Home » SME » OpportunityIce Cream Companies are offering franchise to small business men

1 से 2 लाख रुपए में खोलें आइसक्रीम पार्लर, अच्‍छी कमाई का है मौका

इस सीजन में यदि कोई व्‍यक्ति कम पैसों में जल्‍द से जल्‍द बिजनेस शुरू करना चाहता है तो वह आइसक्रीम पार्लर खोल सकता है।

1 of
 
नई दिल्‍ली। गर्मी पूरे उफान पर है। लोग गर्मी से बचने के लिए ठंडी चीजें खाना चाहते हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा  आइसक्रीम की डिमांड है। इस सीजन में यदि कोई व्‍यक्ति कम पैसों में जल्‍द से जल्‍द बिजनेस शुरू करना चाहता है तो आइसक्रीम पार्लर अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है। ऐसा नहीं है कि यह बिजनेस केवल गर्मियों में ही चलेगा। क्‍योंकि अब सर्दियों में भी आइसक्रीम खाने का शौक बढ़ रहा है, इसलिए इस बिजनेस में अच्‍छी कमाई का मौका है।
 
 
इंडिपेंडेंट पार्लर में है फायदा
 
यूं तो हर बड़ी कंपनी आइसक्रीम पार्लर की फ्रेंचाइजी देती है, लेकिन यदि आप इंडिपेंडेंट पार्लर खोलते हैं तो वह सस्‍ता भी पड़ेगा और कस्‍टमर्स को एक साथ कई ब्रांड की आइसक्रीम एक ही जगह मिलेंगी। इससे आपकी सेल्‍स बढ़ेगी। 1 से 2 लाख रुपए के इंवेस्‍टमेंट के साथ यह पार्लर शुरू किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अच्‍छी लोकेशन पर एक शॉप किराए पर लेनी होगी। वहां फंड कैपेसिटी के मुताबिक इंटीरियर, फर्नीचर के अलावा आपको एक डीप फ्रीजर लगाना होगा। साथ ही, शहर के आइसक्रीम डिस्ट्रिब्‍यूटर्स से संपर्क करके अलग-अलग ब्रांड की आइसक्रीम रख सकते हैं।
 
आगे की स्‍लाइड में पढ़ें -  कितने में मिल सकता है अमूल पार्लर 
 
 
 
 
1 से 1.50 लाख में खोलें अमूल पार्लर
 
आइसक्रीम ब्रांड के तौर पर अमूल लंबे समय से अपनी पहचान बनाए हुए है। अमूल की वेबसाइट के मुताबिक, यदि आप अमूल पार्लर खोलना चाहते हैं तो 100 से 300 वर्ग फुट की दुकान किराये पर ले लीजिए और मात्र से 1 से 1.50 लाख रुपए के इंवेस्‍टमेंट से आप यह पार्लर खोल सकते हैं। अमूल द्वारा ब्रांड डिपोजिट के तौर पर केवल 25 हजार रुपए लिए जाते हैं, जो तीन साल तक रिफंड नहीं होते, उसके बाद आप अपना डिपोजिट रिफंड करा सकते हें। इसके अलावा बाजार में उपलब्‍ध 80 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक के इक्‍वीपमेंट, जिसमें डीप फ्रीजर, रेफ्रीजरेटर, ओवन,चेस्‍ट मिल्‍क कूलर आदि प्रमुख है, की जरूरत पड़ती है। इसके बाद अमूल होल सेल सप्‍लायर्स से आप अमूल डेयरी प्रोडक्‍ट्स मंगाकर अपने पार्लर में रख सकते हैं। अमूल की वेबसाइट में दावा किया गया है कि आप 60 हजार रुपए की आइसक्रीम और 90 हजार रुपए के डेयरी प्रोडक्‍ट्स बेचकर 21 हजार रुपए से अधिक कमा सकते हैं।
 
आगे की स्‍लाइड में पढ़ें - और किस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने का है फायदा 
 
 
 
2 लाख में शुरू करें क्‍वालिटी वाल्‍स का पार्लर
 
क्‍वालिटी वाल्‍स यूं तो ग्‍लोबल ब्रांड है, लेकिन भारत में इसे चाहने वालों की संख्‍या कम नहीं है। भारत में क्‍वालिटी वाल्‍स के 300 से अधिक पार्लर हैं। फ्रेंचाइजी इंडिया के मुताबिक, क्‍वालिटी वाल्‍स का पार्लर खोलने के लिए 2 लाख रुपए के शुरुआती इंवेस्‍टमेंट की जरूरत पड़ती है। आठ बाई छह फुट के स्‍पेस में यह पार्लर खोला जा सकता है। फ्रेंचाइजी देने के बाद कंपनी कीी ओर से मार्केटिंग, एडवर्टाइजिंग, बिजनेस और प्रमोशनल सपोर्ट भी दिया जाता है। क्‍वालिटी वाल्‍स की ओर से स्विर्ल्‍स के नाम से भी फ्रेंचाइजी दी जाती है, लेकिन उसमें कम से कम 6 लाख रुपए के इंवेस्‍टमेंट की जरूरत होती है।
 
आगे की स्‍लाइड में पढ़ें - कितने में मिलेगी वादी लाल की फ्रेंचाइजी 
 
 
 
वादी लाल आइसक्रीम फ्रेंचाइजी लेना है आसान
 
इंडियन आइसक्रीम ब्रांड वादी लाल बहुत पुराना ब्रांड है। कंपनी ने कुछ साल पहले ही फ्रेंचाइजी देना शुरू किया है। इसके लिए अप्‍लाई करना बेहद आसान है। कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। फ्रेंचाइजी डॉट इन के मुताबिक वादी लाल द्वारा तीन तरह की फ्रेंचाइजी दी जाती है, जिन पर 5 से 10 लाख रुपए तक का इंवेस्‍टमेंट होता है।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट