• Home
  • Jalandhar's SME players familiar with the smooth path of business growth at SME Growth Summit

Event /एसएमई ग्रोथ समिट में जालंधर के एसएमई प्लेयर्स हुए बिज़नेस ग्रोथ की सुगम राह से परिचित

Moneybhaskar.com

Feb 13,2020 06:34:13 PM IST

लघु और मध्यम उद्योग क्षेत्र यानी SME सेक्टर से जुड़ी चुनौतियाँ, संभावनाएं और समस्याओं के समाधान के लिए आईसीआईसीआई बैंक और दैनिक भास्कर ने बीते सोमवार यानी 27 जनवरी को जालंधर के कबाना रिज़ॉर्ट में एमएमई ग्रोथ समिट का आयोजन किया। जहां जालंधर के SMEs प्लेयर्स नें बड़ी संख्या में शिरकत की। इस आयोजन में लघु और मध्यम उद्योग को कैसे बेहतर किया जाए और इनकी समस्याओं को कैसे दूर किया जाए इन सभी महत्वपूर्ण विषयों पर विशेषज्ञों ने चर्चा की। की-नोट स्पीकर के मार्गदर्शन के बाद समिट में पैनल चर्चा का भी आयोजन था जहां मौजूद विशेषज्ञों ने एमएसएमई उद्योगों को स्थानीय से वैश्विक बाजार तक पहुंचाने के विषयों पर ICICI टीम के दिगज्जों के साथ मिल कर चर्चा की।

इस आयोजन को करने के पीछे मुख्य उदेश्य एमएसएमई के लिए घरेलू व वैश्विक बाजारों में व्यापार के अवसरों पर चर्चा करना था। इस मौके पर लुधियाना के कई दिग्गज उद्योगपति कार्यक्रम में शामिल हुए जिन्होंने अपने-अपने विचार साझा किए व पैनल चर्चा के बाद अपने कई सवालों के जवाब भी पाये । दैनिक भास्कर ग्रुप के डेप्युटी एडिटर मुकेश कौशिक नें इवेंट के अगुवाई मॉडरेटर की भूमिका निभाई।

इस आयोजन के मुख्य वक्ता (कीनोट स्पीकर) के तौर पर अश्विनी कुमार फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन्स (नॉर्दर्न रीजन) के चेयरमैन, ने उद्यमियों के सामने अपने विचार व्यक्त करते हुए उद्योग के दौरान आने वाली विभिन्न समस्याओं और चुनौतियों पर विस्तार से चर्चा की और साथ ही वहां मौजूद उद्योगपतियों को कई महत्वपूर्ण टिप्स भी दीं।

अश्विनी कुमार ने अपने भाषण के दौरान कहा कि टाइम के साथ- साथ सब बदलता जा रहा है आज SME का व्यवहार और स्थिति काफी बदल गयी है। अब SME प्लेयर्स ये सरकार से ये नहीं कहते कि हमें ये चाहिए बल्कि अब वो अपने हक़ के लिए लिए सरकार से मांग करने लगे हैं।

इसके साथ ही उन्होनें सरकार द्वारा लाई गयी कई पॉलिसीज़ का भी ज़िक्र किया जिसने SME क्षेत्र को काफी फायदा भी पहुंचाया है। कुछ आकड़ों की बात करते हुए अश्विनी जी ने बताया कि GDP का लगभग 57% पैसा एसएमई के द्वारा आता है। वहीं भारत देश में तक़रीबन 106 मिलियन लोग हैं जो SME के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं।

SME प्लेयर्स को बताया वन मैन आर्मी-

एसएमई के लिए कई सारे पोर्टल और पॉलिसीज़ तो बन गयी हैं लेकिन सवाल ये आता है कि क्या हमें उन पॉलिसीज़ को पढ़ने और समझने का समय मिलता है? क्योंकि एसएमई तो हमेशा से वन मैन आर्मी की तरह बैंक से ले कर जीएसटी और अन्य काम अपने आप ही करती है। ऐसे में इन पोर्टल और पॉलिसी पर फाइनेंस पॉलिसी को समझने और उसका लाभ उठाने के लिए समय निकालना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में ICICI बैंक न केवल फाइनेंस पॉलिसी के फायदे बताता है बल्कि इसको इस्तेमाल करने की प्रक्रिया को भी बेहतर ढंग से समझने के लिए लघु उद्योगपतियों की मदद भी करता है।

क्लस्टर डवलपमेंट के लिए उद्योगपतियों से किया अनुरोध-

क्लस्टर डवलपमेंट पर ज़ोर देते हुये अश्विनी कुमार ने कहा - कि आज भी नॉर्थ में क्लस्टर डवलपमेंट काफी कम है। जितना फायदा साउथ में लोग क्लस्टर डवलपमेंट का उठा रहे हैं, अगर उसका कुछ प्रतिशत भी पंजाब के SME प्लेयर्स इस्तेमाल करने लगें तो नॉर्थ में भी एसएमई का अच्छा विकास देखने को मिल सकता है। क्लस्टर डवलपमेंट में इतना पैसा है कि SME प्लेयर्स अपने स्ट्रीट और एवीए को बेहतर ढंग से मेंटेन कर सकते हैं। क्लस्टर डवलपमेंट के लिए केवल 11 से 12 लोगों की जरूरत होती है जो साथ में मिल कर अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं चाहे वो अपने ही फील्ड के प्लेयर्स हो या किसी अन्य फील्ड के। इसलिए सभी SME प्लेयर्स को इसकी तरह ध्यान देना चाहिए।

पैनल चर्चा में उद्यमियों ने लिया हिस्सा-

पैनलिस्ट-

मिस कामना अग्रवाला- मार्केटिंग डायरेक्टर, जीडीपीए फास्टनर्स

मुकेश कौशिक- डेप्युटी एडिटर, दैनिक भास्कर ग्रुप

मिस्टर अजय गोस्वामी- वाइस प्रेसिडेंट, अजय इंडस्ट्रीज़

मिस्टर प्रशांत उप्पल, एक्सपोर्ट डायरेक्टर, ओपल इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन

मिस्टर अरविंदर सिंह, सीईओ, स्पीडवेज़ टायर्स प्राइवेट लिमिटेड

मिस्टर विशाल बत्रा, रिटेल बिजनेस हेड, नॉर्थ- आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड

इस आयोजन में पैनल चर्चा मुख्य आकर्षण रही, जिसमें सभी पैनलिस्ट्स ने अपने विचारों को उद्यमियों के सामने रखते हुए एसएमई क्षेत्र के कई विभिन्न मुद्दों पर बात की। इस चर्चा में उद्योग जगत के दिग्गजों ने SME क्षेत्र में होने वाले बदलावों के बारे में अपनी राय रखी और कुछ सुझाव भी दिए। वहीं इस पैनल चर्चा में मौजूद ICICI बैंक लिमिटेड के रिटेल बिजनेस हेड (नॉर्थ), विशाल बत्रा और अन्य ICIC बैंक के हेड्स नें वहाँ मौजूद पैनलिस्ट व अन्य एसएमई प्लेयर्स के सवालों के जवाब बखूबी दिए। इसके साथ SME प्लेयर्स अपने बिज़नेस को किस प्रकार से बेहतर ढंग से आगे बढ़ा सकते हैं उसके लिए कुछ सरल व नयी ICICI स्क्रीम व प्रोडक्टस को भी सबके साथ साझा किया।

वहीं ICICI बैंक लिमिटेड के ज़ोनल हेड (नॉर्थ इंडिया), गौरव अग्रवाल नें अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि ICICI के इस इवेंट के माध्यम से हमारा मुख्य उद्देश्य अपने नए प्रोडक्टस और प्रोसेस को बेहतर ढंग से बता और समझा पाएँ। इसके साथ ही बैंक होने के नाते हमारा उद्देश्य मार्केट में मौजूद हैं सभी SME प्लेयर्स को फ़िनाइनेस से जुड़े बेहतर सुझाव देने का है को वो अपना ज्यादा टाइम अपने बिज़नेस डवलपमेंट को दे पाएँ।

इस प्रकार इस पूरे आयोजन में एसएमई प्लेयर्स कई महत्वपूर्ण जानकारी के साथ कई सुझाव भी मिले और अंत वहाँ मौजूद सभी उद्योगपतियों नें इस आयोजन की सराहना भी की।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.