बिज़नेस न्यूज़ » SME » Service Sectorहमारी 5 गलत आदतें जो इम्यून सिस्टम को कर देती हैं कमजोर

हमारी 5 गलत आदतें जो इम्यून सिस्टम को कर देती हैं कमजोर

इंदौर के अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर मनीष जैन 5 ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जो इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती है।

1 of

हेल्थ डेस्क। इम्यून सिस्टम मजबूत होने पर बॉडी बीमारियों और इंफेक्शन से बची रहती है। अगर शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो, तो बहुत सारी बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी। इसके लिए सही डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बहुत जरूरी है लेकिन आपके द्वारा जाने-अंजाने में की गई कुछ गलतियां ही इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देती है।

ऐसे में आपका शरीर हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और बीमारियों से आपकी रक्षा नहीं कर पाता है। अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर मनीष जैन कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जो इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती है। अपनी इन आदतों में सुधार करके आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। 

 

1. लंबे समय तक स्ट्रेस में रहना
इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को तनाव की समस्या रहती है लेकिन लंबे समय होने वाला तनाव इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। हालांकि इसे लोग अनदेखा करते हैं, जिससे हम जुकाम-फ्लू, दिल की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। तनाव से राहत पाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए योग और ध्यान का सहारा लें।

 

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरी आदतों के बारे में...
 

फल और सब्जियां नहीं खाना
इम्यून सिस्टम को सही तरीके से काम करने के लिए माइक्रो न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की जरूरत होती है। फल और हरी सब्जियों में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें।
 

हंसने में कोताही करना 
सकारात्मक भावनाओं और हंसने से तनाव का स्तर काफी कम हो जाता है। अध्ययन के मुताबिक, एक घंटे के लिए खुल कर हंसने वाले लोगों का इम्यून सिस्टम अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होता है। ऐसे में रोजाना कम से कम 1 घंटे लाफ्टर थेरेपी जरूर करें।
 

एक्सरसाइज नहीं करना
अगर आप व्यायाम या रोज टहलने नहीं जाते हैं तो बीमार पड़ने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। हेल्थ विशेषज्ञ कम से कम 30 मिनट नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता और इम्यून सिस्टम को ठीक ढ़ंग से कार्य करने में मदद मिलती है।
 

पूरी नींद नहीं लेना
पर्याप्त नींद न लेने का गलत असर भी इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। इससे जर्म से लड़ने वाली सेल्स कम होने लगती हैं और कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट