Home » SME » Policyछोटे कारोबारियों को सरकार से मिलेगा ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफार्म, जेम पोर्टल - Government Will Give Selling Platform, Gem Portal for Small Businessman

छोटे बिजनेसमैन को सरकार देगी सेलिंग प्लेटफॉर्म, 17 राज्यों से मिलेगा मौका

छोटे कारोबारियों के लिए अब सरकार के साथ बिजनेस करना आसान हो सकेगा।

1 of

नई दिल्ली।  छोटे कारोबारियों के लिए अब सरकार के साथ बिजनेस करना आसान हो सकेगा। केंद्र सरकार अपने ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफॉर्म जेम पोर्टल के जरिए छोटे कारोबारियों को जोड़ने की तैयारी में है। जेम पोर्टल का कारोबारी कैसे फायदा उठाएं इसके लिए एक वर्कशॉप भी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय करने जा रहा है। जहां पर कारोबारियों को जेम पोर्टल पर अपने प्रोडक्ट की सेल करने के तरीके से लेकर सभी तरह की गाइडेंस दी जाएगी।

 

देश मे 3 करोड़ से ज्यादा छोटे कारोबारी

 

देश मेंइस समय 3 करोड़ से ज्यादा छोटे कारोबारी हैं। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार कॉमर्स मिनिस्ट्री के तहत जेम पोर्टल को डेवलप किया गया है। जिसका उद्देश्य सरकारी खरीद के प्रोसेस में ट्रांसपैरेंसी लाना है। पोर्टल अब पूरी तरह से तैयार हो चुका है। ऐसे में हम चाहते हैं कि छोटे कारोबारी ज्यादा से ज्यादा इस पोर्टल से जुड़े। इसे देखते हुए मंत्रालय 7 दिसंबर को एक वर्कशॉप कर रहा है। जहां कारोबारियों को पोर्टल के फायदे और उससे जुड़ने के तरीके बताए जाएंगे।

 

17 राज्यों से जुड़ने का मौका

 

GeM को कॉमर्स मिनिस्ट्री के तहत आने वाले डिपार्टमेंट डायरक्टरेट जनरल ऑफ सप्‍लाइज एंड डिस्पोजल्स ने डेवलप किया है। डिपॉर्टमेंट के एक सीनियर अफसर ने बताया GeM के जरिए हम सरकार की सभी बड़ी खरीदारियों को ऑनलाइन कर रहे हैं। इसके जरिए न केवल ट्रांसपरेंसी आएंगी बल्कि देश के छोटे-छोटे शहर बैठे बिजनेसमैन को भी सरकार के साथ बिजनेस कर सकेगा। अभी तक 17 राज्य जेम पोर्टल के जरिए अपने सरकारी खरीद को करने के लिए तैयार हो गए हैं।

 

क्या है Gem पोर्टल

 

केंद्र सरकार ने ई-पोर्टल के जरिए Gem (गवर्नमेंट ई-मार्केट) को तैयार किया है। जिसके जरिए सभी तरह की खरीदारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी। इसके जरिए खरीद प्रॉसेस में बाबुओं और मिडिलमैन का दखल खत्म किया जाएगा। सरकार को उम्मीद है कि Gem के जरिए वह करीब 4 लाख करोड़ रुपए का मार्केट प्लेस उपलब्ध करा सकेगी। जिसके जरिए हर साल 40-50 हजार करोड़ रुपए की सेविंग उसे होगी।

 

2000 करोड़ से ज्यादा का हो चुका कारोबार

 

एक साल के अंदर जेम पोर्टल के जरिए 2000 करोड़ रुपए से ज्यादा का ट्रांजैक्शन हो चुका है। जिसके जरिए एक लाख से ज्यादा के ऑर्डर दिए जा चुके हैं। अभी तक पोर्टल से 42 हजार से ज्यादा सेलर जुड़ चुके हैं। जबकि 16500 से ज्यादा आर्गनाइजेशन इन सेलर के जरिए करीब 2.5 लाख प्रोडक्ट की खरीदारी कर रहे हैं। सरकार अब जेम पोर्टल का 3.0 वर्जन भी लाने जा रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट