बिज़नेस न्यूज़ » SME » Policyखादी प्रोडक्‍ट्स की सेल्‍स दोगुनी हुई : सक्सेना

खादी प्रोडक्‍ट्स की सेल्‍स दोगुनी हुई : सक्सेना

देश में इस वर्ष खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज के प्रोडक्‍ट्स की सेल्‍स बढ़कर दोगुनी हो गई है।

खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज के प्रोडक्‍ट्स की सेल्‍स बढ़कर दोगुनी हुई

उदयपुर । केन्द्रीय खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा है कि देश में इस वर्ष खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज के प्रोडक्‍ट्स की सेल्‍स बढ़कर दोगुनी हो गई है।  

 

राजस्थान खादी एवं ग्रामोद्योग द्वारा शुरू की गई 15 दिवसीय प्रदर्शनी मेले का उद्घाटन के बाद सक्सेना ने बताया कि इस वर्ष इन प्रोडक्‍ट्स की बिक्री बढ़कर आठ करोड़ 29 लाख रुपये तक पहुंच गई जबकि गत वर्ष इनकी बिक्री चार करोड़ 26 लाख रुपये की हुई थी।

 

उन्होंने खादी को रोजगार का सबसे अच्छा व्यवसाय बताते हुये कहा कि वर्ष 2001 से 2014 तक देश में लोगों को मात्र 1700 चरखों से जोड़ा गया था, इसके बाद ढाई वर्षो में आयोग ने 29 हजार लोगों को चरखें दिये हैं। उन्होंने कहा कि आयोग से जुड़ी देश की 400 संस्था का चयन कर प्रत्येक संस्था को एक एक करोड़ रुपये का अनुदान दिया गया हैं, इनमें राजस्थान की दस संस्थाएं शामिल हैं।

 

उन्होंने कहा कि इस अनुदान राशि से ये संस्थाएं अपने यहां आधुनिकीकरण, कम्प्युटरीकरण एवं अन्य आवश्यकतानुसार कार्य के लिए उपयोग में ले सकती हैं। उन्होंने बताया कि उदयपुर में पिछले 11 वर्षो से प्रतिवर्ष यह प्रदर्शनी मेला आयोजित किया जाता हैं। गत वर्ष इस प्रदर्शनी में एक करोड़ 20 लाख रुपये की बिक्री हुई थी तथा इस वर्ष यह बिक्री दो करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना हैं।
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट