बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityछत किराए पर देकर करें कमाई, सरकार देगी मौका

छत किराए पर देकर करें कमाई, सरकार देगी मौका

आप अपनी छत को किराए पर देकर अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आपके पास अपना मकान है और छत का कोई इस्‍तेमाल नहीं हो पा रहा है तो यह आपके लिए फायेदमंद साबित हो सकता है। आप अपनी छत को किराए पर देकर अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई इन्‍वेस्‍टमेंट भी नहीं करना होगा। दरअसल, सरकार ऐसी पॉलिसी लाने जा रही है, जिसके बाद सोलर पावर डेवलपर्स आपसे छत पर किराए पर लेकर पैनल लगाएंगे और उस पैनल से पैदा होने वाली बिजली को बेच सकेंगे। ये डेवलपर्स आपकी छत का मेंटिनेंस भी करेंगे। जिससे छत पर होने वाला आपका खर्च भी बचेगा। 

 

क्‍या है सरकार का प्‍लान 
मोदी सरकार ने सोलर पावर का टारगेट 1 लाख मेगावाट कर दिया है, जो पिछली सरकार 20 हजार मेगावाट था। इसमें से 40 हजार मेगावाट बिजली रूफटॉप सोलर प्‍लांट से हासिल की जानी है। इसके लिए सरकार छत पर सोलर प्‍लांट लगाने के लिए लोगों को प्रेरित कर रही है। लोग छत पर पैदा होने वाली बिजली बेच भी सकते हैं, लेकिन इस स्‍कीम को अधिक फायदा नहीं मिल रहा है, इसलिए आप सरकार बड़े डेवलपर्स को यह मौका देना चाहती है कि वे किसी भी छत पर सोलर प्‍लांट लगाएं और उस छत का किराया दे दें। सरकार को उम्‍मीद है कि अगर बड़े डेवलपर्स रूफटॉप सोलर प्‍लांट लगाते हैं तो टारगेट हासिल किया जा सकता है। 

 

क्‍या है रेंट ए रूफ पॉलिसी 
मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी ने रेंट ए रूफ पॉलिसी तैयार है, जिसे जल्‍द ही लागू किया जाएगा। इस पॉलिसी के तहत तय शर्तों के मुता‍बिक सोलर पावर डेवलपर्स, मकान मालिकों से समझौता करेगा। यह समझौता निर्धारित अवधि के लिए होगा। जो अधिकतम 25 साल तक हो सकता है। सोलर पावर डेवलपर्स एक साथ कई छत किराए पर ले सकेंगे और वहां सोलर प्‍लांट लगाकर बिजली बेच सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : आप कैसे उठा सकते हैं फायदा 

 

आप कैसे उठा सकते हैं फायदा 


पॉलिसी लागू होने के बाद मिनिस्‍ट्री ऑफ एमएनआरई की ओर से आपके एरिया के सोलर पावर डेवलपर्स की लिस्‍ट अपनी वेबसाइट पर डाली जाएगी। जिनसे आप संपर्क करके अपनी छत को किराए पर देने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सोलर पावर डेवलपर्स भी विज्ञापन निकाल कर उन एरिया के बारे में बताएंगे, जिनमें वे रूफ टॉप सोलर प्‍लांट  लगाना चाहते हैं, आप उस विज्ञापन के आधार पर अप्‍लाई कर सकेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट