बिज़नेस न्यूज़ » SME » Policyसरकार के साथ खोलिए जन औषधि स्‍टोर, हर माह 15 हजार तक कमाई का मौका

सरकार के साथ खोलिए जन औषधि स्‍टोर, हर माह 15 हजार तक कमाई का मौका

केंद्र सरकार नए वित्‍त वर्ष में 3000 नए जन औषधि स्टोर खोलने जा रही है।

1 of
 
नई दिल्‍ली। अगर आप हर महीने रेगुलर इनकम का कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो जन औषधि स्‍टोर (जेनेरिक ड्रग स्‍टोर) आप के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। केंद्र सरकार नए वित्‍त वर्ष में 3000  नए जन औषधि स्टोर खोलने जा रही है। नए बजट में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने इसका ऐलान किया है। इस स्टोर के जरिए आप हर महीने 10-15 हजार रुपए या उससे ज्‍यादा की भी कमाई कर सकते हैं।  
 
 
इन तीन कैटेगरी के लोग खोल सकते हैं स्‍टोर 
 
स्टोर जन औषधि सेंटर खोलने के लिए सरकार ने तीन कैटेगरी बनाई है।

> कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर स्टोर खोल सकेगा।
 > ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप को स्टोर खोलने का मौका मिल सकता है, लेकिन शर्त यह है कि उसे सोशल वेलफेयर में कम से कम 3 साल का अनुभव हो।  
> राज्य सरकारों द्वारा नॉमिनेट की गई एजेंसी होंगी, जिन्हें स्टोर खोलने का मौका मिलेगा।
 
अगली सलाइड में जानें- क्या है जन औषधि स्कीम........ 
 
 
क्या है जन औषधि स्कीम
 
जन औषधि स्कीम पूर्व की यूपीए सरकार के समय में शुरू की गई थी। अभी तक देश भर में इस योजना के तहत 184 स्‍टोर खोले जा चुके हैं। इन स्‍टोर्स पर 425 जेनेरिक दावाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं। इनका मकसद आम लोगों को सस्ती और बेहतर दवाएं मुहैया कराना है। इन स्टोर्स पर पब्लिक सेक्टर कंपनी ‘बीपीपीआई के’ जेनरिक (सस्ती) दवाओं की सप्लाई करती है। अब 3000 और जन औषधि स्‍टोर खोलने की योजना है। नई गाइडलाइन में जन औषधि केंद्र खोलने का सबको मौका मिलेगा। सरकार ने पहले साल इन्सेंटिव तय कर दिया है।
 
 
आगे की स्लाइड में जानिए-  हर महीने है 10 हजार रुपए इनकम की गारंटी...... 
 
 
महीने में 10 हजार रुपए तक इनकम की गारंटी 
 
गाइडलाइन में यह तय किया गया है कि शुरू में एक साल तक फिक्सड इनकम की गारंटी सरकार देगी। इसके तहत साल में होने वाली सेल की 10 फीसदी राशि इन्सेंटिव के रुप में सरकार देगी। जबकि नक्सल एरिया में 15 फीसदी तक मार्जिन मिलेगा। जो कि दवाई की सेल्स पर... मिलने वाले मार्जिन से अलग होगा। जिस पर अलग से 15 फीसदी का मार्जिन मिलेगा। इन्सेंटिव राशि सामान्य एरिया में अधिकतम 10 हजार रुपए और नक्सल इफेक्टेड एरिया में अधिकतम अधिकतम 15 हजार रुपए होगी।
 
आगे की स्लाइड में पढ़िए-  स्टोर खोलने के लिए कितने पैसे की होगी जरूरत...... 
 
 
स्टोर खोलने के लिए चाहिए 3-4 लाख रुपए
 
तीनों कैटेगरी में स्टोर खोलने के लिए कम से कम तीन से चार लाख रुपए की जरूरत होगी। जिससे कि दवाओं के खरीदारी के लिए वर्किंग कैपिटल की जरूरत पूरी होती रहे। इसके अलावा जिन स्टोर को राज्य सरकारें अपने एजेंसी के रुप में नामित करेंगी।  उन्हें ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग. ऑफ इंडिया के जरिए शुरुआत में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए दो लाख रुपए तक फाइनेंशियल असिस्टेंट मिलेगी. जो बाद में लौटानी होगी।
 
इन डाक्युमेंट्स की होगी जरूरत
 
स्टोर खोलने के लिए आपके रिटेल ड्रग सेल करने का लाइसेंस जन औषधि स्टोर के नाम से होना चाहिए। इसके अलावा कम से कम 120 वर्ग फुट का एऱिया किराए पर या ओनरशिप में होना जरूरी है। इसके अलावा पिछले तीन साल की इनकम का ब्योरा और बैंक स्टेटमेंट जैसे जरूरी डाक्युमेंट भी आवेदक को देना होगा। साथ ही, इंटरनेट कनेक्शन आदि होगा जरूरी होगा।   
 
आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह कर सकते हैं आवेदन...... 
 
 
 

कैसे करेंगे आवेदन
 
जो व्यक्ति या एजेंसी स्टोरी खोलना चाहता है, वह http://janaushadhi.gov.in/ पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकता है। उसे अपने एप्लिकेशन को 2000 रुपए के डिमांड ड्राफ्ट के साथ इस पते पर भेजना होगा।
 
 जनरल मैनेजर (ए एंड एफ)
ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया
आईडीपीएल (कॉरपोरेट ऑफिस)
आईडीपीएल कॉम्प्लेक्स
पुरानी दिल्ली, गुड़गांव रोड
दुनदहेड़ा हरियाणा-122016
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट