Home » SME » Service Sector10 Things Taking Up Way Too Much Space On Your Phone

एक, दो या तीन नहीं; बल्कि 10 तरह की फाइल फोन मेमोरी को कर देती हैं फुल

फोन यूज करने वाले कई यूजर्स को उसकी मेमोरी फुल होने या फिर स्लो होने की प्रॉब्लम आती रहती है।

1 of

गैजेट डेस्क।  फोन यूज करने वाले कई यूजर्स को उसकी मेमोरी फुल होने या फिर स्लो होने की प्रॉब्लम आती रहती है। अक्सर फोन मेमोरी फुल होने से फोन स्लो हो जाता है। इसकी वजह होती है कि मेमोरी में ज्यादा डाटा आने से उसकी बूटिंग प्रॉसेस बढ़ जाती है। यदि आप भी ये प्रॉब्लम फेस कर रहे हैं तब उसे आसानी से ठीक भी किया जा सकता है। किसी भी फोन में 10 तरह की ऐसी फाइलें होती हैं जो फोन में ज्यादा स्पेस लेती हैं और उसे स्लो कर देती हैं।

 

#SMS
आपने आखिरी बार अपने टैक्स्ट SMS कब डिलीट किए थे। शायद ही इस सवाल का जवाब आपके पास हो। कई यूजर्स को ऐसा लगता है कि SMS से फोन की मेमोरी पर ज्यादा असर नहीं होता, लेकिन ऐसा सोचना गलत है। दरअसल, SMS फोन की डिफॉल्ट मेमोरी में सेव होते हैं। धीरे-धीरे जब इनकी संख्या हजारों में हो जाती है तब ये फोन को स्लो कर देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जो SMS काम के नहीं है उन्हें तुरंत डिलीट किया जाए।

 

आगे की स्लाइड्स पर जानिए ऐसे ही अन्य फाइल्स के बारे में...

 

 

#Selfies
यदि किसी गर्ल का फोन स्लो हो रहा है तब उसकी एक वजह गैलेरी में अनलिमिटेड सेल्फी हो सकती है। दरअसल, लड़कियों में सेल्फी लेने का क्रेज होता है। इन दिनों मार्केट में रियर कैमरा से ज्यादा पावरफुल सेल्फी कैमरा होता है। यानी एक सेल्फी का साइज 2MB या उससे भी ज्यादा का हो सकता है। एक-एक सेल्फी कई MB स्पेस फोन में ले लेती हैं। ऐसे में जरूरी है कि सेल्फी का बैकअप किसी दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे लैपटॉप, कम्प्यूटर, पोर्टेबल हार्ड डिस्क या फिर क्लाउड पर सेव कर दी जाएं।

 

#Apps
कई यूजर्स के फोन में ऐसे कई ऐप्स होते हैं जिनका इस्तेमाल महीने में शायद एक बार भी नहीं होता। जैसे फोन में कैमरा ऐप्स बहुत सारे होते हैं, लेकिन यूजर सिर्फ किसी एक का ही होता है। ठीक इसी तरह, कई गेम्स या फिर यूटिलिटी ऐप्स हो सकते हैं। इतना ही नहीं, यूजर इन ऐप्स को अपडेट भी करता है जिसके चलते ये और ज्यादा स्पेस ले लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जिन ऐप्स का काम नहीं होता उन्हें फोन से अनइन्स्टॉल कर दिया जाए।

 

 

#Screenshots
फेसबुक, वॉट्सऐप, फोटो या फिर अन्य का रिकॉर्ड लेने के लिए यूजर स्क्रीनशॉट्स का इस्तेमाल करता है। स्क्रीनशॉट्स की मदद से यूजर वॉट्सऐप के किसी मैसेज को भेजने वाले के नाम के साथ फोटो फॉर्मेट में सेंड कर सकता है। यूजर्स स्क्रीनशॉट्स लेने का ध्यान रखते हैं लेकिन उसे डिलीट करना भूल जाते हैं। यानी ये भी मेमोरी घेरने का काम करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्क्रीनशॉट्स का काम खत्म होने के बाद उसे तुरंत डिलीट कर दिया जाए।

 

 

#Videos
शादय सबसे ज्यादा स्पेस फोन में कोई लेता है तो वो हैं वीडियो। अक्सर यूजर वीडियो सॉन्ग या मूवी फोन में रखते हैं। देखने के बाद भी ये वीडियो लंबे समय तक फोन में रहते हैं। इसके साथ, वॉट्सऐप पर आने वाले छोटे-छोटे वीडियो भी फोन में बड़ा स्पेस ले लेते हैं। जरूरी है कि वीडियो देखने के बाद उसे तुरंत डिलीट कर दें।

 

 

#Music
आपके फोन में कितने ऑडियो सॉन्ग हैं। अक्सर जिन यूजर्स को गाने सुनना पसंद होता है वे फोन में कई सारे गाने स्टोर कर लेते हैं। हालांकि, गाने सुनने का मौका महीनों में एक या दो बार आता है। यदि कोई यूजर गाना सुनता भी है तो वो 8 या 10 से ज्यादा नहीं सुनता। ऐसे में फोन में सिर्फ वही गाने रखने चाहिए जिन्हें सुनना हमेशा पसंद होता है। इसके अलावा दूसरे सॉन्ग को तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

 

 

#Cached Data
क्या आप कैशे डाटा इस वर्ड को समझते हैं? ये वो टेम्परेरी डाटा होता है जो फोन यूज करने के दौरान धीरे-धीरे स्टोर होता जाता है। जैसे आपने कोई ऑनलाइन काम किया, तो वो फोन की हिस्ट्री में सेव हो जाता है। ठीक ऐसे ही, कई ऐसे ऐप्स होते हैं जो आपके डाटा को फोन में टेम्परेरी सेव कर लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हर सप्ताह आप कैशे फाइल या डाटा को डिलीट कर दें। इसे फोन मेमोरी के ऑप्शन जाकर डिलीट कर सकते हैं।

 

 

#WhatsApp File
आपके वॉट्सऐप पर फोटो और वीडियो के साथ GIF, PDF, कॉन्टैक्ट, ऑडियो या अन्य फाइल भी आती हैं। यूजर इन्हें देख या सुन लेता है, लेकिन डिलीट नहीं करता। इतना ही नहीं, इन फाइल को जब दूसरी जगह फॉर्वर्ड करते हैं तब ये फाइल जितनी बार फॉर्वर्ड होती है उतना ही स्पेस लेती जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि वॉट्सऐप की मीडिया में जाकर आप उन फाइल को तुरंत डिलीट करें जो आपके काम की नहीं है। साथ ही, सेंड मीडिया से भी फाइलें डिलीट कर दें।

 

 

#Instagram Photos
यदि आपके फोन में भी इंस्टाग्राम ऐप है और आप इसका यूज भी करते हैं तब यहां से भी फोन की मेमोरी भरने का सिलसिला शुरू हो जाता है। दरअसल, इंस्टाग्राम पर जब भी कोई फोटो खींचकर शेयर किया जाता है तब वो उसी दो फाइल सेव करता है। जिसमें एक ऑरिजनल होती है और दूसरी जो शेयर की जाती है। यानी फोन में हर फाइल दोगुना स्पेस लेती है। ऐसे में इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करने के बाद फोन गैलरी से उसे हटा दें।

 

#Contact

आप अपनी फोन बुक को देखें। इसमें कई कॉन्टैक्ट ऐसे होंगे जिनसे शायद आपने आज तक बात नहीं की होगी। फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में नंबर जैसे-जैसे बढ़ते जाते हैं वो फोन को हल्का स्लो करते हैं। इस वजह है कि कॉन्टैक्ट फोन की प्राइमरी मेमोरी में सेव होते हैं और वो फोन की बूटिंग प्रॉसेस का हिस्सा होते हैं। ऐसे में यूजर को सिर्फ वहीं नंबर्स फोन में सेव करना चाहिए जो आपके काम आते हैं। अन्य नंबर्स को डिलीट कर देना चाहिए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट