Home » SME » Policyatal bihari vajpayee inspirational connection with Confederation of All India Traders

अटल की प्रेरणा से बना था खुदरा व्यापारियों का संगठन, CAIT के महामंत्री ने बताई कहानी

CAIT के महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि वाजपेयी की प्रेरणा से ही वर्ष 1990 में CAIT का गठन हुआ था।

atal bihari vajpayee inspirational connection with Confederation of All India Traders

मनी भास्कर, नई दिल्ली


कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि वह वर्ष 1989 में अटल बिहारी वाजपेयी के पास गए थे। उन्होंने वाजपेयी से कहा था कि खुदरा व्यापारियों की बात कोई नहीं सुनता है, तब वाजपेयी ने उनसे पूछा कि व्यापारियों की बात किससे की जाए। इसकी वजह यह थी कि उस समय खुदरा व्यापारियों का कोई राष्ट्रीय संगठन नहीं था। खंडेलवाल ने बताया कि वाजपेयी की प्रेरणा से ही वर्ष 1990 में CAIT का गठन हुआ।


 

निर्यात को आयात से आगे ले जाना चाहते थे वाजपेयी

खंडेलवाल ने बताया कि वह अक्सर वाजपेयी के पास जाते थे। कारोबार की बात चलने पर वाजपेयी उनसे पूछते थे कि भारत में वह  दिन कब आएगा, जब हमारे देश का निर्यात, आयात से अधिक होगा। खंडेलवाल के मुताबिक, वाजपेयी मानते थे कि एसएमई सेक्टर के कारोबारियों को बढ़ावा देकर ही निर्यात को बढ़ाया जा सकता है।

 

 

इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में नए युग की शुरुआत की

वाजपेयी सरकार में मंत्री रहने वाले हुक्मदेव नारायण ने बताया कि वाजपेयी ने इंफ्रास्ट्रक्चर के नए युग की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि वाजपेयी के पास देश भर के भ्रमण का अनुभव था। यही वजह थी कि उन्होंने ग्रामीण सड़क के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना आरंभ की। नारायण के मुताबिक, यह वाजपेयी के प्रयास का ही नतीजा था कि आज ग्रामीण इलाकों में 95 फीसदी सड़कें पक्की हो चुकी हैं। उनकी वजह से देश के उत्तर-दक्षिण व पूरब-पश्चिम भाग को एक साथ जोड़ा जा सका।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss