बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityकम पैसे से शुरू करें ये 5 बिजनेस, हर महीने कमा सकते हैं 20 हजार रुपए

कम पैसे से शुरू करें ये 5 बिजनेस, हर महीने कमा सकते हैं 20 हजार रुपए

कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के कई बेहतर ऑप्शन इस समय मौजूद हैं। जिन्हें एक लाख से दो लाख रुपए में शुरू किया जा सकता है।

1 of
नई दिल्‍ली। कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के कई बेहतर ऑप्शन इस समय मौजूद हैं। जिन्हें एक लाख से दो लाख रुपए में शुरू किया जा सकता है। साथ ही आसानी से हर महीने 20 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए की कमाई की जा सकती है।
 
 
होम कैंटीन बिजनेस  
 
बहुत ही कम निवेश में घर से कैंटीन चलाना एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। खाना सप्लाई करने के लिए आप अपने आस-पास के ऑफिस, फैक्‍ट्री आदि में संपर्क कर सकते हैं। इन दिनों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई आदि बड़े शहरों में ऐसे बिजनेस के अच्‍छे मौके हैं। बड़े शहरों में पति-पत्नी दोनों के कामकाजी होने से उनके पास खाना बनाने का समय कम ही होता है। इस बिजनेस की सफलता की वजह भी यही है।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए, किस बिजनेस से आप हर महीने कमा सकते हैं 20 हजार रुपए..... 
 
 
 
ज्‍वैलरी मेकर एवं डिजाइनर
 
ज्‍वैलरी मेकिंग एवं डिजाइनर का बिजनेस भी एक बेहतर आइडिया है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप कुछ दिनों का प्रशिक्षण लेकर ज्‍वैलरी बनाने और बेचने का कारोबार शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए मार्केट में कई मौके मौजूद हैं, जिसमें आर्टिफिशियल ज्‍वैलरी मैन्‍युफैक्‍चरिंग, गोल्‍ड,
डायमंड और प्‍लैटिनम ज्‍वैलरी की डिजाइन बनाना आदि शामिल है। यह बिजनेस इसलिए भी फायदेमंद है, यदि आप ज्‍वैलरी डिजाइनर का कारोबार करना चाहते हैं तो डीलर आपको इसके लिए मैटेरियल भी उपलब्‍ध कराता है।
 
 
रियल एस्‍टेट कंसल्टेंट
 
महानगरों एवं बड़े शहरों में जिस प्रकार से दिन-ब-दिन प्रॉपर्टी की डिमांड बढ़ रही है। उसको देखते हुए  आप रियल एस्‍टेट कंस्‍लटेंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसमें पैसा कमाने के लिए बेहतर अवसर मौजूद हैं। ये बिजनेस खास तौर पर वहीं अच्छी तरह से कर सकते हैं, जहां पर आप रहते हैं। कंसल्टेंट के तौर पर आप हर डील पर 1 से 2 फीसदी का कमीशन चार्ज कर सकते हैं। इसमें मकान किराये पर दिलाने पर भी कमीशन मिलता है।
 
 
रिक्रूटमेंट फर्म
 
रिक्रूटमेंट फर्म भी एक सफल और बेहतरीन बिजनेस आइडिया है, क्‍योंकि बेरोजगारों  की तुलना में ऐसी कंपनियों की संख्या काफी कम  है। इस बिजनेस के लिए आपको सिर्फ एक छोटा सा ऑफिस स्‍पेस और कुछ छोटी एवं बड़ी कंपनियों से संपर्क रखने की जरूरत पड़ेगी। इस बिजनेस की डिमांड आर्थिक संकट बढ़ने के साथ ही बढ़ जाती है। खासकर भारत और ग्‍लोबल स्‍तर पर कांट्रैक्‍ट पर रिक्रूटमेंट के लिए कंपनियां रिक्रूटमेंट फर्म पर ज्‍यादा भरोसा करती हैं। ऐसी स्थिति में आपके फर्म के जरिए रिक्रूटमेंट करने पर कंपनियां आपको कमीशन के तौर पर कुछ समय के लिए पैसे देती है।
 
 
ऑफिस मैटेरियल सप्‍लायर
 
भारत में हर साल ऑफिस एवं स्‍कूल में बहुत सारे मैटेरियल (स्‍टेशनरी एवं अन्‍य सामान)  की जरूरत होती है। इन मैटेरियल की सप्‍लाई का बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत कम पूंजी की जरूरत पड़ती है। खासकर इस बिजनेस को यदि आप जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा करके सरकारी दफ्तरों से ऑर्डर लेकर सप्‍लाई करते हैं तो इसमें बहुत मुनाफा है। इस बिजनेस के लिए आपको एक नेटवर्क बनाना होगा एवं ऑफिस में रेग्‍युलर बेसिस पर विजिट करना होगा। साथ ही आपको अपने बिजनेस के बारे में संभावित क्लाइंट्स को संतुष्‍ट करने की क्षमता होनी चाहिए। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट