बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityयुवाओं को योगी सरकार दे रही है 25 लाख तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई

युवाओं को योगी सरकार दे रही है 25 लाख तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई

उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्‍य नाथ की सरकार ने युवाओं के लिए 25 लाख रुपए तक के लोन देने की घोषणा की है।

1 of

नई दिल्‍ली। उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्‍य नाथ की सरकार ने युवाओं के लिए 25 लाख रुपए तक के लोन देने की घोषणा की है। इसके लिए सरकार ने पंडित दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना शुरू की है। इस राशि से युवा अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस स्‍कीम की खास बात यह है कि आपको केवल 5 फीसदी पैसा लगाना होगा, बाकी आप लोन ले सकते हैं। इतना ही नहीं, योगी सरकार 5 लाख रुपए तक की ग्रांट दे रही है। आप भी इस स्‍कीम का फायदा उठा सकते हैं। आगे हम आपको बताएंगे कि आपको इस स्‍कीम का फायदा उठाने के लिए क्‍या करना होगा। 

 

इन्‍हें मिलेगा 15 लाख का लोन 
इस स्‍कीम के तहत 25 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा, लेकिन यदि आपकी एजुकेशन 10वीं पास है तो आपको 15 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा। हालांकि आपको ग्रांट 5 लाख रुपए तक ही मिलेगी। 12वीं से अधिक पढ़े लिखे युवाओं को 25 लाख रुपए तक लोन मिलेगा। लेकिन ग्रांट का लाभ केवल नए बिजनेस को ही दिया जाएगा। 

 

कहां कर सकते हैं बिजनेस 
अगर आप इस स्‍कीम के तहत लोन लेते हैं तो आपको रूरल या टाउन एरिया में बिजनेस करना होगा। 

 

क्‍या डॉक्‍यूमेंट चाहिए 
एप्‍लीकेशन फॉर्म 
आधार कार्ड 
एजुकेशनल सर्टिफिकेट 
प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट 
फोटो
जहां बिजनेस शुरू करना है, उस जगह का रिकॉर्ड 
ट्रेनिंग सर्टिफिकेट यदि कोई है तो 

 

आगे पढ़ें : ऐसे होता है सेलेक्‍शन 

ऐसे होता है सेलेक्‍शन 
उत्‍तर प्रदेश सरकार ने हर जिले में सेलेक्‍शन कमेटी का गठन किया है, जिसमें जिलाधिकारी कमेटी के अध्यक्ष होते हैं, जबकि क्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी, उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड उपाध्‍यक्ष, (एल0डी0एम0), जिला उद्योग केंद्र के अधिकारी कमेटी के सदस्‍य हैं। जबकि जिला ग्रामोद्योग अधिकारी कमेटी के सचिव हैं।  यह सेलेक्‍शन आपकी एप्लिकेशन को सेलेक्‍ट करके बैंकों को फॉरवर्ड करेगी, जहां से आपको लोन मिलेगा। 
आगे पढ़ें : ऐसे करें अप्‍लाई 

 

ऐसे करें अप्‍लाई 
अगर आप इस स्‍कीम के तहत लोन ले लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले वेबसाइट www.upkvib.gov.in से एप्‍लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। यह फॉर्म और डॉक्‍यूमेंट आपको अपने जिले के जिला उद्योग केंद्र में जमा कराना होगा। जहां आपको बताया जाएगा कि सेलेक्‍शन कमेटी की बैठक कब होगी और कब आपको बताया जाएगा कि आपका सेलेक्‍शन हुआ या नहीं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट