Home » SME » Service SectorHero Honda and Other Bike Timing Chain Noise Solution

बाइक की चेन से आ रही आवाज तो मैकेनिक के पास नहीं जाएं, घर पर ही सुधारें

इंडिया में बाइक इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

1 of

ऑटो डेस्क।  इंडिया में बाइक इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मार्केट में भी अब हाईटेक फीचर्स और पावरफुल इंजन वाली बहुत सारी बाइक्स आ रही हैं। बाइक बनाने वाली कंपनी चाहे बजाज हो या हीरो या होंडा या फिर अन्य कोई, लगभग सभी इंजन में इन दिनों एक जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। यानी इन इंजन में आने वाली प्रॉब्लम भी एक जैसी ही होती हैं। इनमें एक कॉमन प्रॉब्लम है चेन टाइमिंग से आवाज आना।

 

# इसलिए आवाज करती है टाइमिंग चेन

 

टाइमिंग चेन का काम क्लच और गियर को मैनेज करने का होता है। बाइक के लगातार चलने से ये चेन ढीली होने लगती है या फिर क्लच कवर में फंसने लगती है। ऐसे में टाइमिंग चेन से आवाज आने लगती है। ये आवाज बाइकर्स को इरिटेट भी कर सकती है। हालांकि, इसे घर पर 5 मिनट देकर ही ठीक दिया जा सकता है।

 

# 5 मिनट में हो जाती है सही

 

टाइमिंग चेन में जो आवाज आती है उसे ज्यादातर गाड़ियों में सिर्फ 5 मिनट देकर ही ठीक किया जा सकता है। गाड़ी के इंजन के नीचे एक 14 नंबर का बोल्ट होता है। जिसे खोलना होता है। ये बोल्ट जब बाहर आता है तब उसमें एक स्प्रिंग और एक पाइप भी निकलता है। साथ ही, थोड़ा सा ऑयल भी बाहर आता है। आपको स्प्रिंग और पाइप को अच्छी तरह साफ करना है। साथ ही, स्प्रिंग को थोड़ा सा खींच लेना है। बाद में इन दोनों को फिर से फिट कर दें। टाइमिंग चेन से आने वाली आवाज बंद हो जाएगी। इस काम को यदि आप किसी मैकेनिक से करता हैं तब वो 50 से 100 रुपए ले सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट