बिज़नेस न्यूज़ » SME » OpportunityATM लगाने का है मौका, हर महीने कमाएं 15 से 25 हजार रुपए

ATM लगाने का है मौका, हर महीने कमाएं 15 से 25 हजार रुपए

टाटा, मुथुट जैसी प्राइवेट कंपनियां आने वाले दिनों में देश भर में 10 हजार से अधिक ATM लगाने जा रही हैं

1 of
 
नई दिल्‍ली। अगर आपके पास 40 से 100 वर्ग फुट की स्‍पेस है तो आप वहां ATM लगवाकर घर बैठे 15 से 25 हजार रुपए कमा सकते हैं। टाटा, मुथुट जैसी प्राइवेट कंपनियां आने वाले दिनों में देश भर में 10 हजार से अधिक ATM लगाने जा रही हैं। मनीभास्‍कर इन कंपनियों की स्‍कीम के बारे में बता रहा है।
 
 
टाटा के इंडिकैश में करें आवदेन...
 
टाटा कम्‍युनिकेशंस की सब्सिडरी कंपनी टाटा कम्‍युनिकेशंस पेमेंट सॉल्‍यूशन लिमिटेड को RBI ने देश भर में व्‍हाइट लेबल ATM लगाने के लिए अधिकृत किया है। टाटा की ओर से इंडिकैश के नाम से यह सर्विस शुरू की गई है। इसके लि‍ए जगह-जगह ATM लगाए जा रहे हैं। इसके लिए लोगों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।
- इसके मुताबिक, आपके पास 60 से 100 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए।
- इसमें वी-सेट लगाने के लिए कंक्रीट से बनी फ्लैट रूफ होनी चाहिए।
- इसके अलावा वी-सेट लगाने के लिए अथॉरिटी का एनओसी, 1 किलोवाट का बिजली कनेक्‍शन, साइनेज स्‍पेस भी होना चाहिए।
- इतना सब होने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और लोकेशन व स्‍पेस का फोटो भी अपलोड करना होगा।
- ऑनलाइन आवेदन के लिए क्लिक करें http://www.indicash.co.in/rent-your-space
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें – कौन-सी फाइनेंस कंपनी में कर सकते हैं आवेदन...
 
 
मुथुट में भी है मौका
 
 NBFC कंपनी मुथुट भी देशभर में व्‍हाइट लेबल एटीएम लगा रही है। मुथुट ने ATM के लिए 40 से 60 वर्ग फुट की जगह की डिमांड की है। यह जगह ग्राउंड फ्लोर पर होनी चाहिए और लोकेशन ऐसी हो, जो आसानी से दिखाई दे सके। यह लोकेशन व्‍यस्‍त गली या सड़क, शॉपिंग सेंटर, बस अड्डा, रेलवे स्‍टेशन जैसे इलाके में हो सकती है। मुथुट में भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो क्लिक करें http://www.muthootatm.com/suggest-atm.html
 
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें – यह  कंपनी भी ढूंढ़ रही है ATM के लिए स्‍पेस
 
 
BTI ने भी मांगा ATM स्‍पेस
 
ऑस्‍ट्रेलिया स्थित बैंकटेक ग्रुप की कंपनी BTI पेमेंटस प्राइवेट लिमिटेड को भी RBI ने व्‍हाइट लेबल ATM लगाने का लाइसेंस दिया है। BTI की ओर से इंडियावन ATM के नाम से भारत में ATM लगाए जा रहे हैं। यह कंपनी भी एटीएम लगाने के लिए स्‍पेस तलाश रही है। BTI ने मार्च 2016 तक लगभग 1000 नए एटीएम लगाने का टारगेट रखा है। ये ATM मध्य प्रदेश,  झारखंड और उत्तराखंड में लगाए जाने हैं। आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करिए। http://india1atm.in/rent-your-space/
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें – कितनी होगी कमाई
 
इतनी होगी कमाई
 
ये प्राइवेट कंपनियां छोटे शहरों, कस्‍बों और ग्रामीण इलाकों में फोकस कर रही हैं। कंपनियों की कोशिश है कि बैंकों और उनके द्वारा लगाए गए ATM से दूर अपने एटीएम लगाए जाएं। ऐसे में ये कंपनियां लोकेशन वाइज रेंट दे रही हैं। ग्रामीण इलाकों में एटीएम लगवाने पर कंपनियां 10 से 15 हजार रुपए रेंट दे रही हैं और शहरों और व्‍यस्‍त इलाकों में 25 हजार रूपए महीना रेंट दिया जा रहा है।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट