बिज़नेस न्यूज़ » SME » Service Sectorडायबिटीज पेशेंट को ध्यान रखना चाहिए 4 बातें, सोनम को भी है ये बीमारी

डायबिटीज पेशेंट को ध्यान रखना चाहिए 4 बातें, सोनम को भी है ये बीमारी

8 मई को सोनम कपूर अपने दोस्त आनंद आहूजा से शादी करने जा रही है।

1 of

हेल्थ डेस्क। 8 मई को सोनम कपूर अपने दोस्त आनंद आहूजा से शादी करने जा रही है।  हेल्दीवर्ल्ड.कॉम साइट के मुताबिक सोनम कपूर डायबिटिक हैं उन्हें 17 साल की उम्र में डायबिटीज का पता चला था। सोनम को टाइप 1 डायबिटीज है। इंदौर अपोलो हास्पिटल के जनरल फिजीशियन डॉ मनीष जैन यहां कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज के पेशेंट को हमेशा ध्यान रखना चाहिए।  

 

 डॉ जैन बताते हैं कि डायबिटीज दो प्रकार की होती है टाइप 1 और टाइप 2।  टाइप 1 डायबिटीज में शरीर में इंसुलिन नहीं बनता इसे इंसुलिन डिपेंडेंट डायबिटीज भी कहते हैं। दूसरी टाइप की डायबिटीज में बॉडी में इंसुलिन कम बनता है जिसके कारण ग्लूकोज सेल्स में नहीं जाता और ब्लड में इसकी मात्रा बढ़ जाती है। डायबिटीज के बाद मरीज को हमेशा डाइट और दवाई का ध्यान रखना चाहिए। 

 

आगे की स्लाइड्स पर जानिए डायबिटीज के मरीज को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

डाइट में चेंज न करें 
डॉ जैन कहते हैं कि पेशेंट को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। खाने पीने की चीजों से ब्लड में शुगर का लेवल ज्यादा और कम होता रहता है। ऐसे में डॉक्टर बताई डाइट को ही फॉलो करें। उसमें कोई चेंज न करें।

 

चेकअप जरूर करवाएं
डायबिटीज के पेशेंट को चेकअप करवाना जरूरी होता है। इससे हेल्थ की सही रिपोर्ट पता चलती रहती है। बिजी होने पर भी  बीच में समय निकाल कर चेकअप करवाएं। 

 

एक्सरसाइज करें और दवाएं खाएं 
डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाईयां लें और एक्साइज भी करते रहें। इससे डायबिटीज कंट्रोल रहती है। 

प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज को रखें कंट्रोल
अगर महिलाएं प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो उस समय अपनी डायबिटीज को पूरी तरह कंट्रोल में रखें। डायबिटीज कंट्रोल में नहीं होने से बेबी को नुकसान हो सकता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट