Home » SME » OpportunityOnline job trend picking up in India

ये हैं 9 बेहतरीन ऑनलाइन जॉब, घर बैठे पैसे कमाने का मौका

भारत और दूसरे देशों में 65,000 से ज्‍यादा लोग हर महीने ऑनलाइन जॉब के जरिए 10 हजार से 40 हजार रुपए तक कमा रहे हैं।

1 of
 
नई दिल्‍ली। आजकल लोगों में घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का आइडिया खासा पॉपुलर हो रहा है। इसकी वजह भी है, क्योंकि मौजूदा दौर में लोगों के पास घर बैठे जॉब के कई विकल्प भी मौजूद हैं। इंटरनेट की पहुंच बढ़ने से ऐसा करना काफी आसान भी हो गया है। यही वजह है कि भारत और दूसरे देशों में 65,000 से ज्‍यादा लोग हर महीने ऑनलाइन जॉब के जरिए 10 हजार से 40 हजार रुपए तक कमा रहे हैं। इस तरह के दर्जनों ऑनलाइन जॉब हैं, जिसको करके आप प्रतिमाह कमाई कर सकते हैं।
 
मनीभास्‍कर आज आपको ऐसी ही 9 बेहतरीन ऑनलाइन जॉब्स के बारे में बताने जा रहा है, जिन्हें करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं...
 
कंपनियों के विज्ञापन पढ़ने का जॉब 
 
यह ऑनलाइन जॉब काफी पसंद की जाने वाली और पैसा कमाने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है। दरअसल देश व दुनिया में विज्ञापन का एक बहुत बड़ा बिजनेस है। इसके लिए आम तौर पर कंपनियां अपने बजट के अनुसार हजारों से लेकर अरबों डॉलर तक खर्च करती हैं। इस तरह की कई वेबसाइट्स हैं, जो विज्ञापन पढ़ने के लिए पैसे देती हैं। इन वेबसाइट्स पर साइनअप करके आप प्रतिदिन विज्ञापन पढ़कर घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए,  कैसे घर बैठे ऑनलाइन जॉब के जरिए कमाएं पैसा 
 
 
 
ऑनलाइन माइक्रो जॉब
 
माइक्रो जॉब का सीधा व सरल मतलब छोटे काम से है, जिसे पूरा करने में कुछ सेकेंड से कुछ मिनटों तक का समय लगता है। इस तरह की दर्जनों वेबसाइट हैं, जिनमें एक नाम mturk और MicroWprkers का है जो लोगों को ऑनलाइन जॉब का मौका देती है। इन साइट के जरिए आप ऑनलाइन जॉब को पूरा करके 5 रुपए से लेकर 100 रुपए तक एक जॉब को पूरा करके पैसा
कमा सकते हैं।
 
 
 
ऑनलाइन सर्वे जॉब
 
ऑनलाइन सर्वे भी ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एक बेहतर और सबसे अच्‍छा तरीका है। ऑनलाइन सर्वे में कई कंपनियां अलग-अलग तरीकों से अपने प्रोडक्‍ट और सर्विस के बारे में जानकारी प्राप्‍त करना चाहती हैं, ताकि वे अपने प्रोडक्‍ट की बिक्री को बढ़ा सकें। इस काम के लिए ये कंपनियां ऑनलाइन सर्वे कराती हैं और इसके लिए पैसा भी देती है। इस तरह के जॉब को करके भी आप पैसा कमा सकते हैं।
 
 
 
ऑनलइन फोटो सेलिंग जॉब
 
ऑनलाइन जॉब की सूची में यह एक और महत्‍वपूर्ण काम है, जिसके जरिए आपको घर बैठे बेहतर इनकम हो सकती है। दरअसल इन दिनों औसतन हरेक आदमी के पास अपना स्‍मार्ट फोन है। यदि आप स्‍मार्ट फोन से बेहतरीन फोटो खास तौर पर प्रकृति, एनीमल, रियल लाइफ इंसीडेंट और खूबसूरत जगहों आदि का फोटो खींचकर बेच सकते हैं। इन बहुमूल्‍य फोटो को खरीदने वाले कई ऐसे वेबसाइट हैं,खासकर PhotoBucket, Shutterstock और iStock आदि, जहां आप उन्‍हें बेचकर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।    
 
घर बैठे ब्‍लॉगिंग करना
 
ऑनलाइन जॉब के लिए इंटरनेट पर आधारित ब्‍लॉगिंग भी पैसा कमाने का एक महत्‍वपूर्ण जरिया है, जिसमें आप एक अपना ब्‍लॉग बना सकते हैं। इसमें आपको रेग्युलर अपना ब्‍लॉग लिखने पर आपको गूगल AdSense के तहत प्रत्‍येक ब्‍लॉग पर किए गए हरेक क्लिक पर पैसा मिलेगा। इस तरह आप ब्‍लॉग लिखकर भी पैसा कमा सकते हैं।  
 
 
 
ऑनलाइन कैप्‍चा साल्विंग जॉब
 
यदि आप ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब की तलाश में हैं, तो ऑनलाइन कैप्‍चा इंट्री का काम भी आपके लिए बेहतर हो सकता है। यह काम बिल्‍कुल आसान है, क्‍योंकि जब आप कोई ईमेल अकांउट ओपन करेंगे तो इस तरह के शब्‍द से परिचित हो जाऐंगे। देश और दुनिया में कई ऐसी कंपनियां हैं जिन्‍हें हजारों और लाखों की संख्‍या में वेबसाइट की जरूरत है, जिसको कैप्‍चा के जरिए सुरक्षित किया जाता है। इस तरह के काम को आप 1 से दो घंटे में 1 हजार कैप्‍चा को सॉल्‍व कर सकते हैं और प्रत्‍येक एक हजार कैप्‍चा पर 1 से 2 डॉलर कमा सकते हैं।
 
 
प्रमोशन एफिलिएटेड जॉब
 
इन दिनों भारत में कई ऐसी साइट पॉपुलर हो रही हैं, जहां पर लोग ऑनलाइन शॉ‍पिंग करते हैं। इसमें फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्‍नैपडील, ईबे आदि शामिल हैं जो प्रमोशन एफिलिएटेड जॉब के लिए पैसा भी देती हैं। दरअसल ये कंपनियां ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति भारत में लोगों के बढ़ते क्रेज को देखते हुए प्रमोशन एफिलिएट जॉब के लिए पैसा देती हैं। ऐसे में आप अपने लिंक से फ्लिपकार्ट एफिलिएट, अमेजन डॉट इन एफिलिएट और अन्‍य बड़े भारतीय साइट का एफिलिएट बनकर प्रत्‍येक समान की बिक्री पर 4 फीसदी से लेकर 10 फीसदी तक कमीशन पा सकते हैं।      
 
 
 
फ्रीलांसिंग जॉब
 
दरअसल फ्रीलांसिंग का मतलब ही है स्‍वतंत्र रूप से किया जाने वाला काम, जिसमें आप कस्‍टमर को उसकी जरूरत के मुताबिक अपनी सेवा देते हैं। इसमें आप अपनी शर्तों और मर्जी के अनुसार काम कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे जॉब चाहते हैं और आपको राइटिंग, ऑनलाइन प्रमोशन, वेब डिजाइनिंग, कोडिंग, वीडियो बनाने, फोटोग्राफी और इमेज एडिटिंग आती है तो आप ये काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं, क्‍योंकि यह बहुत ही आरामदायक और पैसा कमाने वाला जॉब है।
 
 
ऑनलाइन रा‍इटिंग जॉब
 
यह ऑनलाइन जॉब उन लोगों के लिए है जो लिखने में रुचि रखते हैं, क्‍योंकि ऑनलाइन राइटिंग जॉब बहुत ही पॉपुलर हो रहे हैं। दरअसल आजकल लगभग हर वेबसाइट नियमित रूप से बेहतर कंटेंट को अपनी वेबसाइट को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन राइटिंग (लेखन) की मांग करते हैं। ये वेबसाइट हर आर्टिकल के लिए आपको 250 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक देती हैं जो उस आर्टिकल के ऊपर निर्भर करता है। इस तरह की वेबसाइटों में Fiverr, Elance और Freelance.com आदि प्रमुख हैं, जहां पर लिखकर आप पैसा कमा सकते हैं।    
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss