Home » SME » OpportunityIndian oil is looking for land for petrol pump

इंडि‍यन ऑयल को पेट्रोल पंप के लिए चाहिए जमीन, छोटे प्लॉट वालों के लि‍ए भी मौका

सबसे खास बात ये है कि‍ छोटे प्‍लॉटों को भी इसमें शामि‍ल कि‍या जा रहा है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली। अगर आपके पास यूपी और उत्‍तराखंड में इन जगहों पर खाली जमीन है तो आपके पास पेट्रोल पंप लगवाकर हर महीने अच्‍छी कमाई करने का बेहतरीन मौका है। सबसे खास बात ये है कि‍ छोटे प्‍लॉटों को भी इसमें शामि‍ल कि‍या जा रहा है।
देश की टॉप कंपनि‍यों में शुमार इंडि‍या ऑयल कॉरपोरेशन लि‍मि‍टेड को पेट्रोल और डीजल पंप खोलने के लि‍ए बहुत बड़े पैमाने और कई लोकेशनों में जगह की जरूरत है। फि‍लहाल कंपनी उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में पंप खोलने के लि‍ए जमीन की तलाश कर रही है। कंपनी ने एक लि‍स्‍ट जारी की है कि‍ उसे कहां कहां जमीन चाहि‍ए अगर आपके पास वहां जमीन है तो आप अप्‍लाई कर सकते हैं। हम आपको अप्‍लाई करने का प्रोसेस, नि‍यम और लोकेशन की जानकारी दे रहे हैं।
 
 
जानें नि‍यम
 
- शहर की सीमा के भीतर छोटे प्‍लॉटों पर भी वि‍चार हो सकता है। बशर्ते कि‍ वह रि‍टेल आउटलेट खोलने के लायक हों।
- नेशनल हाईवे पर अगर जमीन है तो वह कि‍सी टोल ब्रि‍ज/एनएच-एसएच-एमडीआर क्रॉसि‍ंग से कम से कम एक कि‍लोमीटर दूर हो और कि‍सी मौजूदा पंप से भी एक कि‍लोमीटर दूर हो। हालांकि‍ यह शर्त अनि‍वार्य नहीं है।
- जमीन कि‍सी भी तरह के कब्‍जे से मुक्‍त हो उस पर कोई धार्मि‍क नि‍र्माण भी न हो।
- अगर जमीन एक से अधि‍क आदमी के नाम पर है तो उन्‍हें एक पावर ऑफ अटॉर्नी बनवानी होगी और इंडि‍यन ऑयल कॉरपोरेशन केवल उसी आदमी से आगे की बातचीत करेगा, जि‍सके नाम पर पावर ऑफ अटॉर्नी होगी।
- जि‍नके पास खेती की जमीन है वह उसका यूज नॉन एग्रीकल्‍चरल लैंड में बदलवा लें।
- ध्‍यान रखें कि‍ कंपनी पेट्रोल पंप की डीलरशि‍प नहीं दे रही है। आप कंपनी को अपनी जमीन कि‍राये पर दे सकते हैं या बेच सकते हैं। 
कैसे अप्‍लाई करना है
 
इसके लि‍ए आपको दो बि‍ड सि‍स्‍टम में अप्‍लाई करना होगा। एक टेक्‍नि‍कल बि‍ड और दूसरी फाइनेंशि‍यल बि‍ड
 
- टेक्‍नि‍कल बि‍ड के लि‍ए ऐसे एप्‍लाई करें -
1 जमीन के मालि‍क का नाम
2 जमीन का प्‍लान।
3 जमीन की नापतौल
4 जमीन के मालि‍काना हक को साबि‍त करने वाले डॉक्‍युमेंट की सर्टि‍फाइड कॉपी – इसमें खसरा, खतौनी, सेल डीड, गि‍रदावरी, टाइटल डील वगैरा शामि‍ल हैं।
5 अगर कि‍सी के पास पावर ऑफ अटॉर्नी है तो उसे रजि‍स्‍टर्ड पावर ऑफ अटॉर्नी की कॉपी जमा करानी होगी।   
फाइनेंशि‍यल बि‍ड
1 जमीन को बेचना चाहते हैं या कि‍राये पर देना चाहते हैं या फि‍र दोनों में से कुछ भी।
2 अगर बेचना चाहते हैं तो कि‍तनी कीमत है।
3 अगर कि‍राये पर देना चाहते हैं तो हर महीने का कि‍राया और कि‍तने दि‍न के लि‍ए कि‍राये पर देना चाहते हैं इसकी जानकारी।
नोट – दोनों बि‍ड अलग अलग लि‍फाफों में भेजनी है और उन पर यह लि‍खा होगा कि‍ यह फाइनेंशि‍यल बि‍ड या टेक्‍नि‍कल बि‍ड। इन दोनों लिफाफों को फि‍र एक बड़े लि‍फाफे में रखना है और उस पर लि‍खा होगा। Offer for Land for Retail outlet at location ------- (यहां जगह का नाम लि‍खें)
 
कहां और कि‍से भेजना है ऑफर
कहां और कि‍से भेजना है ऑफर
सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि‍ आपकी जमीन कि‍स सीरि‍यल नंबर में पड़ती है। आगे की स्‍लाइड में लगी तस्‍वीरों में इसकी जानकारी दी गई है कि‍ कहां कि‍तनी जगह की जरूरत है और उसका सीरि‍यल नंबर क्‍या है। आवदेन करने के लि‍ए इसे कुल 5 क्षेत्रों में बांटा गया है। आपको यह देखना होगा कि‍ आपकी जमीन कि‍स सीरि‍यल नंबर पर है। साथ में लगी तस्‍वीर में यह दि‍या है कि‍ कि‍स सीरि‍यल नंबर से लेकर कहां तक की जमीन के मालि‍क कि‍स पते पर आवेदन करें। जैसे सीरि‍यल नंबर 1 से लेकर 9 तक जि‍न लोगों की जमीन है वो आगरा में आवेदन करेंगे। आवेदन करने की आखि‍री डेट 28 अप्रैल 2017 शाम के 5 बजे तक है। 
कहां- कहां है जमीनों की जरूरत
जमीनों की जरूरत
जमीन की जरूरत इटावा, मथुरा, आगरा, फि‍रोजाबाद, बरेली, रामपुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मुरादाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजि‍याबाद में है। उत्‍तराखंड में ऊधम सिंह नगर, देहरादून और हरि‍द्वार में जगहों की जरूरत है। पूरी लि‍स्‍ट तस्‍वीरों में दी गई है इसलि‍ए बेहतर होगा आप उसे चेक कर लें। 
अगली स्‍लाइड में देखें यूपी में और कहां है जरूरत 
सीरि‍यल नंबर 1 से लेकर 42 तक यूपी के लि‍ए है। इससे अगली स्‍लाइड में उत्‍तराखंड में कहां पर कि‍तनी जमीन की जरूरत है इसकी तस्‍वीर लगाई गई है। 
उत्‍तराखंड में कुल दस जमीनों की जरूरत है। यह लोकेशन ऊधम सिंह नगर, देहरादून और हरि‍द्वार में होंगी। कहां कि‍तनी जमीन चाहि‍ए इसकी जानकारी तस्‍वीर में दी गई है। 
बड़े अखबारों में इस संबंध में वि‍ज्ञापन दि‍या गया है। आप वहां से भी जानकारी जुटा सकते हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट