बिज़नेस न्यूज़ » SME » Service Sectorहथेली को देखकर पता कर सकते हैं लिवर डैमेज सहित 5 बीमारी

हथेली को देखकर पता कर सकते हैं लिवर डैमेज सहित 5 बीमारी

लंबी, चौड़ी, मोटी और मजबूत हथेली अच्छी हेल्थ का सिम्बॉल होती हैं।

1 of

हेल्थ डेस्क। लंबी, चौड़ी, मोटी और मजबूत हथेली अच्छी हेल्थ का सिम्बॉल होती है। हथेलियों को देखकर हेल्थ के बारे में पता लगाया जा सकता है। हथेलियों का रंग देखकर भी बहुत कुछ पता किया जा सकता है। हथेलियों का रंग साफ-सुथरा और एक जैसा होना चाहिए। अगर हथेलियों के बीच के हिस्से का रंग अलग हो तो आपके शरीर में कई सारी गड़बड़ियां हो सकती हैं। 

हथेली के बीच में पीला और लाल रंग 
अगर हाथ के बीच के हिस्से का रंग लाल हो तो हार्ट और ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम की गड़बड़ी का संकेत हो सकता है। वहीं पीला रंग होने पर लिवर और गालब्लैडर से संबंधित बीमारी का।  

 

आगे की स्लाइड्स पर जानिए गीली और सूखी हथेली होने पर क्या होता है...

गीली हथेली
यदि हथेली हर मौसम में पसीने से तरबतर एंव गीली रहती है तो ये बताती है कि आपके शरीर में लिक्विड  जरूरत से ज्यादा है। जिसके कारण हार्ट, सर्कुलेशन सिस्टम और एक्सक्रिएटरी सिस्टम को एक्सट्रा काम करना पड़ता है। 

 

सख्त हथेली
यदि हथेली के बीच के भाग को छूने या दबाने से ये सख्त लगे या दर्द महसूस हो तो ये मानसिक और शारीरिक थकान का संकेत है। यह डाइजेस्टिव सिस्टम और हार्ट की कमजोरी की ओर भी इशारा करता है।  

 

सूखी हथेलियां 
सूखी हथेली बताती है कि शरीर में लिक्विड की मात्रा आवश्यकता से बहुत कम है। कम पानी पीने वालों, सूखा खाना खाने वाले, अधिक नमक खाने वाले लोगों की हथेलियां सूखी रहती हैं। 

  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट