों की सलाह लेने का अवसर प्रदान करेगा। इस बार होने वाले इवेंट का विषय है - 'MSME क्षेत्र के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में उभरते रुझान और अवसर'। इस इवेंट में उद्योग जगत के लिए वैश्विक स्तर पर मिलने वाले अवसरों पर चर्चा की जाएगी।

SME प्लेयर्स को मिलगी सुगम राह की सौगात -

इस इवेंट के माध्यम से लघु व मध्यम उद्योगों की स्थिति को किस प्रकार से और बेहतर बनाया जा सकता है इस बात पर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही उद्योग को स्थापित करने व उसे सुचारु रूप से चलाने में होने वाली समस्याओं को कैसे दूर किया जाए जैसे कई विषयों पर चर्चा की जाएगी।


पावर सेशन यानी पैनल चर्चा के दौरान वहाँ मौजूद इंडस्ट्री के विशेषज्ञों द्वारा एमएसएमई उद्योगों को स्थानीय बाजार से वैश्विक बाजार तक पहुंचने के लिए विभिन्न सुझाव और मार्गदर्शन दिए जाएंगे।


इस इवेंट के माध्यम से SME व नए उभरते कारोबारियों को घरेलू व अंतराष्ट्रीय बाजार के ट्रेंड को जानने व समझने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही यहाँ मौजूद एसएमई को देश में उद्यमिता की भावना, तकनीक के उपयोग और रोजगार को बढ़ावा के लिए कई प्राकर के सुझाव व अवसर भी प्राप्त होंगें।


SME ग्रोथ समिट के माध्यम से उत्पादन और निर्यात में आने वाली समस्याएँ व पूंजी से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा की जाएगी। साथ ही वहाँ मौजूद SME क्षेत्र के उद्योगपतियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए जाएंगे।

ऐसे में अगर आप भी अपने कारोबार को बुलंदी तक पहुंचाना चाहते हैं और अपने वेंचर को एक नया मुकाम देना चाहते हैं , तो इस सम्मेलन में अपनी उपस्थिती दर्ज़ करवाएँ और अपने व्यवसाय को ऊंचाई की राह पर ले जाएँ।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.