बिज़नेस न्यूज़ » SME » Policyकारोबार के लिए सरकार की घंटी बजाओ, लेकिन नहीं उठाती सरकार

कारोबार के लिए सरकार की घंटी बजाओ, लेकिन नहीं उठाती सरकार

सरकार नौकरी करने के बजाए नौकरी देने के नारे को प्रोत्साहित करती है। कारोबारी बनने के लिए कई हेल्पलाइन नंबर भी चला रही है

modi govt helpline number not helpful for businessmen

मनी भास्कर, नई दिल्ली

 

सरकार नौकरी करने के बजाए नौकरी देने के नारे को प्रोत्साहित करती है। कारोबारी बनने के लिए कई हेल्पलाइन नंबर भी चला रही है। लेकिन कारोबार संबंधी पूछताछ के लिए सरकार की घंटी बजाने पर कोई जवाब नहीं मिलता। अधिकतर समय फोन की घंटी नहीं बजती है तो कभी-कभी फोन बिजी होने का जवाब मिलता है। लेकिन आपकी बात कभी नहीं होगी। आम लोगों की शिकायत पर मनी भास्कर ने खुद इस नंबर पर फोन करके पड़ताल की। 

 

 

एमएनआरई के हेल्पलाइन नंबर का है ऐसा हाल

कारोबारियों ने बताया कि न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी मंत्रालय (एमएनआरई) की वेबसाइट पर सोलर एनर्जी से जुड़ी किसी भी प्रकार की सहायता के लिए सरकार की तरफ से हेल्पलाइन नंबर दिया गया है। यह नंबर है 18002334477, सरकार के दावे के मुताबिक इस नंबर पर फोन करके आप सोलर से जुड़े किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब हासिल कर सकते हैं। लेकिन यह फोन उठता ही नहीं है। सरकार की साइट पर इस नंबर को सोलर हेल्पलाइन नंबर का नाम दिया गया है। 

 

 

कारोबारियों ने बताई हकीकत
सोलर आइटम से जुड़े कारोबारी श्याम अग्रवाल ने बताया कि वे रूफ टॉप सोलर के कारोबार में हैं और कई बार सोलर से जुड़ी आयात नीति या अन्य विषय पर जानकारी के लिए सोलर हेल्पलाइन पर फोन करने की कोशिश की। लेकिन बात कभी नहीं हो पाई। एक अन्य कारोबारी पीयूष कोचर ने बताया कि हेल्पलाइन पर जब बात ही नहीं हो पाती है तो सरकार को अपनी साइट पर यह नंबर नहीं देना चाहिए। उन्होंने बताया कि मंत्रालय की साइट पर यह नंबर दिया गया है, इसलिए साइट पर जाने वाला व्यक्ति जानकारी के लिए इस नंबर पर फोन कर लेता है। मंत्रालय के अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि हेल्पलाइन नंबर हो सकता है बिजी रहता हो, लेकिन कुछ माह पहले तक इस नंबर पर बात हो जाती थी। उन्होंने कहा कि अभी की ताजा स्थिति पर कुछ नहीं कहा जा सकता है।

 

 

1912 नंबर पर भी नहीं मिलता कोई जवाब

अर्बन ज्योति अभियान (ऊर्जा) के तहत सरकार ने बिजली संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए बिजली मंत्रालय की तरफ से 1912 नंबर दिए गए। सरकार के मुताबिक इस नंबर पर फोन  करके आप बिजली संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते हैं, लेकिन अब इस नंबर पर कॉल करने पर भी कोई जवाब नहीं मिलता। सरकार के मुताबिक इस नंबर पर आप बिजली कटौती, बिजली चोरी, पेंडिंग कनेक्शन जैसी शिकायतें कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट