Home » SME » Service SectorMahabaleshwar Hill Station

यूं ही यह हिल स्टेशन नहीं है फेमस, देशभर से यहां घूमने आते हैं लोग

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी बिजनेसमैन अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से शादी करेंगी।

1 of

ट्रैवल डेस्क। सोनम कपूर और आनंद आहूजा की शादी के बीच ही एक और खबर आई है। मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी बिजनेसमैन अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से शादी करेंगी। ईशा और आनंद लंबे समय से दोस्त हैं। आनंद ने ईशा को महाबलेश्वर के मंदिर में प्रपोज किया। महाबलेश्वर देशभर में काफी फेमस है।

 

यह ब्यूटीफुल हिल स्टेशन अपने परफेक्ट वेदर के लिए जाना जाता है। यह समुद्र तल से 1372 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह महाराष्ट्र के सर्वाधिक लोकप्रिय पर्वतीय स्थलों में से एक है। महाबलेश्वर में 30 से भी ज्यादा दर्शनीय स्थल हैं। यह वेन्ना झील के आसपास 10 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है।  यहां के जंगल काफी घने हैं। 

 

कौन सी हैं घूमने लायक जगह 
महाबलेश्वर में आप प्रतापगढ़, पंचगनी, पुराना महाबलेश्वर मंदिर, मेहरे बाबा बुफाएं, कमलनगर किला, हेरिसन फोली लुडविक पॉइंट, आर्थर सीट, बैबिंगटन पॉइंट, विल्सन पॉइंट, केट्स पॉइंट, बॉम्बे पॉइंट और एलीफेंट्स हेड पॉइंट जैसे प्लेस पर घूम सकते हैं।

 

इसके अलावा वेन्ना लेक, लिंगमाला फाल्स भी घूमने लायक प्लेस हैं। महाबलेश्वर स्ट्राबेरी के लिए भी जाना जाता है। हर साल मार्च में यहां स्ट्राबेरी फेस्टिवल होता है। हर दूसरी शॉप में यहां स्ट्राबेरी ड्रिंक, शेक और डेजर्ट मिल जाते हैं। ऐसे में यदि आप यहां जाने का प्लान कर रहे हैं तो स्ट्राबेरी चखना न भूलें। 

 

कैसे पहुंचे, देखिए अगली स्लाइड्स में...

कैसे पहुंचे


महाबलेश्वर मुंबई से 270 किमी, पुणे से 120 किमी और लोनावला से 180 किमी है। आप रोड, ट्रेन और एयर के जरिए यहां पहुंच सकते हैं। मुंबई से आप टूरिस्ट वॉल्वो बस ले सकते हैं। 6 घंटे की जर्नी होगी। किराया 500 रुपए होगा। वहीं ऑर्डनरी बस में किराया 200 रुपए होगा। MTDC बस हर रोज सुबह जाती हैं, इसमें आपको सिर्फ 120 रुपए किराया देना होगा। वहीं पुणे से नीता और कोंदुसकर की बसें रोजाना रहती हैं, इनमें 250 रुपए प्रति यात्री किराया लिया जाता है। 

 

बाय एयर कैसे जाएं


यदि आप हवाई जहाज से महाबलेश्वर जाना चाहते हैं तो आपको पुणे एयरपोर्ट जाना ठीक होगा। यहां से 120 किमी की दूरी पर महाबलेश्वर है। पुणे के लिए अधिकांश शहरों से रेग्युलर फ्लाइट्स हैं। 

 

ठहरने के क्या ऑप्शन हैं, देखिए अगली स्लाइड में...

ठहरने के क्या ऑप्शन हैं?


यदि आप शांति में नेचर के करीब ठहरना चाहते हैं तो फिर ओल्ड सिटी में ठहर सकते हैं। बस स्टैंड से भी यह नजदीक है। इसके अलावा 3 स्टार और 4 स्टार होटल्स भी महाबलेश्वर में हैं। यह कपल्स को हनीमून पैकेज भी ऑफर करती हैं। कई सस्ती होटल्स भी हैं, जहां 1 हजार रुपए में आपको बेसिक रूम मिल सकता है। ईको टूरिज्म रिसोर्ट भी ठहरने के लिए एक ऑप्शन है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss