बिज़नेस न्यूज़ » SME » Policyइलायची से दालचीनी तक 5 हर्ब्स जो वजन करते हैं कम

इलायची से दालचीनी तक 5 हर्ब्स जो वजन करते हैं कम

हम ऐसे हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जिनका उपयोग कर आप वजन कम कर सकते हैं।

1 of

हेल्थ डेस्क। यहां हम ऐसे हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जिनका उपयोग कर आप वजन कम कर सकते हैं। इनमें दालचीनी से इलायची तक शामिल है। ये आपके वजन को कम करने के साथ ही डाइजेशन ठीक रखती हैं जिससे दूसरी कई बीमारियां नहीं होती हैं।

 

दालचीनी 
वजन कम करने में दालचीनी सबसे कारगार औषधि है। यह भूख को कंट्रोल करने के साथ ही फैट को तेजी से घटाती है। इसके आधा चम्मच पाउडर को सुबह खाली पेट दही या पानी के साथ ले सकते हैं। दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को भी नार्मल करती है। 

 

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे हर्ब्स के बारे में...

अदरक 
अदरक डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। यह आंतों को साफ करता है जिससे भोजन का डाइजेशन सही होता है और बेड फैट नहीं बनता। इसके टुकड़े को आप अचार के रूप में या नॉर्मल तरीके से खा सकते हैं। 

 

इलायची
इलायची किडनी के लिए अच्छी टॉनिक है। यह पेट को साफ रखती है। गैस नहीं बनने देती और डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाती है। किडनी और डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद होने के कारण मोटापा कम करने में मदद करती है। इसे रोज खाना चाहिए। 


काली र्मिच 
काली र्मिच में मौजूद पिपरीन नामक एल्कलॉइड फैट बर्निंग प्रोसेस को बढ़ाता है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है। इसकी गर्म तासीर फैट को तेजी से बर्न करती है, जिससे वजन कम होता है।

लाल र्मिच
लाल र्मिच में कैप्साइसिन नामक एल्कलॉइड पाया जाता है जो कि फैट को जल्दी पचाकर बॉडी को पतला करने में मदद करता है। लाल र्मिच से मेटाबॉलिज्म की रफ्तार तेज हो जाती है जिससे वजन नहीं बढ़ता।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट